26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : डीसी रेल लाइन पर 15 फरवरी तक चल सकती है ट्रेन, युद्ध स्तर पर तैयारी

धनबाद : 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर 15 फरवरी तक फिर से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. धनबाद रेल मंडल इस दिशा में युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहा है. बुधवार को चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीसीआरएस) शैलेश कुमार पाठक के नेतृत्व में अधिकारियों […]

धनबाद : 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर 15 फरवरी तक फिर से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. धनबाद रेल मंडल इस दिशा में युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहा है. बुधवार को चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीसीआरएस) शैलेश कुमार पाठक के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने निरीक्षण के बाद ट्रैक को फिट बताया और इस रूट पर सफल स्पीड ट्रायल भी किया.

इस दौरान सीसीआरएस ने ट्रेन परिचालन शुरू करने के संकेत दिये. इस मार्ग पर 26 जोड़ी एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता था.इन ट्रेनों का फिर से परिचालन होने पर यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.हालांकि अभी तय नहीं हुआ है कि सभी बंद और डायवर्ट ट्रेनों को एक साथ इस मार्ग से चलाया जायेगा या बारी-बारी से.

निर्देशों को पूरा करने में जुटे विभाग: आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीसीआरएस ने निरीक्षण के सिग्नल व इंजीनियरिंग विभाग को परिचालन व संरक्षा से जुड़े कुछ कार्य करने के निर्देश दिये हैं. इसमें अग्नि प्रभावित क्षेत्र में ट्रैक की निगरानी शामिल है. इस सब में कम से कम 15 दिन लग जायेंगे और उसके बाद यह रूट पूरी तरह से परिचालन को लेकर फिट हो जायेगा.
धनबाद रेल मंडल युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटा
दो दिनों के अंदर भेजी जायेगी रिपोर्ट
धनबाद रेल मंडल ट्रैक की स्थिति पर रिपोर्ट बनाने में जुटा है. इंजीनियरिंग, सिग्नल व टीआरडी विभाग इस काम में लगे हैं. दो दिनों के अंदर रिपोर्ट बनाकर सीसीआरएस को भेजी जायेगी. वहां से रिपोर्ट रेल मुख्यालय भेजी जायेगी, जहां अंतिम फैसला होगा.
कॉमर्शियल विभाग टिकट बिक्री की कर रहा व्यवस्था
कॉमर्शियल विभाग ने साधारण टिकटिंग सेवा शुरू करने के लिए कतरास स्टेशन पर एक स्टॉफ की तैनाती कर दी है. जल्द ही तीन और स्टॉफ की तैनाती की जायेगी. इसके साथ ही कुसुंडा, बांसजोड़ा व सिजुआ में साधारण टिकट के लिए एसटीबीए का टेंडर निकाल दिया गया है. इसके अलावा हॉल्टों में टिकट बिक्री के लिए ठेकेदार की तलाश की जा रही है. साथ ही कतरास स्टेशन के बाहर पार्किंग, पे एंड यूज व सफाई के लिए अस्थायी व्यवस्था की जा रही है.
फिर से दौड़ेंगी ये ट्रेनें
धनबाद-रांची इंटरसिटी, रांची जयनगर एक्सप्रेस, रांची भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस, हटिया पटना पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, रांची कामाख्या एक्सप्रेस, रांची हावड़ा इंटरसिटी, मालदा सूरत टाउन एक्सप्रेस, रांची दुमका इंटरसिटी, दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस, रक्सौल हैदराबाद एक्सप्रेस, रांची न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, रांची भागलपुर, हावड़ा भोपाल एक्सप्रेस, भुवनेश्वर गरीब रथ, हावड़ा रांची शताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा जबलपुर शक्तिपुंज एक्सप्रेस, धनबाद एलेप्पी एक्सप्रेस, हावड़ा अजमेर एक्सप्रेस, कोलकाता अहमदाबाद एक्सप्रेस, धनबाद-झाड़ग्राम सवारी गाड़ी, धनबाद-चंद्रपुरा सवारी गाड़ी, धनबाद-रांची सवारी गाड़ी आदि.
कुसुंडा से सोनारडीह तक कार्य में आयी तेजी
कतरास. डीसी लाइन की जांच कर सीसीआरएस शैलेंद्र कुमार पाठक के लौटने के दूसरे दिन गुरुवार से इस रेलखंड पर कार्य में तेजी देखी गयी. कुसुंडा से लेकर सोनारडीह तक कर्मी और अधिकारी कार्य करते देखे गये. रेलवे ने कतरासगढ़ स्टेशन के दो एवं तीन नबंर प्लेटफार्म के बीच रखी रेल पटरी (स्क्रैप) को हटाने का काम शुरू किया है.
इससे तीन नंबर प्लेटफाॅर्म काे लेवल कर यात्रियों के ट्रेन में चढ़ने लायक बनाया जा सकेगा. ड्यूमैट्रिक प्लाजर मशीन (इंजन) एवं बीआरएम मशीन से सिजुआ, बांसजोड़ा, बसेरिया में रेल पटरी को दुरुस्त एवं गिट्टी एकत्रित करने का काम जारी है. कतरासगढ़ से पश्चिम दिशा में डायमंड क्रॉसिंग से सोनारडीह तक पटरी लेवलिंग, समतल, नपाई की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें