Delhi

  • Jan 14 2020 9:59PM
Advertisement

ईरान के विदेश मंत्री तीन दिनों की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे

ईरान के विदेश मंत्री तीन दिनों की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे

नयी दिल्ली : ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ अमेरिका के साथ अपने देश के तनाव के बीच भारत की तीन दिनों की यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे.

जरीफ बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और विदेश मंत्रालय के सालाना सम्मेलन ‘रायसीना डायलॉग' में एक व्याख्यान भी देंगे. मंत्रालय के मुताबिक विदेश मंत्री एस जयशंकर बृहस्पतिवार सुबह नाश्ते पर जरीफ के साथ वार्ता करेंगे. रायसीना डायलॉग नयी दिल्ली में मंगलवार से शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उदघाटन सत्र में भाग ले रहे हैं. पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी यहां मौजूद हैं.

‘रायसीना डायलॉग' में मौजूदा वैश्विक चुनौतियों के बारे में चर्चा की जायेगी. इसमें सात पूर्व राष्ट्रप्रमुख और 12 देशों के विदेश मंत्रियों समेत 100 देशों के 700 सदस्य शिरकत कर रहे हैं. इस डायलॉग में बांग्लादेश के सूचना मंत्री भी शामिल हो रहे हैं. उनका इसमें भाग लेना चर्चा में है क्योंकि बांग्लादेश इससे पहले अपने चार मंत्रियों का दौरा रद्द कर चुका है. तीन दिन चलने वाले इस डायलॉग में रूस, ईरान, डेनमार्क, हंगरी, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, इस्टोनिया और यूरोपीय यूनियन सहित 12 देशों के विदेश मंत्री शामिल हो रहे हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement