31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिथिला पेंटिंग के जरिये पढ़ें रामायण कथा, सोनी झा ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को सौंपी ”चित्रमय रामकथा समग्र”

अनिल कुमार @ मधुबनी मिथिला पेंटिंग को यहां के लोग किस रूप में कब कहां स्थापित कर दें और इसे विकिसत करें, यह कहा नहीं जा सकता. शहर मुख्यालय निवासी सोनी झा ने मिथिला पेंटिंग के जरिये रामायण पुस्तक लिख दिया है. इस पुस्तक को लोगों के बीच काफी सराहा जा रहा है. बीते दिनों […]

अनिल कुमार @ मधुबनी

मिथिला पेंटिंग को यहां के लोग किस रूप में कब कहां स्थापित कर दें और इसे विकिसत करें, यह कहा नहीं जा सकता. शहर मुख्यालय निवासी सोनी झा ने मिथिला पेंटिंग के जरिये रामायण पुस्तक लिख दिया है. इस पुस्तक को लोगों के बीच काफी सराहा जा रहा है. बीते दिनों इस पुस्तक को सोनी झा ने दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को सौंपी. इस पुस्तक की खासियत यह है कि अनपढ़ लोग भी पेंटिंग के जरिये रामायण कथा को समझ और जान सकेंगे.

यह भी पढ़ें :घर में घुस कर सो रहे किसान की हत्या, आक्रोशित लोगों ने की सड़क जाम कर आगजनी, DM-SP को बुलाने की मांग पर अड़े

सोनी झा बताती हैं कि अक्सर लोग भाषा के माध्यम से किसी पुस्तक को लिखते रहे हैं. ऐसा पहली बार है कि मिथिला पेंटिंग पर ही पुस्तक आधारित है. पांच साल तक की मेहनत. पूरे रामायण के प्रसंग को पेंटिंग पर उकेरने में सोनी झा को पांच साल लगे. सोनी झा बताती है कि घर के कामकाज के साथ-साथ कॉलेज में छात्रों को पढ़ाने के साथ ही पेंटिंग करती रही.

यह भी पढ़ें :तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर बढ़ायी राजनीतिक सरगर्मी, उठाये कई सवाल, पूछा- कौन है वो ‘पटना वाला सर’?

सोनी झा बताती है यह नया प्रयोग था. काफी जिम्मेदारी लग रही थी. उत्सुकता के साथ-साथ यह आशंका भी थी कि लोग इसे किस रूप मे लेंगे. हर कथा के आधार पर पेंटिंग करना काफी कठिन लग रहा था. लेकिन, इस काम में पूरा परिवार ने साथ दिया. धीरे-धीरे कागज पर कैंची चलती चली गयी और पांच साल बाद यह काम पूरा हो सका.

यह भी पढ़ें :विजय हजारे ट्रॉफी वनडे क्रिकेट में बिहार की बड़ी जीत, सिक्किम को रिकॉर्ड 292 रनों से हराया

सोनी झा ने अपने पुस्तक को चित्रमय रामकथा समग्र का नाम दिया है. चित्रमय रामकथा समग्र में 235 मिथिला पेंटिंग बनायी गयी है. फिर पेंटिंग को मैथिली, अंगरेजी व हिंदी में परिचय के माध्यम से समझाया गया है. यह हिंदी, अंगरेजी व मैथिली भाषा जाननेवालों के लिए आसान बना दिया है. पुस्तक कुल 481 पृष्ठ का है. इसका आवरण और बैक पेज पर भी मिथिला पेंटिंग की गयी है.

यह भी पढ़ें :शेखपुरा : रेल पटरी में थी दरार और आ गयी हावड़ा-गया एक्सप्रेस, …जानें कैसे टला बड़ा हादसा?, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें