36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विद्युत का खूंटा हिलाने के लिए चंपई को चाहिए एकजुट विपक्ष

संजीव भारद्वाज, जमशेदपुर 2014 में लोकसभा चुनाव के सात माह बाद ही झारखंड में विधानसभा चुनाव भी हुए. लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी विद्युतवरण महतो ने जहां जीत हासिल की थी, वहीं जमशेदपुर लोकसभा के अंतर्गत आनेवाली छह विधानसभा में चार में भाजपा प्रत्याशी, एक में भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी के प्रत्याशी और एक […]

संजीव भारद्वाज, जमशेदपुर
2014 में लोकसभा चुनाव के सात माह बाद ही झारखंड में विधानसभा चुनाव भी हुए. लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी विद्युतवरण महतो ने जहां जीत हासिल की थी, वहीं जमशेदपुर लोकसभा के अंतर्गत आनेवाली छह विधानसभा में चार में भाजपा प्रत्याशी, एक में भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी के प्रत्याशी और एक सीट पर झामुमो प्रत्याशी को जीत हासिल हुई.
बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका और जुगसलाई में भाजपा के साथ सीधे मुकाबले में जहां झामुमो प्रत्याशी थे, वहीं जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी विधान सभा में भाजपा के साथ सीधे मुकाबले में कांग्रेस प्रत्याशी थे. लोकसभा चुनाव में एक बार फिर अपनी ताकत को दिखाना भाजपा के लिए चुनौती होगी.
लोकसभा चुनाव में जहां विद्युतवरण महतो भाजपा के प्रत्याशी हैं, जबकि महागठबंधन की ओर से उन्हें कड़ी टक्कर झामुमो के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपई सोरेन दे रहे हैं. विधानसभा चुनाव में जिस तरह अपना प्रदर्शन भाजपा ने किया, उसे बरकरार रखने में किसी तरह कोई कसर नहीं छोड़ेगा, जबकि चंपई सोरेन के बारे में एक बात सर्वविदित है कि वे अपनी चुनावी रणनीति बेहतर ढंग से बनाते हैं और उसे खुद काफी तरीके से लागू करते हैं.
महागठबंधन के उम्मीदवार झामुमो नेता चंपई सोरेन को कांग्रेस, झाविमो, राजद का पूरा समर्थन हासिल रहेगा, जबकि सीपीआइ-सीपीएम ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. भाजपा के साथ आजसू पार्टी रहेगी, जबकि टीएमसी ने अपना प्रत्याशी देने का घोषणा कर दी है. झामुमो प्रत्याशी के समर्थन में अन्य दल अपना कितना वोट टर्न करा पायेंगे, इसके लिए वक्त का इंतजार करना होगा.
राजनीतिक जानकारों की मानें, तो बहरागोड़ा में भाजपा प्रत्याशी को टक्कर देनेवाले समीर महंती इस बार भाजपा में हैं. इसलिए बहरागोड़ा में झामुमो के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ेगा. घाटशिला में कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ प्रदीप कुमार बलमुचु ने अपनी परंपरागत सीट से अपनी बेटी सेंड्रिला बलमुचु को मैदान में उतारा था.
विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को यहां से जीत हासिल हुई थी, जबकि कांग्रेस तीसरे स्थान पर थी. गठबंधन को वोट टर्न कराना यहां चुनौती भरा काम हो सकता है. पोटका में स्थिति साफ है. यहां भाजपा और झामुमो के बीच सीधा मुकाबला होगा. भाजपा के खिलाफ वाले सभी झामुमो प्रत्याशी के समर्थन में वोट करने की स्थिति में रहेंगे.
झामुमो को जहां देहात का आसरा है, वहीं भाजपा को शहरी वोटों पर पूरा भरोसा है. जुगसलाई में भाजपा ने अपने सहयोगी आजसू पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में वोट को टर्न कराने का काम किया था, जिसका साफ असर परिणाम में देखने को मिला. गोविंदपुर, जुगसलाई जैसे क्षेत्रों में आजसू पार्टी को बेहतर वोट मिले, जिन्होंने जीत के अंतर को बढ़ा दिया.
पूर्वी जमशेदपुर में मुकाबला एकतरफा रहा. भाजपा के कद्दावर नेता वर्तमान में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक लाख से अधिक मत हासिल कर अपने आस-पास भी कांग्रेस और झाविमो को फटकने नहीं दिया. पूर्वी में झामुमो का संगठन काफी कमजोर है. ऐसी स्थिति में प्रत्याशी को खुद यहां दम लगाना होगा.
प्रत्याशी को भाजपा के कुछ भितरघातियों का समर्थन जरूर हासिल होगा, लेकिन वोट झामुमो में टर्न होगा, इसको लेकर संशय बना रहेगा. जमशेदपुर पश्चिम की राजनीति साफ-साफ है. अक्सर यह देखा जाता है कि भाजपा के खिलाफ मजबूत प्रत्याशी के समर्थन में लोग गोलबंद होते हैं.
यही कारण है कि पिछले चुनाव में झामुमो- झाविमो के प्रत्याशी को महज 8-10 हजार वोट ही मिले. भाजपा प्रत्याशी ने कांग्रेस प्रत्याशी को कड़ी टक्कर देते हुए मुकाबला 5.5 प्रतिशत अधिक मतों के अंतर से पराजित कर दिया. यहां झामुमो प्रत्याशी के समर्थन में वोट टर्न होना कोई बड़ी चुनौती की बात नहीं दिखती.
2014 लोकसभा चुनाव में विधानसभावार मिले मत
1. विद्युतवरण महतो, भाजपा 2. डॉ अजय कुमार, झाविमो 3. निरुप मोहंती, झामुमो
बहरागोड़ा
1.61,648.
2.50,014
3.27,145
घाटशिला
1.64,220
2.33,717.
3.37,140
पोटका
1.57,929.
2.65,897.
3.33,217
जुगसलाई
1.93,309
2.73,411.
3.25,404
जमशेदपुर पूर्वी
1. 91,138.
2.64,351.
3. 3699.
जमशेदपुर पश्चिम
1. 89,021.
2.74,850.
3. 8906.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें