25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सर्वे पैटर्न बदला, अॉनलाइन रिपोर्ट पर अब टीम करेगी गोपनीय जांच

जमशेदपुर : जमशेदपुर समेत देश भर के सभी नगर निकायों में स्वच्छ सर्वेक्षण आगामी 4 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है. यह शिड्यूल बुधवार शाम तक जारी नहीं हुआ था कि 4 जनवरी से कौन शहर में कब सर्वे होगा. स्वच्छ सर्वेक्षण में टीम पहले नगर निगम में सर्वेक्षण को आयी फिर परिषद अौर […]

जमशेदपुर : जमशेदपुर समेत देश भर के सभी नगर निकायों में स्वच्छ सर्वेक्षण आगामी 4 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है. यह शिड्यूल बुधवार शाम तक जारी नहीं हुआ था कि 4 जनवरी से कौन शहर में कब सर्वे होगा. स्वच्छ सर्वेक्षण में टीम पहले नगर निगम में सर्वेक्षण को आयी फिर परिषद अौर नगर पंचायत स्तर के शहर में सर्वे करेगी. इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण में अहम बदलाव किया गया है.
सर्वेक्षण के दौरान साफ-सफाई समेत सभी मानकों पर नगर निकायों द्वारा कार्यों की जो अॉनलाइन रिपोर्ट दी जायेगी उसकी हकीकत देखने सर्वे टीम सीधे स्थल पर पहुंचेगी और सर्वे कर अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को भेज देगी. टीम सर्वे की जानकारी निकाय प्रशासन को नहीं देगी. इससे पूर्व में सर्वे के दौरान टीम के साथ निकाय के लोग भी रहते थे.
सर्वेक्षण को प्रभावित करने की आशंका को लेकर यह बदलाव किया गया है. इस साल के स्वच्छ सर्वेक्षण की सभी रिपोर्ट छह माह पूर्व ही अॉनलाइन मंगा ली गयी है. सूत्रों के अनुसार सर्वेक्षण के दौरान शहरों की सफाई के अलावा वेस्ट मैनेजमेंट, ओडीएफ प्लस प्लस, 7 स्टार रैकिंग. डोर टू डोर कचरा उठाव, स्वच्छता एप को लेकर कराये गये कार्य की अौचक जांच कर अंक दिया जायेगा.
5000 अंकों का होगा सर्वेक्षण
जमशेदपुर अक्षेस, मानगो नगर निगम, जुगसलाई नगर परिषद, आदित्यपुर नगर निगम समेत सभी नगर निगमों में 4 जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में कुल पांच हजार अंक निर्धारित है. गत साल यह प्रतियोगिता चार अंकों की थी. प्रत्यक्ष अवलोकन क्षेणी, प्रमाणीकरण, नागरिक प्रक्रिया अौर सेवा स्तर के प्रगति पर (चारों भागों में) 25-25 फीसदी यानी 1250-1250 अंक निर्धारित है.
2019 स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर हमने तैयारी पूरी कर ली है. सर्वे टीम आकर कहीं भी जांच कर लें, उम्मीद है, शहर को बेहतर रैकिंग मिलेगी. आम लोग निश्चित रूप से महसूस करेंगे कि पूर्व से शहर साफ-सुथरा व बेहतर हुआ है.
कृष्ण कुमार, एसओ, जमशेदपुर
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए अभियान के साथ रुटिन योजना पर टीम ने हर दिन काम किया. डोर-टू-डोर कचरा उठाव के साथ अन्य ठोस कार्य किये गये. मानगो की रैकिंग पूर्व से बेहतर होने की उम्मीद है.
राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, कार्यपालक पदाधिकारी, मानगो नगर निगम.
सभी इलाकों में साल भर स्वच्छता को फोकस करके काम किया गया है. चार जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छ सर्वेक्षण में जुगसलाई नगर परिषद के बेहतर अंक मिलने अौर बेहतर रैकिंग की उम्मीद है.
सुरेंद्र प्रसाद, कार्यपालक पदाधिकारी, जुगसलाई नगर परिषद
सर्वेक्षण में कवर थे शहर
1. 2016- 73 शहरों में
2. 2017 में 434 शहरों में
3. 2018 में 4203 शहरों में
4. 2019 में देश के सभी शहरों में
स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी में जुटा आदित्यपुर नगर निगम
स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 को लेकर आदित्यपुर नगर निगम मुख्य बाजार में रात के समय गुरुवार से सफाई शुरू करेगा. लोगों को जागरूक करने वाला होर्डिंग व बैनर भी लाने का काम किया जायेगा. पहली बार यहां होर्डिंग व बैनर एक जनवरी के बाद लगाने का निर्णय लिया गया है. प्लास्टिक के स्थान पर कपड़ों के होर्डिंग-बैनर बनाये जा रहे हैं. बाजार में नये डस्टबीन भी लगाये जा रहे.
अब चार को नहीं, 21 को होगा वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन
जमशेदपुर : आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयार कराया जा रहे वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन अब 21 जनवरी को होगा. पूर्व से तय शेड्यूल के अनुसार चार जनवरी को वोटर लिस्ट का प्रकाशन होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने 21 जनवरी को वोटर लिस्ट का प्रकाशन करने का निर्देश दिया है.
एक सितंबर से 31 अक्तूबर तक विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का अभियान चलाया गया था अौर 30 नवंबर तक दावा-आपत्ति का निस्तारण के बाद चार जनवरी को वोटर लिस्ट के प्रकाशन का निर्देश दिया गया था. पिछले दिनों हुई समीक्षा में वोटर लिस्ट में कई तरह की त्रुटियां पायी गयी थी. आयोग द्वारा त्रुटियों को दूर करने का निर्देश दिया गया था.
आयोग के निर्देश पर त्रुटियों को दूर करने का काम किया जा रहा है. त्रुटि दूर करने में लगने वाले समय को देखते हुए आयोग द्वारा 21 जनवरी को वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन करने का निर्देश दिया है. 21 जनवरी को प्रकाशित होने वाले वोटर लिस्ट से ही आगामी लोकसभा चुनाव कराया जायेगा.
78 वीवीपैट में पायी गयी मैकनिकल खराबी
लोकसभा चुनाव में जिले के सभी छह विधानसभा के सभी 1885 बूथों पर इवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जायेगा. इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा पूर्वी सिंहभूम को 2870 वीवीपैट दिया गया है.
पिछले दिनों इंजीनियरों की टीम द्वारा परसुडीह बाजार समिति परिसर में सभी वीवीपैट की प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) की गयी. एफएलसी पूरी हो गयी है अौर 2870 वीवीपैट में से 78 में मैकनिकल खराबी पायी गयी है. मैकनिकल गड़बड़ी वाले वीवीपैट को हटा दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें