20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तानी तस्करों ने ड्रोन से भारत में ड्रग्स की सप्लाई कर दी है शुरू, जानें

-ड्रोन से पाक कर रहा ड्रग्स की स्मगलिंग -सीमा पार से हो रही तस्करी, गुरदासपुर में दिखा प्लास्टिक बैग के साथ ड्रोन नयी दिल्ली : एक तरफ तो दुनिया की कई बड़ी कंपनियां ड्रोन से आसानी से पिज्जा या किताबों की डिलीवरी करने के उपायों के बारे में सोच रही है, वहीं पाकिस्तानी तस्करों ने […]

-ड्रोन से पाक कर रहा ड्रग्स की स्मगलिंग

-सीमा पार से हो रही तस्करी, गुरदासपुर में दिखा प्लास्टिक बैग के साथ ड्रोन
नयी दिल्ली : एक तरफ तो दुनिया की कई बड़ी कंपनियां ड्रोन से आसानी से पिज्जा या किताबों की डिलीवरी करने के उपायों के बारे में सोच रही है, वहीं पाकिस्तानी तस्करों ने ड्रोन से भारत में ड्रग्स की सप्लाई शुरू कर दी है.

पंजाब के आसपास के गावों में ऐसे कई मामले देखने को मिल रहे हैं. बीएसएफ की इंटेलिजेंस यूनिट से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि हाल ही में गुरदासपुर के एक गांव में तस्करों द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल की जानकारी मिली थी. प्लास्टिक बैग में रखा नशीला पदार्थ ड्रोन के जरिये करीब 200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहा था. जब उसे पहचान लिया गया तो ड्रोन पैकेज की डिलीवरी किये बगैर पाकिस्तान वापस लौट गया. तस्करों द्वारा ड्रग की स्मगलिंग के लिए अपनाया जा रहा यह तरीका बीएसएफ के लिए पर्याप्त संकेत था कि इलाके में ड्रोन के इस्तेमाल से ड्रग्स की सप्लाई की जा रही है. इस तरह का मामला साहारन में भी देखा गया है.

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, हाल के दिनों में तस्करों द्वारा अपनाया गया यह दूसरा अनोखा तरीका था, इससे पहले ट्रेंड स्कूबा डाइवर्स के जरिये सतलज और रावी नदी के रास्ते भी ड्रग की सप्लाई की जाती थी, लेकिन सुरक्षा बल के जवानों ने इस तरीके को बहुत जल्दी समझ लिया था. ड्रग की स्मगलिंग का सबसे ज्यादा काम अबोहर, फिरोजपुर, अमृतसर और गुरदासपुर जिलों में होता है. 2017 में बीएसएफ ने 270 किलो हेरोइन बरामद की थी.

अफीम की भूसी और अफीम बरामद

पाक स्थित ड्रग सिंडिकेट एवं तस्कर अफगानिस्तान से हेरोईन खरीदते हैं और फिर पंजाब के अमृतसर, तरन तारन, गुरदासपुर, फिरोजपुर एवं फाजिल्का जिलों तथा पड़ोसी राज्यों के कुछ जिलों के जरिये भारत में इसकी तस्करी करते हैं. अभी हाल तक, बीएसएफ रोजाना पंजाब के कुछ सीमावर्ती जिलों में भारी मात्रा में अफीम की भूसी और अफीम बरामद करते रहे हैं. बीएसएफ के पास 553 किमी के बॉर्डर की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी है.
गोल्डेन क्रेसेंट हैं – पाक अफगानिस्तान और ईरान
पंजाब जो एक समय भारत के ‘गेहूं की टोकऱी’ वाले राज्य के रूप में विख्यात था, आज विभिन्न प्रकार के गैरकानूनी पदार्थों के एक अंतिम गंतव्य के रूप में उभर कर सामने आया है. हेरोइन उत्पादन करने वाले गोल्डेन क्रेसेंट-पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं ईरान-के साथ पंजाब की समीपता इसे बेहद संवेदनशील बना देती है. पंजाब लंबे समय से तस्करी किये जाने वाले ऐसे रास्ते पर स्थित है जहां अफगानिस्तान से पड़ोसी पाकिस्तान के रास्ते हेरोइन लाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें