27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मधुबनी : किसानों को कृषि यंत्र दिये बिना निकाल लिया अनुदान

मधुबनी : कृषि विभाग में किसानों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. आरटीआई से मांगी गयी सूचना पर जब किसानों के घर पर पड़ताल की गयी तो चौंकाने वाले मामले सामने आये. सूचना के तहत विभाग ने जिन किसानों के घर पर रोटावेटर होने की सूचना उपलब्ध करायी है, उन किसानों को इस […]

मधुबनी : कृषि विभाग में किसानों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. आरटीआई से मांगी गयी सूचना पर जब किसानों के घर पर पड़ताल की गयी तो चौंकाने वाले मामले सामने आये. सूचना के तहत विभाग ने जिन किसानों के घर पर रोटावेटर होने की सूचना उपलब्ध करायी है, उन किसानों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.
जिला कृषि विभाग से आरटीआइ के तहत आवेदक ने 2012- 13 में किसानों को अनुदान पर उपलब्ध कराये गये रोटावेटर से संबंधित जानकारी मांगी थी. इसमें विभाग ने 2012 -13 में कुल 241 किसानों को विभिन्न कंपनी के रोटावेटर उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी दी. इसकी पड़ताल करने पर पता चला कि किसान को अब तक रोटावेटर नहीं मिला है.
241 किसानों के नाम पर उठायी गयी राशि : 2012- 13 में रोटावेटर के नाम पर जिले भर के 241 किसानों के नाम पर अनुदान दिया गया है. इसमें 239 किसानों के नाम पर प्रति किसान प्रति रोटावेटर 40 हजार के दर से अनुदान राशि का भुगतान किया गया . दो किसानों के नाम पर 30 -30 हजार भुगतान किया गया है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उस वित्त वर्ष में अनुदान की राशि एजेंसी के माध्यम से किया जाता था.
एजेंसी किसानों के द्वारा खरीद किये गये यंत्र का बिल, सत्यापन कराने के बाद विपत्र कार्यालय में जमा किया जाता था. इसके बाद अधिकारी संबंधित एजेंसी को अनुदान की राशि निर्गत करते थे. इस योजना में साल 2012-13 में 96 लाख 30 हजार रुपये निर्गत हुए थे. जिले भर में करीब दर्जन भर एजेंसियों ने किसानों को रोटावेटर उपलब्ध कराये थे. इसमें से तीन-चार एजेंसी ने जमकर गड़बड़ी की है.
क्या कहते हैं अधिकारी
जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार ने बताया है कि इस मामले की जांच कर दोषी एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें