35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोपालगंज : करोड़ों का निर्माण, चंद दिनों में पड़ गयी दरार

गोपालगंज : जरा इन तस्वीरों को गौर से देखिए. यह तस्वीर गंडक नदी के तांडव से इलाके को बचाने के लिए कराये जा रहे कार्य की पोल खोल रही है. पहली तस्वीर खरगौली गांव के समीप बनाये जा रहे स्लुइस गेट की है. 15 दिनों पूर्व स्लुइस गेट का निर्माण किया गया था जिसमें दरारें […]

गोपालगंज : जरा इन तस्वीरों को गौर से देखिए. यह तस्वीर गंडक नदी के तांडव से इलाके को बचाने के लिए कराये जा रहे कार्य की पोल खोल रही है. पहली तस्वीर खरगौली गांव के समीप बनाये जा रहे स्लुइस गेट की है. 15 दिनों पूर्व स्लुइस गेट का निर्माण किया गया था जिसमें दरारें उभर आयी हैं. दियारा इलाके को बाढ़ से बचाने के लिए यूपी के अहिरौलीदान से जादोपुर के मंगलपुर महासेतु तक बनाये जा रहे बांध में खरगौली गांव के समीप बनाये गये स्लुइस गेट में दरारें लोगों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है.

दूसरा तस्वीर इसी बांध पर बनाये जा रहे दूसरे स्लुइस गेट की है जहां लाल बालू में लोकल नदी की बालू मिला कर ढलाई की जा रही है.

जैसे-तैसे काम कर किसी तरह निर्धारित अवधि में कार्य पूरा करने में निर्माण एजेंसी जुटी हुई है. ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बाढ़ नियंत्रण अधिकारियों से की. जांच के लिए बाढ़ विशेषज्ञ हामिद अंसारी के नेतृत्व में अभियंताओं की टीम स्लुइस गेट की जांच करने पहुंची. ग्रामीणों का आरोप है कि इन अधिकारियों ने लीपापोती कर जैसे-तैसे स्लुइस गेट को हरी झंडी दी है. इससे ग्रामीणों में आक्रोश है कि कभी बाढ़ के पानी का अगर दबाव बना तो कहीं गत 16 अगस्त को सदौवा में स्लुइस गेट टूटने से ही जिला विनाशकारी बाढ़ की चपेट में आया था. इस बार भी स्लुइस गेट में उभरी दरार कहीं भारी न पड़ जाये.
क्यों बनाना पड़ रहा स्लुइस गेट : जिले के दियारा इलाके में हर साल आने वाली बाढ़ से बचाव के लिए यूपी के अहिरौलीदान से कुचायकोट प्रखंड के जादोपुर के मंगलपुर महासेतु तक बांध का निर्माण किया जा रहा है. 29 करोड़ की लागत से बन रहे इस बांध में चार स्लुइस गेट बनाये जा रहे हैं ताकि गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने पर इन स्लुइस गेट को खोल कर पानी का दबाव कम किया जा सके. प्रत्येक स्लुइस गेट के निर्माण पर 40-40 लाख की राशि खर्च की जा रही है. इसी बीच स्लुइस गेट के निर्माण कार्य में अनियमितता बरतने का मामला सामने आने लगा है. रामपुर पंचायत के खरगौली गांव के समीप बनाये गये स्लुइस गेट संख्या दो की ढलाई के बाद दरारें पड़ गयी हैं.
फाउंडेशन में आयी थी दरार
निर्माणाधीन अहिरौलीदान-मंगलपुर बांध के स्लुइस गेट संख्या दो में दरार पड़ने की भ्रामक जानकारी दी जा रही है. फाउंडेशन में दरार आयी थी जिसे ठीक करा लिया गया है. अगर कोई बालू में गड़बड़ी की बात कहता है तो ये आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद है. अभियंताओं की मौजूदगी में काम कराया जा रहा है.
नवल किशोर सिंह, कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण विभाग, सीवान
ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी
बांध तथा स्लुइस गेट के निर्माण में मानक के अनुसार काम नहीं होने को लेकर आवाजें भी उठने लगी हैं. इस संबंध में जिला पार्षद बेबी देवी के प्रतिनिधि अरुण सिंह ने जल संसाधन विभाग को आवेदन भेज कर मामले की जांच कराने की मांग की है. अरुण सिंह ने कहा है कि इस मामले की गंभीरता से जांच कर कार्रवाई नहीं की गयी तो बाध्य होकर ग्रामीण आंदोलन को बाध्य होंगे. इलाके के लोग धरना-प्रदर्शन और आमरण अनशन की तैयारी कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें