27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उदघाटन, जानिए यह क्यों है इतना खास?

लखनऊ :समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के 78वें जन्मदिवस के एक दिन पूर्वउत्तर प्रदेश में आगरा-लखनऊ छह लेन की एक्सप्रेस-वे का उद्‌घाटन किया गया. कार्यक्रम में शिरकत के लिए अखिलेश यादव समाजवादी रथ पर सवार होकर पहुंचे. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे अपनी तरह का देश का पहला व अत्याधुनिक एक्सप्रेस-वे है, जिस पर फाइटर प्लेन […]

लखनऊ :समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के 78वें जन्मदिवस के एक दिन पूर्वउत्तर प्रदेश में आगरा-लखनऊ छह लेन की एक्सप्रेस-वे का उद्‌घाटन किया गया. कार्यक्रम में शिरकत के लिए अखिलेश यादव समाजवादी रथ पर सवार होकर पहुंचे. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे अपनी तरह का देश का पहला व अत्याधुनिक एक्सप्रेस-वे है, जिस पर फाइटर प्लेन भी उतर सकते हैं या उड़ान भर सकते हैं. फाइटर प्लेन के उतरने या उड़ान भरने से हाइ-वे के ट्रैफिक पर किसी तरह का असर नहीं होगा. इस तरह यह एक्सप्रेस-वे पड़ोसी देशों के खतरों के मद्देनजर देश के लिए सामरिक महत्व का भी काम करेगा. हालांकि, इसके उद्घाटन पर बसपा प्रमुख मायावती ने अखिलेश यादवसरकारकी आलोचनाकीहै और कहाहैचुनाव को देखते हुए अधूरी तैयारी के साथ इसका उद्घाटन कर दिया गया.

उद्‌घाटन समारोह में बोलते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि नेताजी यहां आये इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि इस सड़क के बनने से आम लोगों को बहुत सुविधा होगी. यह सड़क विकास कार्यों को भी गति देगी. उन्होंने कहा कि इस सड़क का निर्माण करना हमारे घोषणापत्र में था, नेताजी ने इस सड़क के और जल्दी पूरा करने का आदेश दे दिया, जिसके बाद मात्र 23 महीने में सड़क बनकर तैयार हुई. उन्होंने कहा कि समाजवादियों का कार्य देश के लिए उदाहरण है. यह सड़क उत्तर प्रदेश को देश के अन्य शहरों से जोड़ेगी. किसानों का इसका बहुत फायदा मिलेगा.

एक्सप्रेस-वे के उदघाटन के दौरान मुलायम परिवार के सभी अहम सदस्य जुटे, जिससे इस बात के संकेत भी मिले की परिवार में कड़वाहट दूर हो गयी है. चाचा शिवपाल द्वारा अखिलेश को बधाई देने से भी संकेत भी मिले कि इनके रिश्ते अब सामान्य होने की ओर बढ़ रहे हैं.

अखिलेश मुलायम सिंह यादव के हाथों इस एक्सप्रेस वे का उद्‌घाटन करवाने वाले हैं. सूत्रों के हवाले से ऐसी खबर आ रही है कि इस तोहफे के बदले मुलायम सिंह यादव भी अखिलेश को कुछ खास देने वाले हैं. कयास लगाये जा रहे हैं कि शायद अखिलेश के करीबियों की पार्टी में वापसी हो सकती है.

https://twitter.com/CMOfficeUP/status/800561492894486528
https://twitter.com/UPNews360/status/800541931768074240

हालांकि मुलायम सिंह यादव ने इंदौर-पटना एक्सप्रेस के कानपुर में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कल अपना जन्मदिन ना मनाने का निर्णय किया है और उनके जन्मदिन पर आयोजित तमाम कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है.

एक्सप्रेस वे की खास बातें:-

1. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है.
2. यह एक्सप्रेस वे 13 हजार करोड़ की लागत से बना है.
3. इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 370 किलोमीटर और चौड़ाई 110 मीटर है.
4. एक्सप्रेस-वे उन्नाव, कानपुर, हरदोई, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और फिरोजाबाद से आगरा को जोड़ेगा.
5. आपातस्थिति में इस एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल जहाजों की लैंडिंग के लिए भी हो सकता है.

कॉल ड्राप की समस्या नहीं होगी

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर के दौरान कॉल ड्राप की समस्या नहीं होगी. इसका कारण है एटीएमएस सिस्टम का उपयोग. इस एक्सप्रेस-वे में एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) स्थापित किया गया, जो कॉल ड्रॉप की समस्या को रोकेगा.

इससे एक्सप्रेस वे के ट्रैफिक मूवमेंट पर भी नजर रखी जा सकेगी और यात्रा अधिक सुरक्षित होगी. एटीएमएस में पब्लिक टेलीफोन बूथ सहित दूसरी सुविधाएं भी होंगी.
एक्सप्रेस-वे की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जायेगा. अगर वाहन चालक या कोई सवारी एक्सप्रेस-वे पर गंदगी फैलाता है, तो उस पर कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें