Advertisement

gaya

  • Jul 25 2019 8:43AM
Advertisement

शहर में रात में कचरे का उठाव करने की योजना

 गया : अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो गया में भी देश के दूसरे निकायों की तर्ज पर रात में कचरे का उठाव शुरू होगा. ताकि सुबह लोगों को सड़कों पर कचरा न दिखे. बुधवार को निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में इस मसले पर चर्चा हुई.

 
 इस मामले को 31 जुलाई को आयोजित बोर्ड की बैठक में रखा जायेगा है. नगर आयुक्त सावन कुमार ने कहा कि रात में कचरा उठाव होने से शहर की सफाई व्यवस्था सुधरेगी. उन्होंने इस मसले पर सफाई कार्य को देख रहे कर्मियों से बात की तो यह बताया गया कि रात में कचरा का उठाव करना व उसे नैली के आजाद बिगहा डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाना थोड़ा मुश्किल है.
 
 इस पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जतायी. कहा कि पहले काम करने की पहल तो करें. अगर कहीं दिक्कत है तो इसके लिए वार्ड पार्षदों से मदद ली जाये. उन्होंने इस काम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने की बात कही है. नैली डंपिंग यार्ड में इसके लिए बिजली की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. 
 
क्या है मौजूदा व्यवस्था
 इस वक्त नगर निगम की सफाई गाड़ियां सुबह छह बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक कचरे का उठाव करके डंपिंग यार्ड पहुंचाती है. इसके बाद दोपहर दो बजे से रात साढ़े अाठ बजे तक कचरे का उठाव व उसे डंपिंग यार्ड में पहुंचाया जाता है. इस काम में 100 से अधिक गाड़ियां रोजाना सड़कों पर दौड़ती हैं. हालांकि काफी समय से इस बात पर विचार हो रहा है कि गया में प्रदूषण को देखते हुए रात में ही निगम कचरे का उठाव करे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement