32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोमेंटम झारखंड : आज 70 उद्योगों का शिलान्यास व तीन का उदघाटन करेगी राज्य सरकार

वृहद स्तर पर की गयी है समारोह की तैयारी, आयोजन जमशेदपुर में रांची : जमशेदपुर में 19 अगस्त को राज्य सरकार दूसरा मोमेंटम झारखंड शिलान्यास समारोह का आयोजन करने जा रही है. इस दिन 70 कंपनियों का शिलान्यास होगा और दो कंपनियों का उदघाटन किया जायेगा. लगभग 2100 करोड़ रुपये के निवेश करनेवाली कंपनियों को […]

वृहद स्तर पर की गयी है समारोह की तैयारी, आयोजन जमशेदपुर में
रांची : जमशेदपुर में 19 अगस्त को राज्य सरकार दूसरा मोमेंटम झारखंड शिलान्यास समारोह का आयोजन करने जा रही है. इस दिन 70 कंपनियों का शिलान्यास होगा और दो कंपनियों का उदघाटन किया जायेगा. लगभग 2100 करोड़ रुपये के निवेश करनेवाली कंपनियों को जमीन दी जा रही है. उद्योग सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने बताया कि इसमें मोमेंटम झारखंड के दौरान एमओयू करनेवाली कंपनियों को जमीन उपलब्ध करायी जायेगी.
श्री वर्णवाल ने बताया कि राज्य सरकार ने 16-17 फरवरी को मोमेंटम झारखंड का आयोजन किया था. इसमें 210 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे. इससे छह लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है.
इसको जमीन पर उतारने के लिए 18 मई को पहला ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ था. इसमें 700 करोड़ रुपये निवेश करनेवाली 21 कंपनियों को भूखंड उपलब्ध कराया गया था. इन कंपनियों का निर्माण कार्य जारी है. दूसरा आयोजन जमशेदपुर में हो रहा है. इस समारोह की मुख्य अतिथि केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी होंगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे.
दो स्कीम का लोकार्पण
श्री वर्णवाल ने बताया कि 19 अगस्त को दो स्कीम का भी लोकार्पण होगा. उद्योगों को होनेवाली क्लीयरेंस संबंधी समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने एक स्कीम बनायी है. इसमें सभी तरह के क्लीयरेंस के लिए एक स्थान पर आवेदन करना होगा.
विभागों को लगनेवाली राशि भी एक ही स्थान में जमा होगी. इससे व्यापारियों की परेशानी कम होगी. सरकार ने एक सेंट्रल इंस्पेक्टर फ्रेमवर्क तैयार कराया है. इसमें अलग-अलग विभागों के इंस्पेक्टर एक साथ किसी भी उद्योगों का निरीक्षण करेंगे. इसमें निरीक्षण करनेवाले सभी उद्योगों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है. इसका लोकार्पण भी शनिवार को होगा.
समारोह की मुख्य अतिथि केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी होंगी, मुख्यमंत्री अध्यक्षता करेंगे
इन प्रमुख कंपनियों का होगा अॉनलाइन उदघाटन व शिलान्यास
उदघाटन
कंपनी उत्पाद निवेश रोजगार स्थान
(करोड़ में)
अरका जैन यूनिवर्सिटी शिक्षा 500 700 सरायकेला
आदित्यपुर वेस्ट मैनेजमेंट प्रालि वेस्ट मैनेजमेंट 21 100 आदित्यपुर
शिलान्यास
श्री सीमेंट सीमेंट फैक्ट्री 631 300 सरायकेला
सोनादेवी मेमोरियल शिक्षा 200 700 किताडीह
एजुकेशनल ट्रस्ट
जय सस्पेंशन लि अॉटोमोबाइल 102 700 आदित्युपर
श्रीउनहट मेटालिक्स अॉटोमोबाइल 100 75 सरायकेला
भालोटिया ग्रुप फूड पार्क 50 400 सरायकेला
ब्रेक्स इंडिया अॉटो कंपोनेंट 48 150 सरायकेला
मरिनो फूड प्रोडक्ट्स बेकरी 40 400 छपवार, ओरमांझी
शशांक निधि कंस्ट्रक्शन कोल्ड स्टोरोज 30 20 सरायकेला
सोलर पैनल
शशांक निधि कंस्ट्रक्शन शिक्षा 39 120 आदित्यपुर
शशांक निधि कंस्ट्रक्शन फूड प्रोसेसिंग 17 50 आदित्यपुर
शशांक निधि कंस्ट्रक्शन डेयरी फार्म 17 50 आदित्यपुर
सुदीसा फाउंड्री प्रालि फाउंड्री 36 200 आदित्यपुर
फ्रोस्टी डीअर ब्रेवरीज प्रालि बेवरेज 30 400 बरही
गणपति मिल्क डेयरी 22 100 चौका
हेमकुंट आहार फूड प्रोसेसिंग 22 100 डेमोटांड़
विशाल सेल्स इमल्सन 16 50 जमशेदपुर
पंचजन्या फूड प्रोडक्ट्स प्रालि फूड प्रोसेसिंग 10.1 250 ओरमांझी
ओरिएंट क्राफ्ट की इरबा प्लांट का उदघाटन आज
रांची : निर्माण और निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड की रेडिमेड वस्त्र उत्पादन इकाई का उदघाटन 19 अगस्त को मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी करेंगे. यह जानकारी शुक्रवार को होटल बीएनआर चाणक्या में प्रेस वार्ता के दौरान कंपनी के सीएमडी सुधीर ढिंगरा ने दी. उन्होंने बताया कि देश के तीन राज्यों के बाद अब झारखंड में यह कंपनी उत्पादन इकाई शुरू करने जा रही है. मोमेंटम झारखंड के तहत हुए एमओयू के बाद राज्य सरकार से अनुमति मिली है.
श्री ढिंगरा ने बताया कि झारखंड में यह पहली ऐसी कंपनी है, जिसके उद्योग को स्थापित कराने में मुख्यमंत्री ने रुचि दिखाई है. इस कंपनी के स्थापित होने से स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि जो लोग तकनीकी रूप से ट्रेंड हैं और अब तक इस राज्य से बाहर जाकर काम कर रहें हैं, उन्हें अपने ही राज्य में यह कंपनी रोजगार का अवसर प्रदान कराने के लिए कटिबद्ध है. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुशल कामगारों को अपनी कार्यकुशलता को प्रदर्शित करने का एक सुनहरा अवसर भी मिलेगा.
होटवार में लगाया जा रहा टेक्सटाइल पार्क : श्री ढिंगरा ने बताया कि कंपनी द्वारा इरबा स्थित एक भवन में इकाई शुरू की जा रही है. कंपनी द्वारा होटवार में टेक्सटाइल पार्क भी लगाया जा रहा है. इरबा की इकाई में 225 मशीनें और 900 कर्मचारी हैं. प्रशिक्षण विनिर्माण और पैकिंग की सुविधा है. इसकी क्षमता हर महीने 1.5 लाख से दो लाख परिधान उत्पादन और निर्यात की है. श्री ढिंगरा ने बताया कि ओरिएंट क्राफ्ट, रांची में एक साल में 12000-15000 नौकरियों के निर्माण के लिए कटिबद्ध है.
ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड के बारे में
: ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड परिधान डिजाइन, निर्माण और निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है, जिसने 1970 के दशक के शुरुआती दौर में भारत से बाहर कपड़ों के निर्यात कारोबार को स्थापित करने का अवसर तैयार किया है.
2000 करोड़ रुपये लागत की यह कंपनी देश के तीन राज्यों राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के बाद अब झारखंड में अपना प्लांट स्थापित कर रही है, जो 40 से अधिक अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों जैसे गैप, पोलो और मार्क्स एंड स्पेंसर को अपने डिजाइन किये गये उत्पाद की आपूर्ति करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें