32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जम्मू कश्मीर में दो अलग-अलग मुठभेड़ में जैश के चार आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के शोपियां और बारामूला जिलों में पिछले 36 घंटों में सुरक्षा बलों के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ों में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक कमांडर समेत चार आतंकी मारे गये हैं. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दो आतंकवादी बारामूला जिले के सोपोर में मारे गये, जबकि […]

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के शोपियां और बारामूला जिलों में पिछले 36 घंटों में सुरक्षा बलों के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ों में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक कमांडर समेत चार आतंकी मारे गये हैं. पुलिस ने इसकी जानकारी दी.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दो आतंकवादी बारामूला जिले के सोपोर में मारे गये, जबकि दो अन्य आतंकवादी शोपियां जिले में शुक्रवार से शुरू हुए अभियान के दौरान मारा गया. उन्होंने बताया कि सोपोर के वारपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की गुप्त सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शनिवार की सुबह घेराबंदी एवं खोज अभियान शुरू किया. अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बल के जवान जब खोज अभियान चला रहे थे, इसी दौरान आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलायीं. उन्होंने बताया कि इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई में दो आतंकवादियों को मार गिराया. उन्होंने बताया कि मारे गये दोनों आतंकवादी, आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य थे.

उन्होंने बताया कि इनमें से एक की पहचान उमर शहबाज वानी के रूप में की गयी है और खारपोरा बांदीपुरा का रहने वाला था, जबकि दूसरे की पहचान नहीं हो सकी है. उन्होंने बताया कि दोनों विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त थे और वानी जून में आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था और वह सोपोर में सक्रिय था. उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार और कारतूस बरामद हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि शोपियां के पंडुशन इलाके में शुक्रवार को शुरू हुए एक अन्य अभियान में सुरक्षा बलों ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के एक आतंकवादी मंजूर भट को मार गिराया.

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जैश-ए-मोहम्मद का अन्य आतंकवादी जीनत-उल-इस्लाम नाइकू मुठभेड़ में मार गिराया गया था. नाइकू प्रदेश के शोपियां जिले का रहने वाला था. पाकिस्तानी नागरिक नाइकू शोपियां में जैश का जिला कमांडर था. उन्होंने बताया कि मारे गये दोनों आतंकवादी आतंक के कई वारदातों और नागरिकों पर विभिन्न तरह के अत्याचारों में शामिल थे.

जीनत नाइकू पहले आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के साथ काम करता था. हिज्बुल के साथ काम करने के दौरान ही उसने कई बड़ी आतंकी साजिशें रची थी. बाद में हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू से मतभेद होने के बाद जीनत ने जैश के आतंकी संगठन आतंकी संगठन अल बद्र की कमान संभाल ली थी. सुरक्षा एजेंसियों ने जीनत को ऑपरेशन ऑलआउट की लिस्ट में शामिल किया था और तब से ही उसकी तलाश की जा रही थी. मंजूर भट खतरनाक आतंकियों में शुमार था. जीनत पर कई आतंकी हमलों में शामिल होने का आरोप था और सुरक्षा एजेंसियों ने उसे A++ कैटिगरी का आतंकी घोषित करते हुए उस पर इनाम भी घोषित किया था. शुक्रवार सुबह सेना को शोपियां में जिन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी उनमें से जीनत भी एक था.

इसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए भेजा गया. इसी बीच आतंकियों ने इलाके से भागने की कोशिश की, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए जवानों ने एक मकान को घेर लिया. आतंकियों की ओर से हो रही भारी गोलाबारी को देखते हुए इलाके में सख्त सुरक्षा बंदोबस्त कराये गये. इसके अलावा हिंसक प्रदर्शनों की आशंका को देखते हुए इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक लगा दी गयी. मुठभेड़ शुरू होने के कुछ घंटों बाद सेना ने जीनत के साथी को ढेर कर दिया. इसके बाद शनिवार सुबह जीनत को भी मार गिराया गया. इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी घायल होने के बाद शहीद हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें