Advertisement

kodarma

  • Dec 31 2018 1:58AM
Advertisement

सनातन संस्कृति की रक्षा करती है विहिप

 कोडरमा : विश्व हिंदू परिषद झारखंड प्रांत कार्यसमिति की तीन दिवसीय बैठक रविवार को संपन्न हुई. अंतिम दिन बैठक की अध्यक्षता प्रांत कार्याध्यक्ष योगेंद्रनाथ सिन्हा व संचालन प्रांत मंत्री डॉ वीरेंद्र साहू ने किया. बैठक में बतौर मुख्य वक्ता मौजूद विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष जगन्नाथ शाही ने कहा कि भारत वर्ष में कुछ करोड़ आबादी वाला समुदाय 108 करोड़ भारत वासियों का शोषक और भक्षक बन बैठा है. 
 
किसी भी देश में सभी लोग देश के योद्धा नहीं बन सकते, परंतु सचेत नागरिक योद्धा बनकर समाज की रक्षा अवश्य कर सकता है.
 
 विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता एक योद्धा के रूप में समाज के बीच में रहते हैं और हमारी सनातनी संस्कृति की रक्षा करते हैं. उन्होंने कहा कि आक्रमणकारी मुस्लिमों से भारतवर्ष के लगभग आठ करोड़ हिंदुओं ने अपने संस्कृति की सुरक्षा के लिए लोहा लेते बलिदान दिया है. तथाकथित धर्मनिरपेक्षवाद शासन व्यवस्था ने हिंदुओं को दोयम दर्जे का नागरिक बना दिया है. विहिप का लक्ष्य और धारणा समाज को रूपांतरित व संगठित करना है. 
 
 उन्होंने कहा कि जो मानव सुख-दुख से ऊपर उठ कर चले, ऐसे महामानव को ही श्रीराम कहा जाता है. जो सत्य की उपासना करता है उसे ही शक्ति प्राप्त होती है. लोक आराधना अर्थात लोगों के साथ संपर्क होना ही संगठित समाज निर्माण की अवधारणा है. सत्संग से समाज में समरस लाया जा सकता है. हमें प्रार्थना, भजन, सत्संग को एक साथ करना चाहिए तभी हम समाज को समरसता की ओर ले जा सकते हैं. बैठक में आगामी छह माह की योजना बनाई गई. 
 
इसके तहत छह से 13 जनवरी तक प्रखंड अभ्यास वर्ग, आठ से दस मार्च को प्रांत अभ्यास वर्ग, 15 जनवरी से 15 फरवरी तक धर्म रक्षा निधि समर्पण/संग्रह कार्यक्रम, 13 अप्रैल को श्रीराम जन्म महोत्सव, 19 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा, मई-जून में विश्व हिंदू परिषद-बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी-मातृशक्ति का प्रशिक्षण वर्ग लगाने का निर्णय हुआ.
 
 बैठक में शिक्षा मंत्री डाॅ नीरा यादव, क्षेत्र संगठन मंत्री अकारशु केशव राजू, क्षेत्र मंत्री वीरेंद्र विमल, उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव, ध्रुवदेव तिवारी, सुभाष नेत्रगावंकर, सहमंत्री मनोज पोद्दार, विरेंद्र यादव, विजय पांडेय, रामनरेश सिंह, रंजन सिन्हा, बजरंग दल प्रांत संयोजक दीपक ठाकुर, जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, मार्गदर्शक मंडल संयोजक कृष्ण चेतन ब्रह्मचारी, धर्माचार्य संपर्क प्रमुख बलदेव आचार्य, हजारीबाग विभाग अध्यक्ष सच्चिदानंद सिन्हा, मंत्री मनोज चंद्रवंशी, कोडरमा के मंत्री अजय वर्मा सहित 189 प्रतिनिधि उपस्थित थे. धन्यवाद ज्ञापन कोडरमा जिला अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने किया.
 
विभिन्न जिलों में दी गयी नयी जिम्मेदारी : बैठक में कई जिलों के कार्यकर्ता को नया दायित्व दिया गया. इसमें धनबाद महानगर जिला के लिए अमित अग्रवाल को कोषाध्यक्ष, विकेश सिंह को कार्यसमिति सदस्य, लालू तिवारी को सहमंत्री, धनबाद ग्रामीण के लिए राजकुमार तिवारी को मंत्री, बोकारो महानगर के लिए संजय चालक संयोजक बजरंग दल, अशोक कुमार साहू को धर्माचार्य संपर्क प्रमुख, घाटशिला के सुशांत झा को धर्म प्रसार प्रमुख, जमशेदपुर महानगर की संजीता सेन को दुर्गा वाहिनी संयोजिका, सरायकेला के लिए जयंती देवी को मातृशक्ति सहप्रमुख, पलामू के लिए लक्ष्मणानंद दास को मार्गदर्शक मंडल प्रमुख, संजय तर्वे को कोडरमा जिला सह मंत्री, सुनील कुमार दास को प्रचार-प्रसार प्रमुख, गिरिडीह के लिए रामकिशोर शरण को उपाध्यक्ष, काली सिंह को उपाध्यक्ष व मनोज सिंह को संयोजक बजरंग दल का दायित्व दिया गया. 
 
 वहीं देवघर के लिए आचार्य माधवजी को जिला कार्यकारिणी सदस्य, चतरा के लिए भुनेश्वर साहू को उपाध्यक्ष, रांची ग्रामीण के लिए अनिल यादव को सेवा प्रमुख, राहुल कुमार सिंह को प्रचार प्रसार प्रमुख, खूंटी के लिए संजय साहू को सहमंत्री, प्रकाश अधिकारी को जिला सहसंयोजक, प्रवीण कुमार जायसवाल को प्रचार-प्रसार प्रमुख, रामखेलावन साहू को हजारीबाग विभाग सत्संग प्रमुख, हजारीबाग के लिए हरिशंकर सिंह को कोषाध्यक्ष, नीलिमा सिंह को मातृशक्ति प्रमुख एवं उदय मेहता को सह संयोजक बजरंग दल बनाया गया. इसके अलावा संस्कार विकास न्यास हेतु गंगा प्रसाद यादव को मंत्री का दायित्व सौंपा गया.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement