35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले की 3164 सेविका व सहायिका का 1.30 करोड़ मानदेय है बकाया

विभाग की लापरवाही से मानदेय का पैसा लैप्स गुमला : गुमला जिले के 1670 आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत 3164 सेविका व सहायिका को एक साल से अधिक से मानदेय नहीं मिला है, जिससे सभी सेविका व सहायिका परेशान हैं. कई सेविका व सहायिका के घर का चूल्हा मानदेय का पैसा मिलने पर ही जलता है. […]

विभाग की लापरवाही से मानदेय का पैसा लैप्स

गुमला : गुमला जिले के 1670 आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत 3164 सेविका व सहायिका को एक साल से अधिक से मानदेय नहीं मिला है, जिससे सभी सेविका व सहायिका परेशान हैं. कई सेविका व सहायिका के घर का चूल्हा मानदेय का पैसा मिलने पर ही जलता है. नहीं तो उधार लेकर राशन खरीदते हैं.
सभी सेविका व सहायिका बकाया मानदेय के भुगतान की मांग को लेकर सरकारी बाबुओं के कार्यालयों का चक्कर काट रही हैं. सेविका व सहायिकाओं ने इसकी लिखित जानकारी उपायुक्त व जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को भी दी है, परंतु अधिकारियों के स्तर से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है.
सेविका सहायिका संघ के रामचंद्र गोप ने बताया कि गुमला जिले के 1454 आंगनबाड़ी केंद्रों में 2908 सेविका व सहायिका कार्यरत हैं. वहीं 256 केंद्रों में सिर्फ सेविका कार्यरत हैं. इस प्रकार 3164 सेविका व सहायिका गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में कार्य करते हुए आंगनबाड़ी केंद्र का सफल संचालन कर रही हैं.
बच्चों को पढ़ाने-लिखाने के अलावा गर्भवती महिलाओं को सलाह, गर्भवती महिलाओं को अस्पताल लाने-ले जाने, किशोरियों को समय-समय पर मार्गदर्शन व पौष्टिक आहार की व्यवस्था सेविका व सहायिका करती हैं. जिले के कई विकास के कामों में सेविका व सहायिका का योगदान महत्वपूर्ण रहता है. लेकिन किसी को एक साल, तो किसी को डेढ़ साल से मानदेय नहीं मिला है, जिससे इन लोगों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गयी है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों से मिल कर बकाया मानदेय की मांग की है.
अगर समय पर मानदेय नहीं मिला, तो आगे का कदम उठाया जायेगा. इधर, विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सेविका को 4500 व सहायिका को 3700 रुपये प्रत्येक महीना मानदेय दिया जाता है. मार्च माह में राशिलैप्स होने के कारण मानदेय का पैसा नहीं मिल सका था. अब जून माह के अंतिम सप्ताह के अंदर बकाया राशि मिलने की उम्मीद है.
प्रखंडवार आंगनबाड़ी केंद्र
गुमला जिले में 1670 आंगनबाड़ी केंद्र है, जिसमें गुमला सदर प्रखंड में 243, पालकोट में 120, सिसई में 170, भरनो में 130, रायडीह में 130, बसिया में 163, कामडारा में 113, घाघरा में 183, बिशुनपुर में 136, डुमरी में 152 व चैनपुर प्रखंड में 130 आंगनबाड़ी केंद्र है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें