31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एलओसी में घुस कर पाक सेना की बैट टीम के हमले में दो जवान शहीद, एक हमलावर भी मारा गया

जम्मू : पाकिस्तानी सैनिकों ने गुरुवारको भारतीय सीमा में छह सौ मीटर अंदर घुस कर हमला किया जिसमें दो जवान शहीद हो गये और जवाबी कार्वाई में पड़ोसी देश का एक हमलावर मारा गया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पुंछ सेक्टर में हुए हमले में भारतीय सेना की जवाबी कार्वाई में एक हमलावर […]

जम्मू : पाकिस्तानी सैनिकों ने गुरुवारको भारतीय सीमा में छह सौ मीटर अंदर घुस कर हमला किया जिसमें दो जवान शहीद हो गये और जवाबी कार्वाई में पड़ोसी देश का एक हमलावर मारा गया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पुंछ सेक्टर में हुए हमले में भारतीय सेना की जवाबी कार्वाई में एक हमलावर जख्मी हो गया, जिसे पाकिस्तानी सैनिक अपनी चौकियों से की गयी भारी गोलीबारी की आड़ में उठा ले गये. बोर्डर एक्शन टीम (बैट) ने दोपहर करीब दो बजे हमले को अंजाम दिया जिन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने अपनी चौकियों से कवर दिया. बैट में पाकिस्तानी सेना के विशेष बल और कुछ आतंकवादी शामिल होते हैं.

पाक सेना की बैट टीम ने पुंछ में इस वर्ष तीसरी बार यह हरकत की है. अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना के एरिया डॉमिनेशन गश्त को ‘सशस्त्र घुसपैठियों ने निशाना बनाया और दोनों तरफ से गोलीबारी हुई. ‘अधिकारी ने बताया, ‘पाकिस्तान की बैट टीम भारतीय सीमा में छह सौ मीटर अंदर और भारतीय चौकियों से दो सौ मीटर दूर थी.’ उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्वाई की, लेकिन दो भारतीय जवान शहीद हो गये. उन्होंने बताया कि एक घुसपैठिया मारा गया जिसका शव देखा गया. अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी जारी है और पाकिस्तानी चौकियों से भारी गोलीबारी हो रही है.

पुलवामामें लश्कर के तीन आतंकी ढेर, एक नागरिक भी मारा गया

इससे पहले, जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने छह घंटे की मुठभेड़ के बाद तड़के लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को मार गिराया. मुठभेड़ को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गये जिसमें एक नागरिक की मौत हो गयी जिसके बारे में पुलिस ने कहा कि पहले भी पथराव की घटनाओं में उसका नाम आता रहा है. नागरिक तवसीफ हसन वानी (28) तब मारा गया जब सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के बाद उनके खिलाफ शुरू हुए प्रदर्शनों को शांत करने का प्रयास किया. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि वह भीड़ का नेतृत्व कर रहा था. अधिकारी ने कहा, ‘पथराव की घटनाओं में शामिल होने का उसका पुराना इतिहास रहा है. वह गड़बड़ी फैलाने में शामिल रहता था और उसके खिलाफ 10 मामले दर्ज थे. उसे 2010 और 2016 में लोक सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में लिया गया था. क्षेत्र में उसे छोटा गिलानी के नाम से जाना जाता था जो कि कट्टरपंथी हुर्यित नेता एसएएस गिलानी के संदर्भ में था. सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और अन्य गैर घातक हथियारों का इस्तेमाल किया. वानी पैलेट लगने से मारा गया. मुठभेड़ के बाद हुई झड़पों में करीब 40 व्यक्ति घायल हो गये.

पुलिस ने इस गुप्त सूचना के बाद काकपुरा क्षेत्र स्थित एक मकान की घेराबंदी कर ली कि उसमें तीन आतंकवादी छुपे हुए हैं. इन आतंकवादियों में प्रमुख आतंकवादी कमांडर माजिद मीर भी शामिल था. मीर कथित रूप से काकपुरा के पूर्व सरपंच फयाज अहमद की हत्या और जिला पीडीपी अध्यक्ष अब्दुल गनी डार की गत अप्रैल में हुई हत्या में शामिल था. मीर को अबु दुजाना का नजदीकी माना जाता है जो कि एक पाकिस्तानी नागरिक है और कश्मीर घाटी में लश्कर के अभियानों की कमान संभालता है. मीर के बारे में कहा जाता है कि वह घाटी के युवाओं को आतंकवाद में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार था. अधिकारी ने कहा कि मुठभेड में मारे गये दो अन्य आतंकवादियों में शाहिद और इरशाद अहमद शामिल हैं. मुठभेड़ बुधवार की रात 10 बजे शुरू हुई और शुक्रवार तड़के चार बजे समाप्त हुई.

आतंकवादी जिस मकान में छुपे हुए थे उसमें गोलीबारी के दौरान आग लग गयी. आतंकवादी आग से बचने के लिए मकान से बाहर भागे. सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा और जब उन्होंने आत्मसमर्पण नहीं किया तो उन्हें मार गिराया. अधिकारी ने कहा कि यह अभियान आतंकवादी संगठन लश्करे तैयबा के लिए एक ‘बड़ा झटका’ है जिसने गत 17 जून को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के अरविन गांव में हुई एक मुठभेड़ में अपने स्वयंभू कमांडर जुनैद मट्टू को खो दिया था.

घुसपैठ की कोशिश में एक आतंकी मारा गया

गुरुवार को ही कश्मीर के उत्तरी जिले कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए सेना ने एक आतंकवादी को मार गिराया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों का एक समूह पाकिस्तान के कब्जेवाली कश्मीर से चोरी छिपे प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन सर्तक जवानों ने आतंकवादियों की इस कोशिश को नाकाम करते हुए एक आतंकवादी को मार गिराया. अधिकारी ने बताया कि अभी अभियान जारी है और आगे की जानकारी की प्रतिक्षा की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें