23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैमूर में मुर्गे का कत्ल सात लोगों पर केस

मोहनिया शहर (कैमूर) : राज्य के कैमूर में एक मुर्गे की ‘हत्या’ हो गयी. पुलिस इस जुर्म में सात लोगों को तलाश रही है. थाने में मुर्गे के कत्ल का मुकदमा दर्ज है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट कहती है कि मुर्गे को गला दबा कर मारा गया. अगर यह जुर्म साबित हो जाता है, तो आरोपितों को […]

मोहनिया शहर (कैमूर) : राज्य के कैमूर में एक मुर्गे की ‘हत्या’ हो गयी. पुलिस इस जुर्म में सात लोगों को तलाश रही है. थाने में मुर्गे के कत्ल का मुकदमा दर्ज है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट कहती है कि मुर्गे को गला दबा कर मारा गया. अगर यह जुर्म साबित हो जाता है, तो आरोपितों को पांच साल तक की कैद की सजा हो सकती है.

जी हां, यह घटना जिले के दुर्गावती थाना क्षेत्र स्थित तिरोजपुर गांव की है. दरअसल, इस मुर्गे की मौत का मामला इतना बढ़ा कि थाना-पुलिस तक जा पहुंचा. बात थाने से होते-होते जिले के पुलिस कप्तान तक पहुंच गयी. पुलिस महकमे ने भी इसे गंभीरता से लिया.
आनन-फानन में मुर्गे का पोस्टमार्टम कराया गया. सात लोगों पर मुर्गे के कत्ल का आरोप लगा. अब पुलिस इन सातों को गिरफ्तार करने की कोशिश में लगी है. मुर्गे की मालकिन ने दुर्गावती थाने में जिन सात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है, उन पर भादवि की दफा 429 (किसी पालतू जानवर को मारना), 341 (जबरन रोकना), 323 Â (मारपीट कर जख्मी करना) और 406 (आपराधिक विश्वासघात) लगायी गयी है.
आरोप है कि रात में गांव के आठ-दस लोग शराब पी रहे थे. इसी बीच उनमें से कुछ लोगों ने दड़बे से एक मुर्गे को खींच लिया और उसकी गर्दन मरोड़ डाली. विरोध करने पर महिला के साथ मारपीट भी की. सात लोगों के खिलाफ प्राथमिक दर्ज करायी गयी है, लेकिन, पुलिस अब तक आरोपितों को पकड़ नहीं पायी है.
क्या है दफा 429
पचास या पचास रुपये से अधिक मूल्य के किसी जानवर को मारना या उसे बेकार करना. इस जुर्म में पांच साल के कैद की सजा या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है.
यह है पूरा मामला
तिरोजपुर गांव की कमला देवी ने एक मुर्गा फार्म खोल रखा है. कमला का आरोप है कि उनके एक पड़ोसी ने दौड़ा कर उनके एक मुर्गे को पकड़ लिया और उसे मार डाला. कमला देवी ने इसका विरोध किया, तो आरोपितों ने उन्हें और उनके बेटे इंदल को मारपीट कर जख्मी कर दिया.
दुर्गावती थाने में मुर्गा को मार डालने संबंधी एक प्राथमिकी दर्ज हुई है. इस कांड के आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए कार्रवाई की जा रही है. दुर्गावती थाने की पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है.
-दिलनवाज अहमद, एसपी, कैमूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें