27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Research: स्तन कैंसर को बुलावा दे सकती हैं पेट की तकलीफें

वाशिंगटन : उदर के अस्वस्थ होने और उसमें सूजन होने से स्तन का कैंसर और भी उग्र रूप ले सकता है और इससे यह बीमारी शरीर के दूसरे अंगों तक फैल सकती है. अमेरिका में वर्जीनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, स्वस्थ आहार और जीवनशैली से स्तन कैंसर की तीव्रता कम करने में मदद मिल […]

वाशिंगटन : उदर के अस्वस्थ होने और उसमें सूजन होने से स्तन का कैंसर और भी उग्र रूप ले सकता है और इससे यह बीमारी शरीर के दूसरे अंगों तक फैल सकती है.

अमेरिका में वर्जीनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, स्वस्थ आहार और जीवनशैली से स्तन कैंसर की तीव्रता कम करने में मदद मिल सकती है.

अध्ययन में पाया गया कि चूहे में सूक्ष्मजीवों के समूह (माइक्रोबायोम) को बाधित करने से हार्मोन रिसेप्टर-पॉजिटिव स्तन कैंसर ज्यादा उग्र हो गया. उदर या कहीं भी रहने वाले सूक्ष्मजीवों के समूह के परिवर्तन करने के शरीर पर गंभीर असर हुए जिससे कैंसर फैलने लगा.

विश्वविद्यालय की मेलानी रुत्कोव्स्की ने कहा कि सूजन वाले उदर में ट्यूमर वाली कोशिकाएं ऊतक से रक्त और फेफड़ों में फैलती हैं. ज्यादातर स्तन कैंसर हार्मोन रिसेप्टर पॉजिटिव होते हैं जिसका मतलब है कि उनकी वृद्धि एस्ट्रोजन या प्रोजेस्टेरोन हार्मोन से बढ़ जाएगी.

रुत्कोव्स्की ने कहा कि स्वस्थ, अधिक फाइबर युक्त आहार के साथ व्यायाम और पर्याप्त नींद ये सभी चीजें स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें