26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी : आयकर के छापे में वरिष्ठ नौकरशाह के घर से 10 किलोग्राम सोना बरामद

नयी दिल्ली:आयकर विभाग नेउत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ नौकरशाह के परिसरों की तलाशी के बाद आज 10 करोड़ रुपये नकद और तकरीबन 10 किलोग्राम सोना बरामद किया. आयकर अधिकारियों ने नोएडा में नोएडा प्राधिकरण के एक पूर्व ओएसडी के कम से कम चार परिसरों पर भी छापेमारी की है. यह विभाग की सरकारी कर्मचारियों के […]

नयी दिल्ली:आयकर विभाग नेउत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ नौकरशाह के परिसरों की तलाशी के बाद आज 10 करोड़ रुपये नकद और तकरीबन 10 किलोग्राम सोना बरामद किया. आयकर अधिकारियों ने नोएडा में नोएडा प्राधिकरण के एक पूर्व ओएसडी के कम से कम चार परिसरों पर भी छापेमारी की है. यह विभाग की सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कालेधन की कार्रवाई का हिस्सा है. अधिकारी ने कहा कि आयकर टीमों ने राज्य बिक्री कर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त के नोएडा आवास पर तडके तलाशी शुरू की और 10 करोड़ रुपये नकद और 10 किलोग्राम सोना बरामद किया.

उन्होंने कहा कि अधिकारी फिलहाल कानपुर में तैनात है.नोएडा में दूसरी तलाशी में, विभाग ने कुछ कागजात बरामद किए हैं और नोएडा प्राधिकरण के पूर्व विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) से संबंधित विभिन्न परिसरों और बैंक लॉकरों की तलाशी ले रहा है. विभाग ने नौकरशाहों और सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कुछ दिन पहले अभियान शुरू किया था और अब तक 20 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगा चुका है.
विभाग ने पिछले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के चार नौकरशाहों के यहां तलाशी ली है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि पिछले दो दिनों में इन राज्यों के चार सरकारी अधिकारियों के यहां छापेमारी की गई है जिसमें देहरादून में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड (यूपीआरएनएन) के एक महाप्रबंधक यहां हुई भी छापामारी शामिल है. यह छापा कथित रुप से आधिकारिक पद का दुरुपयोग और कर चोरी के आरोपों के चलते मारा गया था. उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में एक स्थानीय निकाय के अध्यक्ष के खिलाफ एक अन्य तलाशी अभियान में आयकर विभाग ने शुरुआती अनुमान के आधार पर करीब 10 करोड़ रुपये की कर चोरी पकडी है.अधिकारी ने बताया कि इस अध्यक्ष के दो पेट्रोल पंप और एक गैस एजेंसी है और यह पाया गया है कि वह विकास अनुदान को कथित तौर पर निजी लाभों के लिए इस्तेमाल कर रहा था.
विभाग ने नोएडा में एक वरिष्ठ अधिकारी के परिसरों पर भी छापेमारी की. इसके अलावा आयकर विभाग के अधिकारियों ने कानपुर स्थित उत्तर प्रदेश सडक परिवहन विभाग के एक अधिकारी के यहां भी तलाशी ली है. अधिकारी ने कहा कि नोएडा के अधिकारी ने बेहिसाब नकद का इस्तेमाल दो करोड रुपये से ज्यादा की अचल संपत्तियों को अपनी पत्नी के नाम पर खरीदने के लिए किया.अधिकारी ने कहा कि कानपुर के अधिकारी के खिलाफ तफ्तीश जारी है.अधिकारी ने कहा कि विभाग द्वारा इस तरह की कार्रवाई कुछ और नौकरशाहों के खिलाफ की जा सकती है जो कुछ वक्त से उसके रडार पर हैं.विभाग ने कर चोरी रोकने के लिए देशव्यापी अभियान के तौर पर पिछले 15 दिनों में 540 करोड रुपये से अधिक का कालाधन पकडा है. यह कार्रवाई 31 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बंद होने के बाद हुई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें