Advertisement

dhanbad

  • Jan 12 2019 8:26AM

स्वच्छता सर्वेक्षण. नगर निगम ने धनबाद की जनता से की अपील : 1969 नंबर पर मिस्ड कॉल करें, फीडबैक देकर अपने शहर को बेहतर रैंक दिलाएं

धनबाद : स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 का अभियान शुरू हो गया है. इस बार देश के सभी नगर निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग ले रहे हैं. नगर निगम का प्रयास होगा कि वह अपना रैंक को बरकरार रखे. इसको लेकर नगर निगम ने यहां की जनता से स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में भागीदारी निभाने की अपील की है. स्वच्छता सर्वेक्षण प्रभारी विजय कुमार ने कहा कि चार जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 शुरू हो गया है. नगरवासियों को बस 1969 नंबर पर मिस कॉल करना है.

 
कुछ सेकेंडों में स्वच्छता संबंधी सात सवाल पूछे जायेंगे. आपके सकारात्मक जवाब से धनबाद नगर निगम को बेहतर रैंक मिल सकता है. स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में धनबाद राष्ट्रीय स्तर पर 56वां रैंक मिला था. रैंक को और बेहतर करने के लिए जागरूक नागरिकों को अपना फर्ज निभाने की जरूरत है. 
 
कैसे दें ऑफ लाइन फीडबैक 
अपने मोबाइल से 1969 नंबर पर डायल करें. कुछ सेकेंड में रिकॉर्डिंग की आवाज सुनाई देगी, जिसमें स्वच्छता संदेश दिया जायेगा. स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए धन्यवाद देने के बाद सात सवाल पूछे जायेंगे. 1, 2, 3, एवं 4 लिख कर देना है. अगर एक नंबर का बटन दबाते हैं तो धनबाद को बेहतर अंक प्राप्त होंगे.
 
ऑनलाइन भी दे सकते हैं फीडबैक 
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर ऑनलाइन भी फीडबैक दिया जा सकता हैं. इसके लिए गूगल में जाकर स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 पर इंटर करना होगा. इंटर दबाते ही आपके शहर की फाइल खुलेगी. इसे सबमिट करने के बाद अपना इ-मेल नंबर इंट्री करना होगा. इंटर करते ही फिर नाम भरने का कॉलम आयेगा. इसके बाद स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की जानकारी के लिए सोर्स के बारे में पूछा जायेगा.
 
संबंधित कॉलम इंटर करने के बाद जेंडर का कॉलम आयेगा और फिर पिन कोड इंटर करना पड़ेगा. इसके बाद शहर का कॉलम आयेगा और भरने के बाद आपके सामने सवाल हाजिर हो जायेंगे. हर सवाल के चार उत्तर होंगे और किसी एक पर क्लिक करना होगा. सवाल का जवाब देने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा. ओटीपी डालने के बाद ही फॉर्मेट सबमिट होगा. 
 
स्वच्छता एप के माध्यम से होगी वोटिंग : स्वच्छता एप से भी वोटिंग कर सकते हैं. प्ले स्टोर में जाकर स्वच्छता एप डाउनलोड करें. स्वच्छता एप में एक लिंक ऑप्शन होगा जहां क्लिक कर स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में भाग ले सकते हैं. 
 
 
यह सात सवाल पूछे जायेंगे
क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छता रैंकिंग के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में भाग ले रहा है.
क्या सामुदायिक-सार्वजनिक शौचालय अब अधिक साफ और सुलभ है.
क्या आप जानते हैं आपका कचरा संग्रहित होने के बाद कहां जाता है, डंपिंग साइट- सेनेटरी लैंड फिल व प्रसंस्कृत कार्यस्थल. 
क्या कचरा संग्रहित करनेवाले आपसे गीला और सूखा कचरा अलग-अलग देने के लिए बोलते हैं.
क्या अाप अपने शहर में स्वच्छता स्तर से संतुष्ट हैं.
क्या आप आसानी से वाणिज्यिक और सार्वजनिक क्षेत्रों में कूड़ेदान डिब्बे खींच सकते हैं.
क्या आप अपने शहर की ओडीएफ स्थिति जानते हैं.
Advertisement

Comments

Advertisement