25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नालंदा : हरनौत-बख्तियारपुर के बीच डेंटल कॉलेज की स्थापना जल्द : सीएम नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने किया पावापुरी महोत्सव का उद‍्घाटन गिरयक (नालंदा) : अगले कुछ दिनों में हरनौत और बख्तियारपुर के बीच एक डेंटल कॉलेज की स्थापना होने जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जैन धर्म के 24वें व अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर के निर्वाण भूमि पावापुरी में दो दिवसीय पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन करते […]

मुख्यमंत्री ने किया पावापुरी महोत्सव का उद‍्घाटन
गिरयक (नालंदा) : अगले कुछ दिनों में हरनौत और बख्तियारपुर के बीच एक डेंटल कॉलेज की स्थापना होने जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जैन धर्म के 24वें व अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर के निर्वाण भूमि पावापुरी में दो दिवसीय पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन करते हुए इसका एलान किया.
सीएम ने कहा कि राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण हो रहा है, जिससे न केवल नालंदावासी, बल्कि विश्व के कोने-कोने से खिलाड़ी व छात्र प्रशिक्षण व ज्ञान प्राप्त करने के लिए आयेंगे और लौट कर देश-दुनिया को अवगत करायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान महावीर का जन्म, ज्ञान की प्राप्ति और निर्वाण इसी पावापुरी की धरती पर हुआ है.
यहीं बोधगया में ही भगवान बुद्ध काे ज्ञान की प्राप्ति और देशना भी हुआ, जिससे यह ज्ञान की धरती के नाम से प्रसिद्ध हो हुई. भगवान महावीर का एक ही संदेश था कि जियो और जीने दो. अहिंसा परमोधर्म की नीति उनका मुख्य उपदेश था. उन्होंने भगवान महावीर के उपदेशों को आत्मसात करने की बात कही. उन्होंने कहा कि पावापुरी महोत्सव का स्वरूप और व्यापक होता चला जायेगा.
इसमें स्थानीय लोगों से भरपूर सहयोग की मांग की. उन्होंने मंच से नालंदा जिले में कई कल्याणकारी योजनाओं को मूर्त रूप देने की बात कही, जिसमें पावापुरी में विशाल मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज शामिल है. उन्होंने शराबबंदी एवं दहेज उन्मूलन पर विस्तार से चर्चा करते हुए लोगों को सरकार को सहयोग करने की बात कहीं.
नीतीश कुमार ने महात्मा गांधी के बिहार में प्रथम चंपारण यात्रा की चर्चा की और उनके सात सिद्धांतों पर चलने की अपील की. उन्होंने लोगों से गलत ढंग से कमाई न करने, शराब को पूर्णरूप बंद करने, दहेज को जड़ से समाप्त करने, बच्चों की पढ़ाई और राज्य की समृद्धि के लिए लोगों से सहयोग का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने बिहार की समृद्धि और पर्यावरण को बचाने के लिए 23 करोड़ पौधे लगवाये.
ग्रीन एरिया के लिए 17 प्रतिशत का लक्ष्य रखा है, जो हमें विरासत में नौ फीसदी मिली थी. हम ग्रीन एरिया के मामले में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने इस मंच से जैन धर्मों के अनुयायियों स्थानीय लोगों को महोत्सव में आने के लिए धन्यवाद दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें