35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मच्छर व चूहा मारक दवाओं का करें छिड़काव

गया : नॉर्दन रेलवे की प्रिंसिपल ऑफ चीफ सेफ्टी कमिश्नर सीमा कुमार 10 सदस्यीय दल के साथ ट्रेनों के परिचालन की सुरक्षा व संरक्षा के साथ-साथ परिचालन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों की सुविधाओं का ऑडिट करने गुरुवार को गया जंक्शन पहुंचीं. उन्होंने सबसे पहले स्टेशन प्रबंधक कक्ष में करीब एक घंटे तक स्थानीय रेल […]

गया : नॉर्दन रेलवे की प्रिंसिपल ऑफ चीफ सेफ्टी कमिश्नर सीमा कुमार 10 सदस्यीय दल के साथ ट्रेनों के परिचालन की सुरक्षा व संरक्षा के साथ-साथ परिचालन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों की सुविधाओं का ऑडिट करने गुरुवार को गया जंक्शन पहुंचीं. उन्होंने सबसे पहले स्टेशन प्रबंधक कक्ष में करीब एक घंटे तक स्थानीय रेल प्रशासन व परिचालन से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने आरआरआई में सेफ्टी व्यवस्था का निरीक्षण करते हुये ऑडिट किया.

करीब 45 मिनट तक ट्रेनों के परिचालन से जुड़ी तकनीकी व्यवस्था की बारीकी से संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने गार्ड व चालक रनिंग रूम (क्रू लॉबी) का ऑडिट किया. यहां पर व्याप्त कुव्यवस्था पर श्रीमती कुमार ने काफी नाराजगी व्यक्त की. व्याप्त कुव्यवस्था को लेकर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों से पूछताछ की.
इस दौरान दखलअंदाजी कर रहे लोको इंस्पेक्टर सह परिचालन प्रबंधक एसजेड हक को फटकार भी लगायी. श्रीमती कुमार ने श्री हक को यहां तक कह दिया कि दखलअंदाजी बंद नहीं की गया, तो ऑडिट किये बिना ही दिल्ली लौट जायेंगी. गार्ड व चालक रनिंग रूम के बेडों, भोजनालय सहित सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए ड्यूटी पर तैनात कई कर्मचारियों से पूछताछ भी की
ऑडिट में ये लोग भी थे शामिल
इनके साथ सीटीइ अमित गोयल, सीओएम मुकुल शरण माथुर, सीइएलइ मोहित चंद्र, सीआरएसइ आरएस शर्मा, सीएसइ विकास श्रीवास्तव सहित नॉर्दर्न रेलवे व पूर्व मध्य रेल के सेफ्टी विभाग के 10 अधिकारी शामिल थे. इन अधिकारियों के गया जंक्शन पहुंचने पर स्टेशन डायरेक्टर पवनीश कट्टल, स्टेशन प्रबंधक केके त्रिपाठी, विद्युत विभाग के अभियंता एफ बैठा, आरपीएफ निरीक्षक एएस सिद्दिकी सहित परिचालन से जुड़े कई अधिकारियों ने अगुआई की.
बोधगया का भी किया भ्रमण
ऑडिट के बाद श्रीमती कुमार व दल में शामिल अन्य अधिकारी बोधगया गये, जहां भगवान बुद्ध का दर्शन, पूजन व नमन किया. इसके बाद गुरुवार को ही रात में राजधानी एक्सप्रेस से नयी दिल्ली के लिये रवाना हो गयीं.
क्रू लॉबी की महिला कर्मचारियों ने की शिकायत
पूछताछ के दौरान कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें अग्निशमन यंत्र चलाने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया है. वहीं, महिला कर्मचारी सुषमा, संजू व अन्य ने सेफ्टी कमिश्नर के पूछे जाने पर कहा कि ठेकेदार द्वारा 10 घंटे की ड्यूटी ली जाती है. मेहनताना के नाम पर किसी ने कहा कि पांच तो किसी ने कहा कि सात हजार रुपये मासिक दिया जाता है.
इसके अलावा कर्मचारी स्तर की कोई भी सुविधा ठेकेदार द्वारा नहीं दी जाती है. महिला टॉयलेट के नहीं होने की शिकायत भी इन महिला कर्मचारियों ने सेफ्टी कमिश्नर से की. इसके बाद उन्होंने रनिंग रूम के कमरे की स्थिति का जायजा लिया.
कमरे में व्याप्त सुविधाओं की कमी पर भी उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए आवश्यक सुधार लाने का निर्देश दिया. साथ ही मच्छर व चूहा मारक दवा का भी छिड़काव करने का निर्देश दिया. भोजनालय कक्ष की व्यवस्था में भी आवश्यक सुधार लाने का निर्देश संबंधित विभाग के सुपरवाइजर को दिया. श्रीमती कुमार ने काउंटर पर बैठे कर्मचारियों से भी आने-जाने वाले गार्ड व चालकों के बारे में जानकारी लेते हुए कागजातों की समीक्षा की.
इसके बाद उन्होंने स्टेशन यार्ड, एआरटी डिपो, टावर वैगन, एलसी गेट संख्या 71 व छह सहित सेफ्टी विभाग से जुड़े अन्य कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए ऑडिट किया. पूछने पर उन्होंने बताया कि ऑडिट रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंपी जायेगी. उन्होंने कहा कि मौजूदा संसाधनों की तुलना में ट्रेनों के परिचालन की व्यवस्था मुगलसराय मंडल की ठीक-ठाक है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ऑडिट रिपोर्ट के माध्यम से रेलवे बोर्ड को कमियों से अवगत कराया जायेगा, ताकि और सुधार हो सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें