35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तोरपा प्रखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग, क्षेत्र के किसानों ने दिया धरना

तोरपा : प्रखंड को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर दर्जनों गांव के किसानों ने मंगलवार को प्रखंड कार्यालय के समक्ष धरना दिया. धरना में परिवार के लोग व बच्चे भी शामिल थे. किसानों का कहना था कि कम बारिश होने के कारण फसल बर्बाद हो गयी है. किसान दाने-दाने को मोहताज हो […]

तोरपा : प्रखंड को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर दर्जनों गांव के किसानों ने मंगलवार को प्रखंड कार्यालय के समक्ष धरना दिया. धरना में परिवार के लोग व बच्चे भी शामिल थे. किसानों का कहना था कि कम बारिश होने के कारण फसल बर्बाद हो गयी है. किसान दाने-दाने को मोहताज हो रहे हैं. कई किसानों ने कर्ज लेकर खेती की थी, वे अपना कर्ज लौटाने में असमर्थ हैं. सरकार द्वारा फसल बीमा की राशि का भुगतान भी नहीं किया गया है, जिससे उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ रही है.
राजनीतिक षड़यंत्र के तहत तोरपा को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया: विधायक
विधायक पौलुस सुरीन भी किसानों के साथ धरना पर बैठे. उन्होंने कहा कि राजनीतिक षड़यंत्र के तहत इस क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया है. किसानों को फसल बीमा का भी भुगतान नहीं किया गया है.
इससे उनकी कमर टूट गयी है. उन्होंने इस संबंध में कृषि विभाग के सचिव को पत्र लिख कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है. सरकार द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. उन्होंने इस संबंध में डीसी सूरज कुमार से भी बात कर किसानों की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराया. मौके पर उपस्थित सीओ आशीष मंडल व बीडीओ विजय कुमार से फसल की क्षति के संबंध में जानकारी प्राप्त की.
डीसी ऑफिस के समक्ष धरना देंगे किसान
एक सप्ताह में कार्रवाई नहीं होने पर प्रखंड के सैकड़ों किसान डीसी कार्यालय के समक्ष धरना देंगे. इस धरना में विधायक पौलुस सुरीन भी शामिल होंगे. विधायक ने इसकी सूचना दूरभाष पर डीसी व मौके पर उपस्थित सीओ व बीडीओ को दे दी है.
मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा
विधायक ने किसानों की मांग पत्र को सीओ आशीष कुमार मंडल व बीडीओ विजय कुमार को सौंपा. उनकी मांगों में तोरपा प्रखंड को सूखाग्र्रस्त क्षेत्र घोषित कर किसानों के लिए राहत कार्य चलाने, फसल बीमा की राशि का भुगतान अविलंब करने, कृषि ऋण माफ करने, राशन में वृद्धि करने, एक साल का बिजली बिल माफ करने, पशुओं के लिए चारा व पानी की व्यवस्था करने, किसानों को उत्तम बीज उपलब्ध कराने तथा लोगों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था करने आदि शामिल है.
धरना में शामिल किसान
किसानों के धरना में प्रमुख रोशनी गुड़िया, उपप्रमुख सोफिया सुल्ताना, झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष उदय तोपनो, कारलोस भेंगरा, मरकुस, ग्राम प्रधान फिलीप बरला, खेदन मुंडा, सलीम गुड़िया, विमल गुड़िया, संतोष बोदरा, फ्लोरेंसियुस गुड़िया, बुधवा गुड़िया, नथनिलय बोदरा, कल्याण गुड़िया, नाथु गुड़िया, किरण गुड़िया व अन्य ग्रामीण किसान शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें