23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलकर्मी हड़ताल: भूखे रहकर 48 घंटे ट्रेन चलायेंगे चालक-गार्ड

जमशेदपुर : लोको पायलट, सहायक लोको पायलट व गार्ड 17 जुलाई मंगलवार से 48 घंटे तक भूखे रहकर ट्रेनें चलायेंगे. ग्रेड पे में सुधार और माइलेज भत्ता की मांग को लेकर रेलकर्मी हड़ताल पर हैं. ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के जोनल महामंत्री पारस कुमार ने बताया कि लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और […]

जमशेदपुर : लोको पायलट, सहायक लोको पायलट व गार्ड 17 जुलाई मंगलवार से 48 घंटे तक भूखे रहकर ट्रेनें चलायेंगे. ग्रेड पे में सुधार और माइलेज भत्ता की मांग को लेकर रेलकर्मी हड़ताल पर हैं. ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के जोनल महामंत्री पारस कुमार ने बताया कि लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और ट्रेन गार्ड की हड़ताल पूरे देश भर में होगी. रेल के संचालन को बाधित किये बिना सभी लोको रनिंग स्टाफ अपने अपने जीएम या डीआरएम कार्यालय के सामने 17 जुलाई 2018 की सुबह 9 बजे से 19 जुलाई को सुबह 9 बजे तक उपवास करेंगे.
ग्रेड-पे में सुधार और माइलेज भत्ते का पुनरीक्षण की मांग. एसोसिएशन के पदाधिकारियों के मुताबिक हड़ताल के तहत मुख्य मांग ग्रेड- पे में सुधार और माइलेज भत्ते का पुनरीक्षण करना है. फिलहाल उन्हें माइलेज भत्ता नहीं दिया जा रहा है. एसोसिएशन का कहना है कि कर्मचारियों को हर माह आर्थिक नुकसान हो रहा है. दूसरे रेलकर्मियों की भांति रेलवे के लोको पायलट और गार्डों को भी एक भत्ता दिया जाता है.
दूसरी तरफ लोको पायलट, सहायक पायलट व गार्डों के भूख हड़ताल पर रहने के निर्णय पर रेल प्रशासन सतर्क हो गया है. सभी रेल जोनों व मंडलों को इस दिशा में खास एहतियात बरतने को कहा है. आंदोलन को देखते हुए इन स्टाफ को अगले तीन दिनों तक अवकाश मंजूर नहीं करने का निर्णय लिया है. 14 रेलकर्मियों को मिलेगा 19 को सीसीएम अवार्ड. 19 जुलाई को सियालदह स्थित बीसी राॅय आॅडिटोरियम में 14 रेलकर्मियों को सीसीएम अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. इसमें तीन महिला सहित 14 रेलकर्मी शामिल हैं. सीसीएम अवार्ड पाने वालों में चक्रधरपुर रेलमंडल के अलावा खड़गपुर, आद्रा, रांची व ट्रेनिंग स्कूल के रेलकर्मी शामिल हैं. सभी रेलकर्मियों को नकद राशि के साथ प्रमाणपत्र का पुरस्कार 63 रेलवे वीक समारोह 2018 में दिया जायेगा.
चतुर्थवर्गीय रेलकर्मियों का होगा प्रमोशन. चतुर्थवर्गीय रेलकर्मियों को प्रमोशन के लिए जल्द ही दक्षिण पूर्व जोन में परीक्षा होगी. जिससे 2800 वेतनमान वाले चतुर्थवर्गीय रेलकर्मियों को टेक्नीशियन के 4600 वेतनमान पर जाने का अवसर मिलेगा.
सीनियर सिटीजन का टिकट नहीं देने और ज्यादा पैसे लेने की शिकायत. घाटशिला निवासी डीके बोस और एके बोस ने टाटानगर रेलवे स्टेशन पर शिकायत पुस्तिका में जनरल टिकट केंद्र से सीनियर सिटीजन का टिकट नहीं देने और ज्यादा किराया वसूलने की शिकायत दर्ज करायी है. घटना रविवार रात की है. घाटशिला निवासी डीके बोस और एके बोस टाटानगर से घाटशिला जाने के लिए जनरल टिकट केंद्र गये थे. वहां उन्हें सीनियर सिटीजन का टिकट लेने में दिक्कत हुई. दोनों यात्रियों का आरोप है कि उनसे 20 रुपये की जगह 30 रुपये वसूले गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें