37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो सौ को इलेक्ट्रिक चाक, मिट्टी की फ्रिज बनाने की दी जायेगी जानकारी

जमशेदपुर : झारखंड माटी कला बोर्ड द्वारा पांच मार्च को बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में कोल्हान स्तरीय सेमिनार सह प्रदर्शनी, कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री अमर बाउरी रहेंगे. कार्यक्रम में कोल्हान के लगभग दो सौ मिट्टी शिल्पकारों को 80 प्रतिशत अनुदान पर बिजली चलित चाक वितरितकिया जायेगा. पूरे […]

जमशेदपुर : झारखंड माटी कला बोर्ड द्वारा पांच मार्च को बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में कोल्हान स्तरीय सेमिनार सह प्रदर्शनी, कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री अमर बाउरी रहेंगे. कार्यक्रम में कोल्हान के लगभग दो सौ मिट्टी शिल्पकारों को 80 प्रतिशत अनुदान पर बिजली चलित चाक वितरितकिया जायेगा.
पूरे राज्य में 15 सौ बिजली चलित चाक वितरित करने की योजना है. यह बातें माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद्र प्रसाद ने परिसदन में आयोजित प्रेस वार्ता में कही. प्रेस वार्ता में बोर्ड के सदस्य गंगाधर प्रजापति, उप निदेशक जॉन दीपक कोंगारी मौजूद थे. अध्यक्ष ने बताया कि पांच मार्च को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक चलने वाले सेमिनार सह प्रदर्शनी में पूरे कोल्हान से लगभग एक हजार मिट्टी शिल्पकार जुटेंगे. सेमिनार में मिट्टी से जेवर (टेराकोटा) बनाने की लाइव प्रदर्शनी की जायेगी.
गुजरात के एक्सपर्ट द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से मिट्टी के फ्रीज, कुकर, हॉट बॉक्स, थाली-कटोरा बनाने की जानकारी दी जायेगी. कार्यक्रम में बोर्ड द्वारा बुंडू में शुरू किये गये प्रशिक्षण के प्रथम फेज में प्रशिक्षण पाने वाले 30 को प्रमाण पत्र भी वितरित किया जायेगा. कोल्हान के दस-बारह बेहतर शिल्पकारों को सम्मानित भी किया जायेगा.
जमशेदपुर : जमशेदपुर समेत सात जिलों में खुलेंगे संस्थान
जमशेदपुर : बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद्र प्रसाद ने बताया कि माटी कला बोर्ड द्वारा धरातल पर मिट्टी शिल्पकारों को आधुनिक तरीके से जोड़ कर कम लागत में ज्यादा आय प्राप्त करें इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए नबार्ड द्वारा नब्बे प्रतिशत राशि लोन में दी जायेगी अौर प्रोड्यूसर कंपनी बनेगी, जिसमें शिल्पकार शेयर होल्डर रहेंगे.
कहा कि मिट्टी के बर्तन के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. बोर्ड द्वारा बुंडू में प्रशिक्षण संस्थान चलाया जा रहा है अौर इस माह जमशेदपुर, बोकारो, साहेबगंज, गोड्डा, पलामू, हजारीबाग अौर रांची में प्रशिक्षण केंद्र खोला जायेगा. यह प्रशिक्षण केंद्र किसी खाली भवन या विलय से खाली हुई स्कूल भवन में खोलने की योजना है.
इन प्रशिक्षण केंद्र में बेसिक ट्रेनिंग के बाद आगे की ट्रेनिंग के लिए गुजरात-राजस्थान भेजा जायेगा. गुजरात में मिट्टी से फ्रीज, कुकर, हॉट बॉक्स, थाली-कटोरा बनाये जाते हैं. श्री प्रसाद ने बताया कि बोर्ड का वित्तीय वर्ष 2018-19 में पांच-छह करोड़ अौर वित्तीय वर्ष 2019-20 में नौ करोड़ का बजट है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें