35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राहत. 49686 घरों में पानी सप्लाई का कनेक्शन नहीं

दरभंगा : नगर के 49686 घरों में अभी तक पानी का कनेक्शन नहीं दिया गया है. इनमें से करीब 20 हजार घरों तक पानी पहुंचाने का जिम्मा नगर विकास एवं आवास विभाग ने पीएचइडी को सौंपा है. विभाग द्वारा पीएचइडी को जलापूर्ति योजना फेज वन व टू के तहत डोर टू डोर कनेक्शन का भार […]

दरभंगा : नगर के 49686 घरों में अभी तक पानी का कनेक्शन नहीं दिया गया है. इनमें से करीब 20 हजार घरों तक पानी पहुंचाने का जिम्मा नगर विकास एवं आवास विभाग ने पीएचइडी को सौंपा है. विभाग द्वारा पीएचइडी को जलापूर्ति योजना फेज वन व टू के तहत डोर टू डोर कनेक्शन का भार दिया गया है.

जिन रूटों में पीएचइडी द्वारा जलापूर्ति को लेकर पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है. उसी क्षेत्र के घरों में कनेक्शन देने का काम किया जाना है. इसे लेकर विभाग ने नगर निगम को राशि आवंटित कर दी है. राशि का व्ययन तथा निकासी पदाधिकारी नगर आयुक्त होंगे. पैसा स्वीकृत योजना पर ही खर्च करने की विशेष रुप से हिदायत निगम को विभाग ने दी है.

13 सालों में काम पूरा नहीं कर सका पीएचइडी
जलापूर्ति को लेकर साल 2006 में पीएचइडी को पाइप लाइन बिछाने व जलमीनार बनाये जाने आदि का काम सौंपा गया था. इसमें डोर टू डोर कनेक्शन का काम शामिल नहीं था. पीएचइडी 13 साल से काम कर रहा है, पर अब भी 20 फीसदी से अधिक काम शेष है. अब नया काम डोर टू डोर कनेक्शन इसी विभाग को मिल गया है. अब देखना होगा कि इस काम को पूरा करने में पीएचइडी कितना समय लेता है.
शेष घरों में पानी
पहुंचायेगा जल पर्षद
नगर के 55 हजार 263 घरों में से नगर निगम प्रशासन द्वारा 5577 घरों में पूर्व से ही पानी का कनेक्शन दिया चुका है. बचे 49 हजार 686 घरों में से 20 हजार 391 घरों में पेयजल आपूर्ति का जिम्मा पीएचइडी को सौंपा गया है. शेष 29 हजार 295 घरों में पानी पहुंचाने का जिम्मा बिहार राज्य जल पर्षद को सौंपा गया है. वर्त्तमान में निगम क्षेत्र के वार्ड आठ व नौ में जलपर्षद द्वारा जलापूर्ति योजना के तहत डोर टू डोर कनेक्शन दिये जाने का काम जारी है.
नगर विकास विभाग ने 2.18 करोड़ रुपये किया आंवटित
जलापूर्ति योजना के फेज वन-टू का किया जायेगा काम
कनेक्शन के एवज में मिलेगा 435.14393 करोड़
शहरी जलापूर्ति योजाना फेज वन एवं टू के तहत 20 हजार 391 घरों में पानी आपूर्ति के लिए कनेक्शन देने के एवज में पीएचइडी को चार करोड़ 35 लाख 14 हजार 394 रुपये मिलेगा. 12वें वित्त आयोग के अंतर्गत विभाग ने इसकी प्रशासनिक स्वीकृति दी है. इसमें से विभाग ने दो करोड़ 17 लाख 57 हजार 197 रुपये का आवंटन निगम को भेज भी दिया है. रोड कटिंग व फीटिंग के लिए 1514 रुपये प्रति परिवार एवं कनेक्शन के लिए 620 रुपये प्रति परिवार राशि नगर विकास विभाग की ओर से पीएचइडी को दिया जायेगा. उपलब्ध कराये गये प्राक्लन के मुताबिक दो भागों में कनेक्शन करने का काम किया जाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें