35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IPL 2018 : हैदराबाद को मात देकर प्लेऑफ में पहुंची कोलकाता

हैदराबाद :डेथ ओवरों में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद क्रिस लिन के अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां शीर्ष पर चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद को पांच विकेट से हराकर प्ले आफ में जगह बनाई. हैदराबाद के 173 रन के लक्ष्य का पीछ करते हुए केकआर ने लिन (55) […]

हैदराबाद :डेथ ओवरों में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद क्रिस लिन के अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां शीर्ष पर चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद को पांच विकेट से हराकर प्ले आफ में जगह बनाई. हैदराबाद के 173 रन के लक्ष्य का पीछ करते हुए केकआर ने लिन (55) के अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाज सुनील नारायण (29) के साथ उनकी पहले विकेट की 52 और रोबिन उथप्पा (45) के साथ दूसरे विकेट की 67 रन की साझेदारी की बदौलत 19 .4 ओवर में पांच विकेट पर 173 रन बनाकर जीत दर्ज की.

कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी नाबाद 26 रन बनाए। इससे पहले हैदराबाद ने शिखर धवन की 39 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन की पारी और सलामी बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी (35) के साथ पहले विकेट के लिए 79 और कप्तान केन विलियमसन (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रन की उनकी साझेदारी से नौ विकेट पर 172 रन बनाए। मनीष पांडे ने भी 25 रन का योगदान दिया.

केकेआर को हालांकि गेंदबाजों ने वापसी दिलाई जिससे हैदराबाद की टीम अंतिम सात ओवर में 44 रन ही जुटा सकी. प्रसिद्ध कृष्णा टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 30 रन देकर चार विकेट चटकाए. सुनील नारायण ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट हासिल किया. इस जीत से केकेआर ने लीग चरण का अंत 14 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए किया.

सनराइजर्स की टीम 14 मैचों में 18 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है. लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर को लिन और सुनील नारायण (29) की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई. लिन ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में दो चाके मारे जबकि नारायण ने दूसरे ओवर में संदीप शर्मा पर लगातार तीन चौके और छक्के से 20 रन जुटाए. लिन ने सिद्धार्थ कौल पर चौका और छक्का मारा जबकि नारायण ने चौथे ओवर में साकिब अल हसन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. नारायण हालांकि इसी ओवर में पांडे को कैच देकर पवेलियन लौटे.

उन्होंने 10 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और चार चौके मारे. केकेआर ने पावर प्ले में एक विकेट पर 66 रन बनाए. लिन ने कार्लोस ब्रेथवेट का स्वागत छक्के के साथ किया. रोबिन उथप्पा हालांकि 11 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब राशिद खान ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपकाया. लिन ने संदीप पर छक्के के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया. उथप्पा ने भी साकिब की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा.

लिन हालांकि इसके बाद कौल की गेंद पर लांग आफ बाउंड्री पर पांडे को कैच दे बैठे. उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और चार चौके मारे. केकेआर को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 41 रन की दरकार थी. उथप्पा ने राशिद की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. उथप्पा हालांकि ब्रेथवेट के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी को कैच दे बैठे. उन्होंने 34 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे.

कार्तिक ने ब्रेथवेट के इसी ओवर में चौका मारा जिससे टीम को अंतिम तीन ओवर में 18 रन की जरूरत थी. आंद्रे रसेल भी चार रन बनाने के बाद कौल का शिकार बने. कार्तिक ने हालांकि टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. विलियमसन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद टीम को धवन और गोस्वामी की जोड़ी ने टीम को उम्दा शुरुआत दिलाई. धवन ने नितीश राणा की मैच की पहली गेंद पर चौके के साथ खाता खोला और फिर तेज गेंदबाज कृष्णा के अगले ओवर में भी दो चौके मारे. आंद्रे रसेल का पारी का तीसरा ओवर घटना प्रधान रहा. रसेल की दूसरी गेंद पर अंपायर ने गोस्वामी को स्लिप में कैच करार दिया. लेकिन डीआरएस लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को पलट दिया क्योंकि गेंद हेलमेट से लगकर राणा के हाथों में गई थी.

गोस्वामी ने इसके बाद ओवर में एक छक्का और दो चौके मारे जबकि एक बाई का चौका भी लगा जिससे ओवर में 20 रन बने. धवन ने पीयूष चावला पर चौके के साथ पांचवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. धवन ने सुनील नारायण का स्वागत भी छक्के के साथ किया. टीम ने पावर प्ले में 60 रन जुटाए. कुलदीप यादव ने गोस्वामी को रसेल के हाथों कैच कराके 79 रन की इस साझेदारी का अंत किया. उन्होंने 26 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा. विलियमसन ने कुलदीप पर चौके के साथ खाता खोला और फिर बायें हाथ के इस चाइनामैन गेंदबाज पर छक्के के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया.

धवन 45 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जावोन सियर्ल्स की गेंद पर नारायण ने उनका कैच टपकाया. विलियमसन ने इसी ओवर में लगातार दो छक्के मारे लेकिन फिर रसेल को कैच देकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 17 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और एक चौका मारा. धवन ने कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि इसी स्कोर पर कृष्णा की गेंद पर पगबाधा हो गए. उन्होंने 39 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा. यूसुफ पठान (02) ने नारायण की गेंद को हवा में लहराकर रोबिन उथप्पा को आसान कैच थमाया.

मनीष पांडे ने इस बीच रसेल पर दो चौके जड़ने के बाद कृष्णा पर छक्का मारा लेकिन रसेल ने कार्लोस ब्रेथवेट (03) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया. कृष्णा ने पारी के अंतिम ओवर में पांडे, साकिब अल हसन (10) और राशिद खान (00) को आउट किया। पारी की अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर कुमार (00) रन आउट हुए.

टीमें इस प्रकार

कोलकाता नाइट राइडर्स : सुनील नारायण, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्‍तान/ विकेट कीपर), आंद्रे रसेल, शुभमान गिल, जावेन सरल्स, पीयूष चावला, प्रसिद्ध कृष्ण और कुलदीप यादव.

सनराइजर्स हैदराबाद : शिखर धवन, केन विलियमसन (कप्‍तान), मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, श्रीवत्स गोस्वामी (विकेट कीपर), कार्लोस ब्रैथवाइट, भुवनेश्वर कुमार, रशीद खान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें