38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हेलीकॉप्टर घोटाला : मात्र दो घंटे ही सो पाया मिशेल, कई बड़े नेताओं और अफसरों में बेचैनी

नयी दिल्ली : वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में भारत की जांच एजेंसियों को बड़ी सफलता हाथ लगी. दुबई कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को एक प्राइवेट प्लेन में दुबई से भारत लाया गया. रात में ही उससे सीबीआई मुख्यालय में गहन पूछताछ शुरू कर दी गयी. खबर है कि सुबह […]

नयी दिल्ली : वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में भारत की जांच एजेंसियों को बड़ी सफलता हाथ लगी. दुबई कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को एक प्राइवेट प्लेन में दुबई से भारत लाया गया. रात में ही उससे सीबीआई मुख्यालय में गहन पूछताछ शुरू कर दी गयी. खबर है कि सुबह तक चली पूछताछ के कारण मिशेल दो घंटे की ही नींद ले पाया. सीबीआई हर हाल में उससे घोटाले से जुड़े राज उगलवाना चाहती है. सीबीआई के साथ ही मामले की जांच कर रही एजेंसी इडी को मिशेल की गिरफ्तारी से कई सवालों के जवाब मिलने की उम्मीद है.

संभव है कि यह राज भी खुले कि भारत में सौदे को पूरा करने के लिए उसने किन-किन लोगों को पैसे दिये. ये पूरा सौदा यूपीए के समय में हुआ. एनडीए का आरोप है कि इसमें यूपीए के नेताओं की मिलीभगत है. मिशेल की गिरफ्तारी को राफेल सौदे की राजनीतिक काट के रूप में भी देखा जा रहा है. बता दें कि सीबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के निर्देशन में क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित किया गया है. पिछले महीने ही दुबई कोर्ट में उसकी याचिका खारिज हो गयी थी उसके बाद यह कार्रवाई की गयी है. इस सौदे में पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी समेत 18 आरोपित हैं.

अगस्ता वेस्टलैंड सौदा : बिचौलिया मिशेल को पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया

सामने आ सकते हैं कई बड़े अफसरों और नेताओं के नाम
सीबीआई को मिशेल की कस्टडी मिल चुकी है. मिशेल भारत में हथियारों के कॉन्ट्रैक्ट के लिए 25 साल तक लॉबिंग करने का काम करता आ रहा है. ऐसे में रक्षा मंत्रालय के कुछ अधिकारी असहज महसूस कर सकते हैं, जिनका नाम 2008 में हाथ से लिखे एक नोट में नजर आया था. मिशेल के प्रत्यर्पण से अब पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी के अलावा अन्य बड़े खिलाड़ियों पर भी फोकस किया जा चुका है, जिन्होंने 3,727 करोड़ रुपये के सौदे को ऐंग्लो-इटली फर्म अगुस्टावेस्टलैंड के पक्ष में करने में बड़ी भूमिका अदा की थी.

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : युवा कांग्रेस से बाहर किये गये मिशेल के वकील अलजो जोसेफ
मंगलवार रात 10:35 बजे पहुंचा भारत, 01:20 में लाया गया सीबीआई हेडक्वार्टर, पूछताछ शुरू
भारत पहुंचते ही अरेस्ट
संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा उसके प्रत्यर्पण का रास्ता साफ करने के बाद मिशेल को संयुक्त निदेशक साई मनोहर के नेतृत्व वाली सीबीआई की एक टीम भारत लेकर आयी. वह मंगलवार रात दस बजकर 35 मिनट पर दिल्ली पहुंचा जिसके बाद इस मामले में सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया. देर रात एक बजकर 20 मिनट पर वह सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया.
सीबीआई मुख्यालय में बेचैनी का आघात, डॉक्टरों को बुलाया गया
अगस्ता वेस्टलैंड मामले का कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल भारत आने के बाद दो घंटे की ही नींद ले पाया है. भारत के आग्रह पर दुबई से यहां लाये गये मिशेल को तड़के सीबीआई मुख्यालय पहुंचने के बाद बेचैनी का आघात आया. इसके बाद इलाज के लिए डॉक्टरों को बुलाया गया. इलाज के बाद धन की हेराफेरी और कई करोड़ रुपये वाले सौदे के दस्तावेजों की पहचान के संबंध में उससे गहन पूछताछ शुरू हुई.
सुबह छह बजे से ही सवाल जवाब
बुधवार को नाश्ता मिलने से पहले तड़के चार बजे से छह बजे तक ही उसे सोने की अनुमति दी गयी. सुबह छह बजे के बाद सीबीआइ की विशेष जांच समिति के अधिकारियों ने उससे सौदे से जुड़े सवाल-जवाब शुरू कर दिये.
काले धन पर होगी पूछताछ
इडी 3,600 करोड़ के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये मिशेल से उसके तथा अन्य द्वारा भारत और विदेश में फर्जी कंपनियां बनाने तथा रिश्वत के रूप में मिले काले धन को वैध बनाने के आरोपों पर पूछताछ करेगी.
वीवीआईपी उड़ान के लिए सौदा
ये हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना के लिए खरीदे जाने थे, जिनमें से आठ का इस्तेमाल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी की उड़ान के लिए किया जाना था. बाकी के चार हेलीकॉप्टरों में एक साथ 30 एसपीजी कमांडो के सवार होने की क्षमता थी.
पिता भी इसी कंपनी से जुड़े थे
मिशेल 1980 के दशक से ही कंपनी के साथ काम कर रहा था. इससे पहले उसके पिता भी भारतीय क्षेत्र के लिए कंपनी के सलाहकार रह चुके थे. मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर्स का सलाहकार बताया जाता है, जिसे हेलीकॉप्टर, सैन्य अड्डों और पायलटों की तकनीकी जानकारी थी. क्रिश्चियन मिशेल इस सौदे में शामिल तीन बिचौलियों में से एक है. इसके अलावा ग्यूडो हैशके और कार्लो गेरोसा है.

क्या हुआ अबतक
2010 में यूपीए सरकार के दौरान हुआ 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा
यूपीए सरकार ने 2014 में अगस्ता वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेक्निकिका पर इटली में लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच इस अनुबंध को बीच में ही तोड़ दिया
जून 2016 में ईडी ने मिशेल पर डील कराने के बदले अगस्ता वेस्टलैंड से 225 करोड़ लेने का लगाया आरोप
साल 2016 में इसी मामले में वायुसेना के पूर्व चीफ एसपी त्यागी को गिरफ्तार
इंटरपोल की नोटिस के बाद पिछले साल दुबई में मिशेल की गिरफ्तारी हुयी.
भारत ने 2017 में प्रत्यर्पण के लिए किया अनुरोध
जुलाई, 2018 में मिशेल के वकील ने भारतीय एजेंसियां पर सोनिया पर आरोप लगाने का दवाब बनाने की बात कही
नवंबर, 2018 में ही कोर्ट ने मिशेल के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को मंजूरी दी
मंगलवार को दुबई सरकार ने क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण को लेकर प्रशासनिक आदेश किया जारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें