27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JSSC : झारखंड के किस राज्य में बॉक्साइट पाया जाता है ?

रांची/जमशेदपुर: इंटरमीडिएट स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा रविवार को शांति पूर्वक हुई. परीक्षा को लेकर राज्य भर में 282 परीक्षा केंद्र बनाया गया था. परीक्षा तीन पाली में हुई. परीक्षा में सामान्य ज्ञान में प्रश्न संख्या 110 गलत था. प्रश्न पूछा गया था कि झारखंड के किस राज्य में बॉक्साइट पाया जाता है. इसके विकल्प के […]

रांची/जमशेदपुर: इंटरमीडिएट स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा रविवार को शांति पूर्वक हुई. परीक्षा को लेकर राज्य भर में 282 परीक्षा केंद्र बनाया गया था. परीक्षा तीन पाली में हुई. परीक्षा में सामान्य ज्ञान में प्रश्न संख्या 110 गलत था. प्रश्न पूछा गया था कि झारखंड के किस राज्य में बॉक्साइट पाया जाता है. इसके विकल्प के रूप में जिन जिलों को बताया गया था, उसमें भी लातेहार को लतेहार व लोहरदगा को लोहारडागा लिखा हुआ था.
अभ्यर्थियों को कहना था कि अंगरेजी में यह प्रश्न सही था. 886 पदों के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए 129330 परीक्षार्थी ने आवेदन जमा किया था. परीक्षा सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक हुई. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के सचिव मधु बड़ाइक ने बताया कि परीक्षा शांति पूर्वक हुई. परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों की संख्या के बारे में विस्तृत रिपोर्ट जिलों से मांगी गयी है. प्रश्न में गड़बड़ी की शिकायत अभी आयोग को नहीं मिली है. परीक्षा के लिए जिले में कुल 35 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे, जहां कुल 13,984 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया. परीक्षा शांतिपूर्वक व कदाचार मुक्त संपन्न हुई. परीक्षा को आयोजित करवाने के लिए जिला प्रशासन की अोर से खास इंतजाम किये गये थे. सभी परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने के साथ ही पुलिस बलों को भी तैनात किया गया था. किसी भी परीक्षा केंद्र से किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत नहीं आयी. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए झारखंड के कुल 1 लाख 28 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था.
क्वालिफाइंग पेपर था टफ हिंदी के प्रश्न थे लंबे
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की अोर से जारी किये गये पत्र के अनुसार प्रश्न पत्र 1 यानी हिंदी अौर अंगरेजी भाषा ज्ञान का पेपर क्वालिफाइंग पेपर था. इस विषय में उम्मीदवार को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य था. रविवार को हुई परीक्षा में परीक्षार्थियों से हुई बात-चीत के अनुसार हिंदी काफी कठिन था. इसमें गद्य काफी लंबे थे, जिसे पढ़ने में ज्यादा समय बीत गया था. अंगरेजी में भी कठिन शब्दावली के प्रयोग करने की बात परीक्षार्थियों ने कही. इस पेपर में हासिल अंक को मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जायेगा.
तीन पेपर में पूछे गये340 सवाल
इंटरमीडिएट स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में कुल तीन पेपर थे. पेपर 1 में कुल 120 प्रश्न पूछे गये. दूसरी पाली में भी परीक्षार्थियों से कुल 120 प्रश्न पूछे गये. दूसरी पाली में आयोजित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से सवाल किये गये थे, जिसमें झारखंड से संबंधित ज्यादा प्रश्न थे. तीसरी पाली में सिर्फ 100 प्रश्न पूछे गये थे.
3 पाली में हुई परीक्षा
इंटरमीडिएट स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 3 पाली में हुई. पहली पाली की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक थी. हालांकि तय समय से 30 मिनट पहले ही सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य किया गया था. परीक्षा हॉल में प्रवेश से पूर्व सभी परीक्षार्थियों की गहनता पूर्वक जांच की गयी. सभी परीक्षा केंद्रों पर एक बेंच पर 2 परीक्षार्थियों को ही बैठाया गया था. पहली पाली में प्रश्न पत्र 2 (जनजातीय/क्षेत्रीय एवं अन्य भाषा ज्ञान) की परीक्षा हुई. दूसरी पाली की परीक्षा 12 बजे से लेकर 2 बजे तक थी. इसमें प्रश्न पत्र 3 यानी सामान्य ज्ञान की परीक्षा हुई, जबकि तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3.30 बजे से लेकर 5.30 बजे तक हुई, इस पाली में परीक्षार्थी प्रश्न पत्र 1 यानी हिंदी अौर अंगरेजी भाषा ज्ञान की परीक्षा दी.
राम कृष्ण मिशन स्कूल के कोड लिखने में हुई गड़बड़ी
राम कृष्ण मिशन इंग्लिश स्कूल सिदगोड़ा अौर राम कृष्ण मिशन इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर दोनों ही स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया था, लेकिन एक ही प्रकार के नाम होने की वजह से प्रश्न पत्र के पैकेट पर कोड व स्कूल के नाम अलग-अलग लिख दिये गये थे. इस वजह से प्रशासनिक पदाधिकारियों व केंद्राधीक्षकों को थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन तत्काल गलती पकड़ ली गयी.
परीक्षा शांति पूर्वक व कदाचार मुक्त हो गया. कहीं भी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हुई. कितने परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है, क्योंकि फाइनल पैकेट जो बन रहा था, उसी में अटेंडेंस सीट को रख कर सील कर दिया गया.
सुबोध कुमार, नोडल पदाधिकारी
क्या कहते हैं छात्र
सिलेबस से बाहर कोई प्रश्न नहीं था, लेकिन सवाल कठिन पूछे गये थे, जिससे थोड़ी परेशानी हुई.
चेतन कुमार
हिंदी में गद्य व पद्य थोड़े लंबे थे, जिस वजह से उसे पढ़ने में काफी समय बीत गया. समय की कमी की वजह जिस कुछ सवाल छूट गये.
गुंजेश
एसडीअो ने किया परीक्षा केंद्रों का दौरा
धालभूम अनुमंडल की एसडीअो सुश्री माघवी मिश्रा ने रविवार को आयोजित परीक्षा का जायजा लेने के लिए करीब दर्जन भर परीक्षा केंद्रों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने परीक्षा आयोजन से जुड़ी कई अहम बातों की भी जानकारी ली. हालांकि इस दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं मिली.
इन परीक्षा केंद्रों पर एसडीअो ने लिया जायजा. हिंदुस्तान मित्र मंडल उच्च विद्यालय, गोलमुरी, राजस्थान विद्या मंदिर उच्च विद्यालय, शारदामणी गर्ल्स हाइ स्कूल साकची, साकची हाइ स्कूल साकची, विवेकानंद हाइ स्कूल साकची, गुरुनानक हाइ स्कूल साकची, राम कृष्ण मिशन इंग्लिश स्कूल सिदगोड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें