27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नवादा : राजद नेता कैलाश पासवान की हत्या, अपराधियों ने एक लाख में ली थी हत्या की सुपारी

नवादा : राजद नेता कैलाश पासवान की हत्या जमीन के विवाद में की गयी थी. यह खुलासा बुधवार को एसपी हरि प्रसाथ एस ने किया. एसपी ने प्रेसवार्ता में बताया कि श्री पासवान की हत्या करने के लिये बिहार सेवा संस्थान की सचिव डाॅ सुमन सौरभ ने एक लाख रुपये नकद की सुपारी व बुधौल […]

नवादा : राजद नेता कैलाश पासवान की हत्या जमीन के विवाद में की गयी थी. यह खुलासा बुधवार को एसपी हरि प्रसाथ एस ने किया. एसपी ने प्रेसवार्ता में बताया कि श्री पासवान की हत्या करने के लिये बिहार सेवा संस्थान की सचिव डाॅ सुमन सौरभ ने एक लाख रुपये नकद की सुपारी व बुधौल में एक कट्ठा जमीन देने की बात अपराधी छोटू से की थी.
उनका श्री पासवान से नवादा में जमीन को लेकर विवाद चल रहा था. इस घटना में बिहार सेवा संस्था के अध्यक्ष उमेश सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.
इसके अलावा हत्या के मुख्य अपराधी छोटू गुप्ता को झारखंड के बोकारो स्थित चंदन कियारी से गिरफ्तार किया गया था. छोटू ने ही बताया कि इस हत्याकांड में गोतराइन गांव के विवेक कुमार व गौतम कुमार व कादिरगंज के गोपालपुर निवासी अनुज कुमार भी शामिल हैं. छोटू के बयान पर गिरफ्तार विवेक और गौतम ने श्री पासवान का सिर नारदीगंज के पंचाने नदी से निकाला. एसपी ने बताया कि छह जुलाई को श्री पासवान का अपहरण धोखे से किया गया था.
बोलेरो गाड़ी में बैठा कर राजगीर के आगे जाने पर गमछा से अपराधियों ने उनकी गला दबा कर हत्या कर दी थी. इसके बाद नालंदा जिले के छबीलापुर पुल के नीचे अपराधियों ने श्री पासवान का सिर धड़ से काट कर अलग कर दिया. अपराधियों ने साक्ष्य छिपाने के उद्देश्य से सिर को अपने साथ नारदीगंज लाकर पंचाने नदी में गाड़ दिया.
इस घटना में अप्राथमिकी अभियुक्त बने बिहार सेवा संस्थान के अध्यक्ष उमेश सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर हत्या के कारणों का पता लगा रही है. एसपी ने कहा कि संस्था में अब तक जितने भी ममाले सामने आ रहे हैं, सभी बिंदुओं पर जांच चल रही है. साथ ही संस्था की सचिव के सभी ठिकानों पर छापेमारी तेज कर दी गयी है.
‘बिहार सेवा संस्थान में चलता था देह व्यापार का कारोबार’
बिहार सेवा संस्थान में देह व्यापार का कारोबार वर्षों से होने की बात सामने आ रही है. राजद नेता कैलाश पासवान की हत्या के बाद धीरे-धीरे संस्थान के अंदर होनेवाले गलत काम के खुलासे ने सभी को चौंका दिया है. श्री पासवान के छोटे बेटे संजय कुमार ने बताया कि उनके पिता की हत्या में जमीन का मामला आना एक बहाना है.
असल में डाॅ सुमन सौरभ द्वारा चलाये जा रहे देह व्यापार के कारोबार का राज उनके पिता को पूरी तरह से मालूम हो गया था. इसे लेकर जमीन का मामला बनाते हुए उनके पिता के साथ अक्सर मारपीट की जाती थी. संजय ने बताया कि छबीलापुर से उनके पिता का शव मिलने के बाद आठ जुलाई को सुमन सौरभ ने परिवार के एक-एक सदस्य की हत्या करने की धमकी दी थी.
गलत काम की जानकारी इकट्ठा कर रही पुलिस
जिस स्थान पर बिहार सेवा संस्थान बनाया गया है, वहां बुद्ध भगवान का एक मंदिर भी बना हुआ है. अपने आपको बौद्ध धर्म में परिवर्तित करने वाली डाॅ सुमन सौरभ को उत्कृष्ट कार्यों के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है.
इनके संस्थान में कुछ साल पूर्व विक्षिप्त महिलाओं का आश्रम भी चला करता था. समाज सेवा के नाम पर संस्थान में गलत कार्य किये जाते थे. बताया जाता है कि वहां पर भूमि विवाद में एक साल पूर्व भी लोगों से मारपीट हुई थी.
जब इनके संस्थान से विक्षिप्त महिलाओं के आश्रम को चलाने पर प्रशासन ने रोक लगा दी, तब डाॅ सुमन सौरभ ने आश्रम को पुनः चालू कराने के लिये एड़ी-चोटी एक कर दी थी. संस्थान में होनेवाले सभी गलत काम की जानकारी पुलिस इकट्ठा कर रही है. साथ ही डाॅ सुमन सौरभ की तलाश तेज कर दी गयी है.
धड़ और सिर का हुआ पोस्टमार्टम
राजद नेता कैलाश पासवान के बरामद धड़ का सिर के इंतजार में दाह-संस्कार नहीं किया गया था. मंगलवार को सिर बरामद होने के बाद बुधवार को धड़ और सिर दोनों का सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया. इसके बाद परिजनों ने श्री पासवान का घर के समीप ही बुधौल गोनावां घाट पर अंतिम संस्कार किया. इस मौके पर राजद अध्यक्ष महेंद्र यादव सहित सैकड़ों लोग शामिल थे.
डीएनए टेस्ट के लिए लिये गये सैंपल
राजद नेता कैलाश पासवान के दो भागों में मिले शव के डीएनए टेस्ट के लिए पुलिस ने धड़ और सिर का सैंपल लिया है. इसके साथ ही उनकी एक संतान का भी सैंपल लिया जाना है. सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा ने बताया कि डीएनए टेस्ट के बाद अपराधियों को बचने का मौका नहीं मिलेगा.
हथियार व कारतूस के साथ संरक्षणदाता गिरफ्तार
राजद नेता कैलाश पासवान की हत्या के मामले में पुलिस ने एक संरक्षणदाता को भी गिरफ्तार किया है.एसपी हरि प्रसाथ एस ने बताया कि सुराग मिलने के बाद विभिन्न ठिकानों पर की गयी छापेमारी में नगर के मिर्जापुर मुहल्ले में किराये के मकान में रह रहे श्रवण कुमार को दो कट्टा व 10 कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया.
श्रवण कुमार नारदीगंज थाना क्षेत्र के गोतराइन गांव का रहनेवाला है. हत्यारोपित छोटू, विवेक व गौतम भी गोतराइन के ही रहनेवाले हैं. हत्या में इस्तेमाल किये जाने वाले दोनों हथियार व गोलियां श्रवण के पास छिपा कर रखने के लिये दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें