26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तटबंधों की सुरक्षा बढ़ायी

मोतिहारी : संभावित बाढ़ को ले सभी तटबंधों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. प्रत्येक एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गयी है और हर तरह की संभावित परिस्थितियों से निबटने को जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. उक्त बातें डीएम रमन कुमार ने गुरुवार को कही. समाहरणालय स्थित डाॅ राधाकृष्णन […]

मोतिहारी : संभावित बाढ़ को ले सभी तटबंधों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. प्रत्येक एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गयी है और हर तरह की संभावित परिस्थितियों से निबटने को जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. उक्त बातें डीएम रमन कुमार ने गुरुवार को कही. समाहरणालय स्थित डाॅ राधाकृष्णन भवन के सभागार में संभावित बाढ़ को ले की गयी अब तक की तमाम तैयारियों की जानकारी प्रेसवार्ता में उन्होंने दी और कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग ने इस बार पहले से ही तैयारी में जुटा हुआ है.

पूर्व में टूटे तटबंधों की मरम्मत करा ली गयी है. प्रभावित होने वालो परिवारों का डाटा बेस तैयार कर लिया गया है और पूरी सूची बना ली गयी है. खाद्यान्न का दर भी निर्धारित कर दिया गया है जिसका टेंडर 25 जून को हो जायेगा. आपदा से संबधित सभी तरह की गतिविधियों से निबटने के लिए जिला में वरीय उपसमाहर्ता संजय कुमार राय को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. इसी तरह से अनुमंडलों में अनुमंडल पदाधिकारियों व अंचल में अंचलाधिकारियों को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है.मौके पर डीडीसी अखिलेश कुमार के अलावा सिविल सर्जन डाॅ प्रशांत कुमार, जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी द्वारिका रविदास व जिला सूचना एवं जनंसपर्क पदाधिकारी आलोक कुमार सहित संबधिंत विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

वही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है. सभी पीएचसी को गर्भवती महिलाओं और बच्चों तथा बुजुर्गो की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है. वहीं दवा के प्रर्याप्त भंडारन का भी निर्देश दिया है. गौरतलब हो कि गत वर्ष आयी भयंकर बाढ़ में जिला के 22 पीएचसी डूब गये थे.
इस बाबत सिविल सर्जन डॉ प्रशांत कुमार ने संभावित बाढ़ के मद्देनजर सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. साथ ही आशा के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है. इसके अतिरिक्त 0-2 वर्ष के बच्चों एवं बुजुर्गो की भी सूची तैयार करने का निर्देश दिया ताकि उन्हे भी समय से सुरक्षित स्थान पहुंचाया जा सके. जारी निर्देश में सीएस ने सांप एवं कुत्ता काटने का इंजेक्शन प्रर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने का निर्देश दिया है. वहीं साफ पेयजल के लिए क्लोरिन, ओआरएस, हैलोजन टेबलेट का भंडारन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.
इस तरह हुई है तैयारी
कुल नावों की संख्या-329, इसमें 124 सरकारी व 205 निजी है. सभी निजी नावों का निबंधन किया गया है. नाव परिचालन के लिए रूट चार्ट तैयार होगा.
दस मोटर बोट,सभी बेहतर हालत में, प्रशिक्षित चालक के साथ उपलब्ध है.
30 प्रशिक्षित गोताखोर की व्यवस्था.सभी प्रशिक्षित हैं.
बेतिया में एनडीआरआरएफ, जरूरत के अनुसार, यहां लायी जायेगी.
97 चिकित्सीय दल का गठन
सांप काटने, कुत्ता काटने से लेकर हर तरह के जीवन रक्षक दवाईयों का भंडार पीएचसी में.
340 ऊंचे स्थलों का चयन, जहां बाढ़ पीड़ितों के रहने की व्यवस्था होगी.
सभी पीएचसी हाइअलर्ट पर
जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष
10 हजार पॉलिथीन शीट की व्यवस्था, अतिरिक्त दस हजार का डिमांड
प्रत्येक एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती
हर तरह की संभावित परिस्थितियों से निबटने को जिला प्रशासन तैयार
गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार करने का दिया निर्देश
सांप व कुत्ता काटने का इंजेक्शन रखने का निर्देश
पर्याप्त मात्रा में हैलोजन टेबलेट आपूर्ति का निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें