27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्टार्टअप के आइडिया को अब दिल्ली के आइडियेशन सेंटर में लगेंगे पंख

नयी दिल्ली :युवाओं के मन में कौंधते आइडिया को स्टार्ट अप के जरिये आकार देने में ‘आइडिएशन सेंटर’ मददगार साबित होंगे. ‘इन्क्यूबेशन सेंटर’ की तर्ज पर देश में अपनी तरह का अनूठा आइडिएशन सेंटर दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में शुरू किया गया है. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ‘स्मार्ट सिटी परियोजना’ के […]

नयी दिल्ली :युवाओं के मन में कौंधते आइडिया को स्टार्ट अप के जरिये आकार देने में ‘आइडिएशन सेंटर’ मददगार साबित होंगे. ‘इन्क्यूबेशन सेंटर’ की तर्ज पर देश में अपनी तरह का अनूठा आइडिएशन सेंटर दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में शुरू किया गया है. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ‘स्मार्ट सिटी परियोजना’ के तहत नयी दिल्ली पालिका परिषद ने कनाट प्लेस में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आइडिएशन सेंटर तैयार किया है.

एनडीएमसी के प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि यह देश का पहला इन्क्यूबेशन सेंटर है, जो खुले आसमान के नीचे युवा मन की उड़ान को मंजिल तक का सफर तय करायेगा. कुमार ने बताया कि ‘प्री स्कूल संकल्पना’ पर आधारित यह स्टार्ट अप के आइडिया को साकार करने का पहला पायदान होगा, इसलिए इसका नाम ‘आइडिएशन’ रखा गया है. इसे युवा उद्यमी और छात्र आदि ‘वर्क स्टेशन’ के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत सीपी में शुरू की गयी, तमाम अत्याधुनिक नागरिक सुविधाओं के साथ युवाओं के लिए आइडियेशन सेंटर की भी औपचारिक शुरुआत की थी. कुमार ने बताया कि आधारभूत ढांचागत सुविधाओं के विकास से जुड़े युवाओं के आइडिया को स्टार्ट अप से जोड़ने में मदद के लिये विशेषज्ञों का एक दल मौजूद रहेगा.

विशेषज्ञ आइडिया का करेंगे चयन

इसमें स्टार्ट अप को आगे बढ़ाने में तकनीकी मदद देने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित उपक्रमों ‘सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ) और इंवेस्ट इंडिया के विशेषज्ञ शामिल होंगे. इसके अलावा एनडीएमसी और दिल्ली पुलिस के भी आइटी विशेषज्ञ होंगे. यह दल मूर्त रूप दिये जा सकने योग्य आइडिया का चयन करेगा. एक बार में चयनित 100 लोगों के आइडिया को छह महीने के भीतर मूर्त रूप देने की स्थिति में लाया जायेगा. इसके बाद उसे पहले से चल रहे संबद्ध स्टार्ट अप के साथ जोड़ दिया जायेगा. स्टार्ट अप के लिए बैंकिंग, कानून और तकनीकी आदि क्षेत्रों के विशेषज्ञों को भी समय-समय पर मदद के लिए बुलाया जायेगा.

प्रवेश के लिए लगेगा शुल्क

सीपी स्थित चरखा पार्क में बनाये गये तीन आइडिएशन सेंटर में प्रवेश के लिए मामूली शुल्क भी लगेगा, जिसे अगले सप्ताह आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले तय कर लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें