26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : रंगदारी के खिलाफ उद्यमियों की मोर्चाबंदी, नहीं करेंगे बाघमारा की कोलियरियों में बिडिंग

धनबाद : बाघमारा कोयलांचल में रंगदारी के खिलाफ हार्डकोक उद्यमियों की मोर्चाबंदी बरकरार है. लिंकेज कोटा के बाद अब हार्डकोक उद्यमियों ने फॉरवर्ड ऑक्शन में भी ‘रंगदारों के सरदार’ के प्रभाव वाले एरिया एक से पांच तक की कोलियरियों में बिडिंग नहीं करने का निर्णय लिया है. इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के सूत्रों की मानें […]

धनबाद : बाघमारा कोयलांचल में रंगदारी के खिलाफ हार्डकोक उद्यमियों की मोर्चाबंदी बरकरार है. लिंकेज कोटा के बाद अब हार्डकोक उद्यमियों ने फॉरवर्ड ऑक्शन में भी ‘रंगदारों के सरदार’ के प्रभाव वाले एरिया एक से पांच तक की कोलियरियों में बिडिंग नहीं करने का निर्णय लिया है.
इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के सूत्रों की मानें तो कोल इंडिया का फॉरवर्ड ऑक्शन 26 दिसंबर को होगा. फॉरवर्ड ऑक्शन के तहत बीसीसीएल की विभिन्न कोलियरियों में 7.38 लाख टन कोयला का ऑफर है. एरिया एक से पांच तक चैतूडीह, गजलीटांड़, मोदीडीह व कनकनी में 3.09 लाख टन कोयला का ऑफर है.
इन क्षेत्रों में अधिकांश हार्डकोक उद्यमी बिडिंग नहीं करेंगे. दूसरी ओर ऐना, भागाबांध, पीबी प्रोजेक्ट, केंदुआडीह ओसीपी, जयराम ओसी, भौंरा में 4.29 लाख टन के ऑफर में उद्यमियों ने बिडिंग का फैसला किया है. दूसरी ओर एसोसिएशन के कुछ लोगों का कहना है कि फॉरवर्ड ऑक्शन की बिडिंग में भाग लें, लेकिन जब तक हाई पावर कमेटी का फैसला नहीं आता है, कोल इंडिया में ड्राफ्ट जमा नहीं करें.
यह है मामला
कोयला लोडिंग के नाम पर रंगदारी को लेकर पिछले 35 दिनों से बाघमारा कोयलांचल स्थित बीसीसीएल की मुराइडीह, शताब्दी, नदखरकी, बेनीडीह, जमुनिया, जोगीडीह, महेशपुर, खरखरी, ब्लॉक-फोर, कनकनी व चैतुडीह आदि कोलियरियों से कोयला उठाव ठप है. 16 नवंबर, 2018 तक इन कोलियरियों से कोयला लोडिंग पर मजदूरों के नाम पर प्रतिटन 650 रुपये की वसूली होती थी. 19 नवंबर से इसे बढ़ाकर प्रतिटन 1250 रुपये कर दिया गया.
जिन उद्यमियों ने प्रतिटन 1250 रुपये नहीं दिये, उनका ट्रक वापस लौटा दिया गया. रंगदारों के आतंक के खिलाफ हार्डकोक उद्यमियों ने मोर्चा खोल दिया. कोयला उठाव बंद कर दिया. साथ ही एक जनवरी से इंडस्ट्रीज बंद करने का फैसला लिया. इसी क्रम में हार्डकोक उद्यमी उपायुक्त से मिले और मामले से उन्हें अवगत कराया. मामले को लेकर उपायुक्त ने हाई पावर कमेटी की बैठक बुलायी.
बैठक में एसएसपी, बीसीसीएल अधिकारी व हार्ड उद्यमियों को भी आमंत्रित किया गया. लोडिंग चार्ज फिक्स करने के लिए आठ सदस्यीय कमेटी बनायी गयी, जो 20 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी. रिपोर्ट के आधार पर कोयला लोडिंग चार्ज पूरे जिले में एक समान फिक्स किया जायेगा. डीसी की हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है.
चैतुडीह और कनकनी के कोयला का अवैध स्टॉक!
धनबाद : एक ओर रंगदारी के विरोध में बाघमारा कोयलांचल स्थित बीसीसीएल की विभिन्न कोलियरी क्षेत्रों से लिंकेज होल्डर हार्डकोक उद्यमियों द्वारा कोयला उठाव पूरी तरह से बंद है. दूसरी ओर ‘रंगदारों के सरदार’ की कृपा से चैतुडीह और कनकनी कोलियरियों से कोयला का उठाव जारी है. यह कोयला जिले के कुछ वैध व अवैध भट्ठों में स्टॉक किया जा रहा है. कुछ लिंकेज होल्डरों के भट्ठों में लिंकेज के अधिक कोयला का स्टॉक हो चुका है.
यह खेल इस तरह चल रहा है कि लिंकेज होल्डर के एक ही चालान व गाड़ी नंबर पर चार-पांच ट्रिप कोयला गिर रहा है. एक ट्रिप खाली करने के बाद उसी पेपर पर चार-पांच ट्रिप कोयला गिराया जा रहा है. दूसरी ओर गोमो, गोविंदपुर, टुंडी, बरवाअड्डा आदि क्षेत्रों के कुछ ऐसे हार्डकोक भट्ठों में भी चैतुडीह और कनकनी कोलियरियों का कोयला स्टॉक किया जा रहा है, जिन्हें लिंकेज नहीं मिला हुआ है. यहां गैरकानूनी तरीके से कोयला का स्टॉक हो रहा है.
यहां से बंद है कोयला उठाव
जमुनिया, गजलीटांड़, मोदीडीह, खरखरी, आकाशकिनारी, महेशपुर, फुलारीटांड़, बेनीडीह, जोगिडीह, नदखरकी से लिंकेज होल्डरों द्वारा कोयला का उठाव पूरी तरह से बंद है.
कौन है हाइवा किंग?
धनबाद : धनबाद कोयलांचल में होनेवाले कोयला के गोरखधंधे में एक और महत्वपूर्ण नाम सामने आया है-ए सिंह. कोयला कारोबारियों के बीच ‘हाइवा किंग’ के रूप में पहचान रखनेवाला ए सिंह हाइवा के हाइवा कोयला गायब कराकर भट्ठा व डीपो में पहुंचाने के धंधे का किंगपिन बना हुआ है.
धनबाद कोयलांचल के विभिन्न कोलियरी क्षेत्रों में संचालित आउटसोर्सिंग कंपनियों से निकलनेवाले कोयला की ट्रांसपोर्टिंग हाइवा द्वारा होती है. कोयला लदे एक-दो हाइवा को गंतव्य की जगह भट्ठा व डीपो में पहुंचाने का खेल होता है.
इस खेल में आउटसोर्सिंग कंपनियों की देखरेख करनेवालों और चोरी का कोयला खरीदनेवाले भट्ठा व डीपो संचालकों के बीच सेतु का काम ए सिंह करता है. किस आउटसोर्सिंग से कितना कोयला किस भट्ठा व डीपो में गिरेगा, इसका पूरा प्लॉट ए सिंह तैयार करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें