27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धातकीडीह में हेपेटाइटिस इ वायरस से फैल रही जॉन्डिस

जमशेदपुर : धातकीडीह व उसके आसपास फैल रहे जॉन्डिस का कारण हेपेटाइटिस इ वायरस है. यह खुलासा रांची लैब में आठ जॉन्डिस प्रभावितों के ब्लड सैंपल की जांच से हुआ है. जॉन्डिस पीड़ित 91 लोगों के ब्लड सैंपल कोलकाता भेजे गये हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आयी है. यहां के पानी की जांच पुणे में […]

जमशेदपुर : धातकीडीह व उसके आसपास फैल रहे जॉन्डिस का कारण हेपेटाइटिस इ वायरस है. यह खुलासा रांची लैब में आठ जॉन्डिस प्रभावितों के ब्लड सैंपल की जांच से हुआ है. जॉन्डिस पीड़ित 91 लोगों के ब्लड सैंपल कोलकाता भेजे गये हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आयी है. यहां के पानी की जांच पुणे में हो रही है. उसकी रिपोर्ट भी एक-दो दिन में मिल जायेगी. स्वास्थ्य विभाग ने 250 से अधिक जॉन्डिस मरीजों की पहचान की थी. कैंप लगाकर यहां इलाज व लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. कैसे फैलता है हेपेटाइटिस इ : हेपेटाइटिस इ एक वायरस है, जो लीवर को संक्रमित करता है.
इससे जॉन्डिस सहित अन्य बीमारियों होती है. दूषित पानी व दूषित भोजन से हेपेटाइटिस इ बीमारी होती है. प्रदूषित पानी इसके विस्तार का कारण है. हेपेटाइटिस इ पशुओं के संपर्क में आने से भी होता है. अधपका मांस खाने अथवा संक्रमित सूअर के संपर्क में आने से भी यह वायरस फैलता है.
दिल्ली से आयी टीम ने जुस्को जीएम से ली जानकारी
धातकीडीह व आसपास के इलाके में फैली जॉन्डिस स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का कारण बना हुआ है. बीमारी के कारणों का पता लगाने के लिए शनिवार को दिल्ली से आयी नेशनल सेंटर फॉर डिजीज प्रोग्राम (एनसीडीसी) की दो सदस्यीय टीम ने जुस्को के जीएम कैप्टन मिश्रा के साथ जलापूर्ति व सिवरेज सिस्टम को लेकर विचार-विमर्श किया.
टीम में शामिल डॉ कादरी व डॉ एंथोनी के अलावा जिला सर्विलेंस पदाधिकारी डॉ साहिर पाल, डॉ असद ने टाटा स्टील से इसमें सहयोग करने का अनुरोध किया ताकि हेपेटाइटिस ई वायरस के फैलने के मुख्य कारण का पता लगाया जा सके. टीम के सदस्यों ने टीएमएच के पैथोलॉजी लैब से तीन साल में जॉन्डिस व हेपेटाइटिस के मरीजों की सूची ली. टीम प्रभावित इलाकों में बीमारी से बचाव को लेकर जरूरी उपायों के साथ प्रचार-प्रसार और बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक करने के उपायों पर गौर करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें