26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण में 300 नामांकन, स्क्रूटनी आज

अंतिम दिन 15 प्रत्याशियों और तीसरे चरण के लिए पांच ने किया नामांकन रांची : राज्य में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए नामांकन सोमवार को समाप्त हो गया. इस फेज में 20 सीटों पर चुनाव हो रहा है. प्राप्त सूचना के मुताबिक बहरागोड़ा से 25, घाटशिला से 19, पोटका से 12, जुगसलाई से […]

अंतिम दिन 15 प्रत्याशियों और तीसरे चरण के लिए पांच ने किया नामांकन
रांची : राज्य में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए नामांकन सोमवार को समाप्त हो गया. इस फेज में 20 सीटों पर चुनाव हो रहा है. प्राप्त सूचना के मुताबिक बहरागोड़ा से 25, घाटशिला से 19, पोटका से 12, जुगसलाई से 09, जमशेदपुर पूर्वी से 10, जमशेदपुर पश्चिमी से 26, सरायकेला से 08, खरसावां से 12, चाईबासा से 14, मझगांव से 17, जगन्नाथपुर से 16, मनोहरपुर से 22, चक्रधरपुर से 12, तमाड़ से 16, मांडर से 17, तोरपा से 10, खूंटी से 18, सिसई से 16, सिमडेगा से 14 व कोलेबिरा 10 से प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है. नामांकन पत्रों की जांच 19 नवंबर और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 21 नवंबर है. इस चरण के लिए सात दिसंबर को मतदान होगा.
रांची : विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को समाहरणालय भवन में एक दर्जन से अधिक प्रत्याशियों ने नामांकन किया. रैली व जुलूस लेकर नामांकन करने आये प्रत्याशियों के कारण कचहरी चौक व उसके आसपास के सड़कों पर दिन भर जाम लगा रहा. जिन प्रमुख नेताओं ने नामांकन किया, उनमें सिल्ली सीट के लिए आजसू प्रमुख सुदेश कुमार महतो, पूर्व डिप्टी मेयर सह कांग्रेस नेता अजय नाथ शाहदेव ने हटिया व मांडर विधानसभा के लिए भाजपा के देवकुमार धान व कांग्रेस प्रत्याशी सन्नी टोप्पो शामिल हैं.
ढोल नगाड़ा व मांदर से गुंजता रहा कचहरी रोड : नामांकन करने के लिए सभी प्रत्याशी समर्थकों संग ढोल-नगाड़े के साथ पहुंचे थे. जुलूस में शामिल युवा ढोल व नगाड़े के थाप पर थिरक रहे थे. इधर समर्थकों के भारी भीड़ को देखते हुए समाहरणालय भवन के समीप सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी थी. प्रत्याशी के साथ केवल पांच समर्थकों को ही भवन के अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी.
सिल्ली, हटिया और मांडर के 20 प्रत्याशियों ने भरे पर्चे
हटिया से तीन नामांकन
देव कुमार धान (भाजपा), सन्नी टोप्पो (कांग्रेस), फिलमोन टोप्पो, गीता उराईंन सुनील उरांव, संजय महली, केरसेनसीया इंदवार, शिशिर लकड़ा अनिल भगत, शिवपूजन भगत, मुन्ना लोहरा, एतवा लोहरा, सुशील कुजूर रामलखन महली, ग्लैडविन पॉल मिंज.
अजयनाथ शाहदेव के पास 11.17 करोड़ की संपत्ति
रांची : हटिया से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी अजयनाथ शाहदेव के पास पांच साल के दौरान उनकी आमदनी कम हुई है. जबकि पत्नी अरुंधति शाहदेव की आमदनी में इजाफा हुआ है. अजय शाहदेव ने चुनाव आयोग को दिये शपथ पत्र में उल्लेख किया है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में 10.08 लाख थी. वहीं वित्तीय वर्ष 2018-19 में आमदनी घट कर 08.97 लाख हो गयी.
पत्नी की आमदनी 2014-15 में 05.78 लाख थी, तो 2018-19 में बढ़कर 08.42 लाख हो गयी. अजय शाहदेव के नाम पर 11.17 करोड़ की संपत्ति है. इसमें 1.17 करोड़ की चल और 10 करोड़ की अचल संपत्ति शामिल है. पत्नी के पास 1.56 करोड़ की संपत्ति है. इसमें 36.98 लाख की चल और 1.20 करोड़ की अचल संपत्ति है. अजय शाहदेव की उम्र 49 साल है. इनके पास ह्यूमन रिसोर्स में एमए की डिग्री है. पति पत्नी दोनों की आमदनी का स्रोत व्यापार और खानदानी संपत्ति से मिलने वाला किराया है.
देवकुमार धान की संपत्ति में कमी आयी
रांची : मांडर सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करनेवाले देवकुमार धान की चल-अचल संपत्ति पिछले विधानसभा चुनाव (2014) की अपेक्षा घटी है.
उन्होंने अपनी जमीन बेच दी थी, चुनाव में दाखिल शपथ पत्र देखने से यह पता चलता है. श्री धान ने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है. किसी आपराधिक मामले में उन्हें दोष सिद्ध नहीं किया गया है. उनके पास नगद एक लाख रुपये तथा पत्नी के पास 50,000 रुपये नगद है. डेढ़ लाख रुपये मूल्य के सोना-चांदी के जेवर हैं. पत्नी के पास 50,000 रुपये मूल्य का जेवर है.
कृषि योग्य 4.96 एकड़ जमीन है, जबकि गैर कृषि योग्य भूमि का अनुमानित मूल्य 91,76,320 रुपये है. उनकी कुल चल-अचल संपत्ति का मूल्य 1,05,26,320 रुपये है. साथ ही 9.54 लाख रुपये का लोन भी है. वहीं पत्नी के पास चल-अचल संपत्ति 55,39,500 रुपये की है. 13 लाख रुपये का लोन भी है.
कांग्रेस के सन्नी टोप्पो की चल अचल-संपत्ति
कांग्रेस की अोर से उम्मीदवार सन्नी टोप्पो ने मांडर सीट से नामांकन दाखिल किया है. उनकी चल-अचल संपत्ति 92,50,490 रुपये की है. इसमें 70,000 रुपये नगद भी शामिल है. 16,62368 रुपये का लोन भी है. वहीं पत्नी के पास 30 हजार रुपये नगद सहित कुल 2,80,133 रुपये मूल्य की संपत्ति है. किसी प्रकार के आपराधिक मामले में दोष सिद्ध नहीं किया गया है. सन्नी टोप्पो ने इतिहास प्रतिष्ठा विषय से स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है.
किसानों की आय दोगुना करना प्राथमिकता : धान
मांडर से भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन करने वाले देवकुमार धान ने कहा कि क्षेत्र के अधिकतर लोग कृषि कार्य से जुड़े हुए हैं. इसलिए हमारी पहली प्राथमिकता इनकी आय दोगुनी करने की है. इसके लिए हमें जो भी कार्य करना होगा. हम करेंगे. श्री धान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण यहां के युवाओं को क्वालिटी एजुकेशन देना हमारी प्राथमिकता है. नाैजवानों को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा.
जमीन के धंधे में गुजार दिये पांच साल : अजय
कांग्रेस प्रत्याशी अजयनाथ शाहदेव ने कहा कि इस बार हटिया की जनता बदलाव के लिए वोट करेगी. क्योंकि पिछले पांच सालों में उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला है. विधायक ने अपने पांच साल के कार्यकाल में केवल जमीन का धंधा किया है. श्री शाहदेव ने कहा कि एचइसी के विस्थापितों को उनका हक देना हमारी प्राथमिकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें