gumla

  • Dec 9 2019 2:39PM
Advertisement

Jharkhand Election 2019 : सिसई के जिस बूथ पर हुई थी हिंसा, पुनर्मतदान में वहां हुई 77.41 फीसदी वोटिंग

Jharkhand Election 2019 : सिसई के जिस बूथ पर हुई थी हिंसा, पुनर्मतदान में वहां हुई 77.41 फीसदी वोटिंग

रांची : झारखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित गुमला जिला में स्थित सिसई विधानसभा सीट के जिस बूथ पर 7 दिसंबर को हिंसा हुई थी, उस बूथ पर पुनर्मतदान में 77.41 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस बूथ पर 890 मतदाताओं में से 689 वोटर्स ने वोट डाले. मृतक जिलानी की पत्नी और उसकी मां ने भी वोट डाला.

सिसई विधानसभा क्षेत्र के बघनी गांव स्थित उर्दू मध्य विद्यालय में मतदान केंद्र संख्या 36 पर 7 दिसंबर को सुरक्षा बलों के जवानों पर पत्थरबाजी के बाद पुलिस की फायरिंग और एक वोटर की मौत के बाद यहां मतदान रद्द करना पड़ा था. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 9 दिसंबर (सोमवार) को यहां पुनर्मतदान के आदेश दिये गये थे.

सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान हुआ. इस दौरान 358 महिला व 331 पुरुष वोटरों ने वोट डाले. हिंसा में मारे गये जिलानी अंसारी की मां सलमा खातून व पत्नी रोशन खातून ने भी मतदान किया. मतदान शुरू होने से लेकर खत्म होने तक गुमला के डीसी शशि रंजन, एसपी अंजनी कुमार झा सहित जिले के सभी अधिकारी गांव में जमे हुए थे.

इसे भी पढ़ें : गुमला के सिसई में पुलिस फायरिंग में वोटर की मौत के बाद वोटिंग बंद, गांव में तनाव, Video

बूथ के चारों ओर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. गांव में भी जगह-जगह पारा मिलिट्री फोर्स के जवानों की तैनाती की गयी थी. उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशि रंजन ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण रहा. वोटर बूथ तक पहुंचे. वृद्ध व नि:शक्त वोटरों को बूथ तक पहुंचाने की व्यवस्था की गयी थी.

एक बजे के बाद मतदान ने पकड़ी रफ्तार

ठंड की वजह से लोग सुबह-सुबह मतदान करने के लिए बाहर नहीं निकले. इसलिए वोटिंग की रफ्तार धीमी थी. लेकिन, जैसे-जैसे दिन ढला, मतदान की रफ्तार बढ़ती गयी. दिन के एक बजे तक 182 वोट पड़े थे. तीन बजे मतदान खत्म होने के बाद 689 वोटरों ने अपने वोट डाल दिये थे.

राजनीति पार्टी के नेता भी पहुंचे

जेएमएम प्रत्याशी झिग्गा सुसारन होरो, प्रखंड अध्यक्ष रवि उरांव, केंद्रीय सदस्य प्रकाश उरांव, भाजपा जिलाध्यक्ष सविंद्र कुमार सिंह, विधानसभा प्रभारी यशवंत सिंह, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय मिश्रा, सांसद प्रतिनिधि निरंजन सिंह, कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष बैबुल अंसारी, अल्पसंख्यक अध्यक्ष रजब अंसारी, प्रखंड प्रमुख देवेंद्र उरांव सहित कई लोग थे.

इस प्रकार बढ़ा वोट का प्रतिशत

7-9 बजे तक : 16.96 प्रतिशत

9-11 बजे तक : 36.08 प्रतिशत

11-1 बजे तक : 58.08 प्रतिशत

1-3 बजे तक : 77.41 प्रतिशत

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement