27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाजपा के हाथों मिली करारी हार के बाद ममता बनर्जी ने लिए कड़े फैसले

तृणमूल में भारी सांगठनिक फेरबदल, शुभेंदु का कद बढ़ा, अभिषेक से वापस ली गयी जिले की जिम्मेवारीकोलकाता : लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विभिन्न जिलों में सांगठनिक स्तर पर भारी फेरबदल किया है. लोकसभा चुनाव के नतीजों से सीख लेते हुए तृणमूल कांग्रेस ने अभी से ही […]

तृणमूल में भारी सांगठनिक फेरबदल, शुभेंदु का कद बढ़ा, अभिषेक से वापस ली गयी जिले की जिम्मेवारी
कोलकाता :
लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विभिन्न जिलों में सांगठनिक स्तर पर भारी फेरबदल किया है. लोकसभा चुनाव के नतीजों से सीख लेते हुए तृणमूल कांग्रेस ने अभी से ही 2021 में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए रूपरेखा तैयार कर ली है.

शनिवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर हार के कारणों का पता लगाने के लिए समीक्षा की जायेगी. पार्टी में रहते हुए जिन लोगों ने पार्टी विरोधी कार्य किये हैं, उनको बख्शा नहीं जायेगा. कई लोगों की पहचान हो गयी है, उनके खिलाफ क्या कार्रवाई होगी. इस पर विचार चल रहा है. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने कई जिलों के प्रभारियों का फेरबदल भी किया है.

मुख्यमंत्री ने राज्य के परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी की जिम्मेदारी भी बढ़ा दी है. अब उनको जंगलमहल के जिलाें में पार्टी को मजबूत बनाने का जिम्मा सौंपा गया है. जंगलमहल के साथ ही शुभेंदु अधिकारी को मुर्शिदाबाद, उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर जिले का भी पार्टी पर्यवेक्षक बनाया गया है. वहीं, ममता ने वीरभूम, बर्दवान, हावड़ा व हुगली का प्रभारी फिरहाद हकीम को बनाया है और राज्य के लोक निर्माण मंत्री अरूप विश्वास को उत्तर बंगाल के सभी जिलों का दायित्व सौंपा गया है. हुगली जिला में रत्ना दे नाग को अध्यक्ष बनाया गया है और इसके अलावा तीन संयोजक की नियुक्ति की गयी है, इनमें दिलीप यादव, असीमा पात्र व प्रदीप्तो सेन शामिल हैं. आज ही बैठक में मुख्यमंत्री ने अभिषेक बनर्जी से बांकुड़ा व पुरुलिया जिले के प्रभारी का दायित्व वापस ले लिया है और उन्हें मतदाता सूची की देख-रेख व सभी के साथ सामंजस्य रखते हुए कार्य करने को कहा गया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीर बाहा सोरेन को झाड़ग्राम का पार्टी का नया जिलाध्यक्ष बनाया है. इसी प्रकार कन्हैया लाल अग्रवाल को उत्तर दिनाजपुर, अर्पिता घोष को उत्तर दिनाजपुर व मालदा में मौसम नूर को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मालदा जिले में मोआज्जिम हुसैन व उत्तर दिनाजपुर में अमल भट्टाचार्य को चेयरमैन बनाया है.

बांकुड़ा जिले में तृणमूल कांग्रेस को दो सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है. इसलिए मुख्यमंत्री ने यहां भी सांगठनिक स्तर पर परिवर्तन किया है. बांकुड़ा सदर का अद्यक्ष शुभाशिष बैटराल, विष्णुपुर का अध्यक्ष श्यामल सांतरा को बनाया गया है. वहीं, आसनसोल लोकसभा अर्थात बर्दवान पश्चिम का अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी व बर्दवान पूर्व का दायित्व स्वपन देवनाथ को सौंपा गया है. इसके साथ ही मुर्शिदाबाद में अध्यक्ष का पदभार नव निर्वाचित सांसद अबू ताहेर खान को सौंपा गया है, जबकि जिले के चेयरमैन सुब्रत साहा को बनाया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तर बंगाल में भी विभिन्न पदों पर भारी-फेरबदल किया है. जलपाईगुड़ी के जिला अध्यक्ष सौरभ चक्रवर्ती से सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी विकास परिषण के चेयरमैन का पदभार वापस लेकर इसके डॉ विजय चंद्र बर्मन को सौंप दिया गया है. इसी प्रकार, उत्तर बंगाल विकास परिषद के चेयरमैन का पदभार अमर सिंह राई को सौंपा गया है, इससे पहले गौतम देव इस पद पर थे. अपूर्व सरकार को उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम का चेयरमैन व दिनेश त्रिवेदी को एचआरबीसी का चेयरमैन दिनेश त्रिवेदी नियुक्त किया गया है.

हुगली जिला तृणमूल कमेटी भंग
हुगली : जिले में तृणमूल कांग्रेस की बदहाल हुई स्थिति को देखते हुए तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने तृणमल कांग्रेस की कमेटी को भंग कर दिया. हुगली लोकसभा सीट से हारनेवालीं डॉ रत्ना दे नाग को कमेटी का चेयरपर्सन बनाया गया है. पार्टी के उच्च सूत्रों के मुताबिक तीन नये कन्वेयनर बनाये गये हैं. उनमें उत्तरपाड़ा के विधायक प्रवीर घोषाल, उत्तरपाड़ा नगरपालिका के पूर्व चेयरमैन व श्रीरामपुर के तृणमूल उम्मीदवार कल्याण बनर्जी के इलेक्शन एजेंट दिलीप यादव तथा मंत्री असीमा पात्र को पार्टी संयोजक का दायित्व सौंपा गया है. उल्लेखनीय है कि अरसे से जिला अध्यक्ष का पद तपनदास गुप्ता संभाल रहे थे, जो कृषि विपणन मंत्री भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें