36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीरिया में रासायनिक हमले के बाद माहौल गरम, पढें रूस ने क्या कहा

मॉस्को : विद्रोहियों के कब्जेवाले पश्चिमोत्तर सीरिया के अल शेखुन शहर में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले में 20 बच्चों समेत करीब 100 लोग मारे जा चुके हैं. हमले के एक दिन बाद रूस ने बुधवार को कहा कि सीरियाई हवाई हमले में ‘आतंकियों के एक गोदाम’ को निशाना बनाया गया जिसमें ‘जहरीले पदार्थ’ रखे थे. […]

मॉस्को : विद्रोहियों के कब्जेवाले पश्चिमोत्तर सीरिया के अल शेखुन शहर में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले में 20 बच्चों समेत करीब 100 लोग मारे जा चुके हैं. हमले के एक दिन बाद रूस ने बुधवार को कहा कि सीरियाई हवाई हमले में ‘आतंकियों के एक गोदाम’ को निशाना बनाया गया जिसमें ‘जहरीले पदार्थ’ रखे थे. रूसी रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ‘रूसी हवाई क्षेत्र के डेटा के अनुसार सीरियाई विमान ने खान शेखुन के निकट आतंकियों के एक बड़े गोदाम को निशाना बनाया.’ इसमें एक जहरीले पदार्थों का गोदाम था जिसमें रासायनिक बम बनाये जाते थे.’ मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि यह हमला जानबूझकर किया गया या अनजाने में किया गया.

उसने कहा कि ‘रासायनिक हथियारों का शस्त्रागार’ इराक में लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल करने के लिए था. यह सूचना पूरी तरह विश्वसनीय एवं सही है. इराक में आतंकियों द्वारा इस प्रकार के हथियारों के इस्तेमाल की बात को ‘अंतरराष्ट्रीय संगठनों और प्राधिकारियों ने बार-बार साबित किया है.’ बयान में यह नहीं बताया गया है कि क्या सीरियाई प्रशासन यह जानता था कि वहां रासायनिक हथियार हैं. बयान में जहरीले हथियार रखने को लेकर ‘आतंकियों’ पर उंगली उठायी गयी है. इदलिब के खान शेखुन में मंगलवार को हुए रासायनिक हमले में 20 बच्चों समेत कम से कम 100 लोग मारे गये थे.

सीरिया में विपक्ष ने राष्ट्रपति बशर अल असद के बलों पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमले से शांति वार्ता के भविष्य पर शंका के बादल मंडराने लगे है. सेना ने किसी संलिप्तता से इनकार करते हुए ‘आतंकवादी समूहों’ पर ‘रासायनिक एवं जहरीले पदार्थों’ के इस्तेमाल का आरोप लगाया है.

ओबामा की कमियों का परिणाम : ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने रासायनिक हमले को ‘निंदनीय’ बताते हुए आरोप लगाया है कि यह कृत्य ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम हैं. महिलाओं और बच्चों सहित निर्दोष लोगों के खिलाफ सीरिया में हुआ हमला निंदनीय है. सभ्य दुनिया इसे नजरअंदाज नहीं कर सकती. बशर अल-असद शासन का नृशंस कृत्य पिछले प्रशासन की कमियों और हिचकिचाहट का परिणाम है.’ ओबामा ने 2012 में कहा था कि वह रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ कदम उठाएंगे लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. ट्रंप को सुरक्षा दल ने हमले की जानकारी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें