30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद स्टेशन में बढ़ेंगी यात्री सुविधाएं

धनबाद : जीएम आरक्षण काउंटर, साधारण टिकट घर, सभी प्लेटफॉर्म, साउथ साइड स्टेशन गये. कुछ स्टॉलों की जांच भी की. उन्होंने साउथ साइड स्टेशन पर पौधरोपण भी किया. निरीक्षण में डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी, एडीआरएम डीके सिन्हा, सीनियर डीसीएम अशीष कुमार, सीनियर डीओएम संजय कुमार, सीनियर डीपीओ उज्ज्वल आनंद सहित अन्य अधिकारी साथ थे. टिकट […]

धनबाद : जीएम आरक्षण काउंटर, साधारण टिकट घर, सभी प्लेटफॉर्म, साउथ साइड स्टेशन गये. कुछ स्टॉलों की जांच भी की. उन्होंने साउथ साइड स्टेशन पर पौधरोपण भी किया. निरीक्षण में डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी, एडीआरएम डीके सिन्हा, सीनियर डीसीएम अशीष कुमार, सीनियर डीओएम संजय कुमार, सीनियर डीपीओ उज्ज्वल आनंद सहित अन्य अधिकारी साथ थे.
टिकट काउंटर के पास बैरिकेडिंग का निर्देश : साधारण टिकट घर के निरीक्षण के दौरान यात्रियों की भीड़-भाड़ देख जीएम नेबैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया. कहा कि सभी काउंटर के पास बैरिकेडिंग होने से यात्रियों के बीच धक्का-मुक्की नहीं होगी और वे आसानी से टिकट ले पायेंगे. उसके बाद वह आरक्षण काउंटर गये, टोकन सिस्टम खराब होने की वजह पूछी और उसे जल्द ठीक करने का निर्देश दिया. पीएनआर जांच करने वाली कियोस्क मशीन को जल्द लगाने, आरक्षण काउंटर में फोन लगाने, रिजर्वेशन हॉल में लगे डिसप्ले बोर्ड को नेशनल ट्रेन इंक्वाइरी सिस्टम से जोड़ने, धनबाद रेल मंडल के स्टेशनों पर फेस टू फेस इंक्वाइरी सिस्टम को मल्टी स्टेशन इंक्वाइरी सिस्टम में तब्दील करने का आदेश दिया. उन्होंने सभी प्लेटफॉर्म पर कंप्यूटराइज रिजर्वेशन चार्टिंग डिसप्ले लगाने, सभी प्लेटफॉर्म की सीढ़ी के पास दूसरे प्लेटफॉर्म के रास्ते का डिसप्ले बोर्ड लगाने का आदेश दिया.
यूज कर भेजते हैं कोच
इधर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जीएम ने बताया कि धनबाद रेल मंडल में कोच की भारी कमी है. यहां से कोच मरम्मत के लिए लिलुआ, हरनौत, गोरखपुर भेजे जाते हैं. लिलुआ में मरम्मत के बाद कोच का प्रयोग उसी मंडल में किया जाता है. कई माह बाद कोच वापस भेजा जाता है. नतीजतन यहां के कोच भी अच्छे नहीं हो पाते और कोच की परेशानी हमेशा बनी रहती है. लेकिन इसे दूर किया जायेगा. अब एलएचबी कोच लगाये जायेंगे. एलएचबी कोच में ज्यादा स्थान होता है. साथ ही सुरक्षा मानक के अनुरूप होता है. यदि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो लोगों की जान बचायी जा सकती है. धनबाद मंडल सहित इसीआर की सभी ट्रेनों को 24 कोच के साथ चलाया जायेगा. इसमें कोशिश होगी कि साधारण बोगी के ज्यादा कोच जोड़े जायें, जिससे कि सेकेंड क्लास के यात्रियों को फायदा मिले.
पीपीपी के कारण रुका है डीएफसी
डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी ने बताया कि दानकुनी से लेकर लुधियाना तक बनने वाले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) का इंतजार है. क्योंकि यह पूरा प्रोजेक्ट उसी के अंदर करना है. जैसे ही पीपीपी का काम होता है उसके बाद काम शुरू कर दिया जायेगा. हालांकि अभी भी जमीन अधिग्रहण का काम नहीं हुआ है. उस दिशा में काम चल रहे हैं.
लोडिंग पर विशेष फोकस : जीएम ने बताया कि धनबाद रेल मंडल लोडिंग के लिए जाना जाता है. पिछले साल धनबाद मंडल को 110 मिलियन टन का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन इस वर्ष बढ़ा कर 116 मिलियन टन कर दिया गया है. सीआइसी सेक्शन में कोयला काफी मात्रा में है. वहां वैगन की भारी मांग है. दो साल के अंदर टोरी से शिवपुर के बीच रेल लाइन बन कर तैयार हो जायेगी. जबकि एक साल के अंदर टोरी से बालूमथ तक एक लाइन बन जायेगी और धनबाद रेल मंडल की लोडिंग बढ़ जायेगी. अभी वहां के कोल अधिकारियों के साथ बैठक हुई है.
साउथ साइड स्टेशन में ब्रिज बनेंगे, लगेंगे एस्क्लेटर
इसीआर के जीएम राजीव मिश्रा (अतिरिक्त प्रभार) ने डीआरएम ऑफिस में पत्रकारों से कहा कि साउथ साइड स्टेशन पर यात्रियों को बहुत परेशानी हो रही है. पुराना बाजार से साउथ साइड स्टेशन आने के दौरान रेलवे क्रॉसिंग हमेशा बंद रहता है. इसके लिए वहां पर रोड अंडरब्रिज बनाया जायेगा. जिसके बाद यात्री सीधे स्टेशन आ-जा पायेंगे. वहीं मुख्य स्टेशन की सीढ़ी के पास एक एस्क्लेटर लगाया जायेगा जिससे बुजुर्ग, विकलांग व गर्भवती महिलाओं को सुविधा हो. जल्द ही इन लोगों के लिए लिफ्ट भी लगाया जायेगा. धनबाद स्टेशन पर बन रहा फूट ओवरब्रिज भी दो पार्ट में रहेगा. एक सीधे बाहर की तरफ जायेगा और एक प्लेटफॉर्म में जायेगा. जिससे दोनों तरह के लोगों को फायदा मिलेगा. स्टेशन पर यात्रियों के लिए बैठने, कूड़ा दान व अन्य सुविधाओं की पूरी व्यवस्था की जायेगी.
निर्भया फंड से होगी सुरक्षा पुख्ता
जीएम ने कहा कि पहली बार रेलवे को निर्भया फंड आवंटित किया गया है. इसके तहत धनबाद सहित इसीआर के सभी ए वन व ए ग्रेड के स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. इसकी मॉनीटरिंग आरपीएफ करेगा. यदि किसी तरह की गड़बड़ी मिली तो तुरंत आरपीएफ वहां कार्रवाई करेगा. इससे यात्रियों की सुरक्षा और पुख्ता होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें