23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तपस्वी सूरजमल दुगड़ के अंतिम दर्शन को लेकर देश-विदेश के लोग पहुंचे

किशनगंज : पिछले दो महीनों से चल रहे समाधिपूर्वक पंडित मरण के रूप में संथारा का तप बुधवार को संपन्न हुआ. इसके बाद गुरुवार को बैकुंठी के रूप में तपस्वी सूरजमल दुगड़ की अंतिम यात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होते हुई निकाली गयी. 62 दिनों तक निराहार रहकर सूरजमल दुगड़ ने अपना अंतिम लक्ष्य […]

किशनगंज : पिछले दो महीनों से चल रहे समाधिपूर्वक पंडित मरण के रूप में संथारा का तप बुधवार को संपन्न हुआ. इसके बाद गुरुवार को बैकुंठी के रूप में तपस्वी सूरजमल दुगड़ की अंतिम यात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होते हुई निकाली गयी. 62 दिनों तक निराहार रहकर सूरजमल दुगड़ ने अपना अंतिम लक्ष्य समाधिपूर्वक पंडित मरण के रूप में प्राप्त किया.

जैन धर्म में सदियों से चल रहे संथारा साधना का हालांकि किशनगंज में पूर्व में भी दिवंगत आत्माओं ने लक्ष्य प्राप्त किया था, किंतु 62 दिनों का इतना लंबा संथारा किशनगंज ही नहीं देशभर के जैन समाज के लिए अभूतपूर्व रहा. संथारा साधना के दौरान धर्म ध्यान और जप तप का लगातार किया जा रहा था आयोजन.
91 वर्षीय तपस्वी सुरजमल दुगड़ के संथारा साधना के दौरान स्थानीय तेरापंथ युवक परिषद की सक्रियता से जप तप और धर्म ध्यान का क्रम लगातार जारी रहा. जिसमें तेरापंथ समाज के सभी लोगों और जैन समाज के सभी लोगों की विशेष सहभागिता रही. अखंड जाप के रूप में तेयुप ने कई दिनों का क्रम जारी रखा वहीं महिलामंडल और तेरापंथ सभा ने भी इसमें विशेष सहयोग दिया.
‘बैंकुठि’ अंतिम यात्रा में देश, विदेश के कई हिस्सों के लोग हुए शामिल
नेपाल बिहार बंगाल सहित देश भर से कई क्षेत्रों से तेरापंथ समाज के लोग इस अंतिम यात्रा में शामिल हुए. किशनगंज तेरापंथ समाज की महिलाएं भी इस अंतिम यात्रा में शामिल हुई. स्थानीय मारवाड़ी समाज सहित अन्य समाज के लोग भी बैंकुठि यात्रा में शामिल हुए. नेपाल बिहार तेरापंथ सभाध्यक्ष डॉ राजकरण दफ्तरी, महासभाध्यक्ष हंसराज बेताला, बिहार जदयू व्यावसायिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मूलचंद गोलछा, सहमंत्री नेमीचंद बैद, अणुव्रत महासमिति के महामंत्री भीकम चंद सुराणा, स्थानीय तेरापंथ सभाध्यक्ष पुखराज बागरेचा, तेयुप अध्यक्ष अमित दफ्तरी, महासभा सदस्य कन्हैयालाल बोथरा, कोषाध्यक्ष उज्जैन मालू, विराट नगर जीतेन्द्र गोलछा, गुलाबबाग विजय सिंग जी बैद, खुसकीबाग अमरचंद बैद, भट्टा बाजार नवरत्न जी दुगड़, भागलपुर अध्यक्ष रूपेश बैद, फारबिसगंज अध्यक्ष शांतिलाल जी, सिल्लीगुड़ी मन्ना लाल, बजरंग सेठिया, इस्लामपुर अध्यक्ष कन्हैयालाल जी बोथरा, दलखोला सुजानमल सेठिया, काठमांडू से दिनेश जी गोलछा, मोहनलाल जी कोठारी सहित नेपाल बिहार बंगाल क्षेत्र और देश के कई क्षेत्रों से सैकड़ों की संख्या में तेरापंथ समाज के लोग इस अभूतपूर्व बैंकुठि में शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें