Advertisement

ranchi

  • Nov 10 2019 3:13PM
Advertisement

VIDEO : झारखंड विधानसभा चुनाव : BJP ने 52 उम्मीदवारों की घोषणा की, 10 विधायकों का पत्ता कटा, देखें पूरी सूची

VIDEO : झारखंड विधानसभा चुनाव : BJP ने 52 उम्मीदवारों की घोषणा की, 10 विधायकों का पत्ता कटा, देखें पूरी सूची

रांची : भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को अपने 52 प्रत्याशियों का एलान कर दिया. नयी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उम्मीदवारों की सूची जारी की. मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी से चुनाव लड़ेंगे, तो नगर विकास मंत्री सीपी सिंह रांची विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाये गये हैं. नवीन जायसवाल को हटिया से प्रत्याशी बनाया गया है.

पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों को उतारा है. दुमका से डॉ लुइस मरांडी, कोडरमा से डॉ नीरा यादव, झरिया से रागिनी सिंह, पोटका से मेनका सरदार और छतरपुर से पुष्पा देवी को टिकट मिला है. खबर है कि 10 वर्तमान विधायकों का टिकट कट गया है.

इससे पहले, जेपी नड्डा ने रघुवर दास के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यों की जमकर तारीफ की.  उन्होंने कहा कि झारखंड में रघुवर दास के नेतृत्व में और मोदी जी के राष्ट्रीय नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं के माध्यम से झारखंड की तस्वीर और तकदीर बदली है. इसलिए झारखंड में हम बहुत अच्छे से सरकार बनायेंगे, ऐसा हमारा विश्वास है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की

उन्होंने कहा कि झारखंड में रघुरवर दास जी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार रोका गया है. इसी के कारण प्रदेश विकास की ओर आगे बढ़ रहा है. झारखंड में बहुत ही सकारात्मक सहयोग का वातावरण देखने को मिलता है. समाज के सभी वर्गों का समर्थन रघुवर दास जी को मिल रहा है. पिछले पांच सालों में भाजपा की सरकार के कारण चेंज देखने को मिला है, इसीलिए लोगों का समर्थन उभर के आया है.

श्री नड्डा ने कहा कि पांच साल पहले झारखंड को भ्रष्टाचार के लिए जाना जाता था. आज विकास और स्थायित्व के लिए जाना जाता है. रघुवर दास की सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगायी है. सरकारी योजनाओं का लाभ झारखंड के लोगों को मिला है. बेटियों को आगे बढ़ाने के अलावा किसानों की खुशहाली के लिए केंद्र और राज्य की सरकारों ने काम किया है.

ज्ञात हो कि पहले चरण के चुनाव के लिए 13 नवंबर तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 14 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 नवंबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे. 30 नवंबर को चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान होंगे.

उल्लेखनीय है कि पहले चरण के चुनावों की अधिसूचना 6 नवंबर को जारी हुई थी. इस चरण में 6 जिलों की 13 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर है. अब तक किसी भी पार्टी ने अपने सभी उम्मीदवार घोषित नहीं किये हैं. सबसे ज्यादा 9 प्रत्याशियों की घोषणा बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) ने की है. वहीं, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआइ) ने अपने पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसमें पहले चरण के लिए दो उम्मीदवार ही हैं.

यूपीए या महागठबंधन के घटक राष्ट्रीय जनता दल ने अपने हिस्से की तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. चतरा (एसटी) से सत्यानंद भोक्ता, छतरपुर (एससी) से विजय राम और हुसैनाबाद से संजय सिंह यादव को राजद ने अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस और झामुमो ने अपने उम्मीदवारों के नामों का अब तक खुलासा नहीं किया है. शनिवार को झामुमो को अपने प्रत्याशियों की घोषणा करनी थी, लेकिन राजद के साथ सीटों के तालमेल पर सहमति नहीं बनने की वजह से हेमंत सोरेन ने इसे टाल दिया.

बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम (पी) ने चतरा (एसटी) से तिलेश्वर राम, बिशुनपुर (एसटी) से महात्मा उरांव, पांकी से रुद्र कुमार शुक्ला, डाल्टनगंज से डॉ राहुल अग्रवाल, बिश्रामपुर से अंजु सिंह, छतरपुर (एससी) से धर्मेंद्र प्रकाश बादल, हुसैनाबाद से सूरज कुमार गुप्ता और भवनाथपुर से विजय कुमार केसरी को टिकट दिया है.

भाकपा ने छतरपुर (एससी) से जनेश्वर भुइयां को उम्मीदवार बनाया है, तो हुसैनाबाद सीट से रामेश्वर प्रसाद अकेला को टिकट देने का एलान किया है. इसके अलावा तीसरे चरण की तीन सीटों के लिए भी पार्टी ने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. मांडू से महेंद्र पाठक, सिमरिया से विनोद बिहारी पासवान और बेरमो से आफताब आलम खान चुनाव लड़ेंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement