35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उषा गांगुली को ‘रवि दवे स्मृति सम्मान’ व डॉ स्कंद शुक्ल को ‘निनाद सम्मान’

कोलकाता : देश की जानी-मानी साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था नीलांबर द्वारा नाटक के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिवर्ष दिया जानेवाला रवि दवे समृति सम्मान इस साल सुप्रतिष्ठित नाट्य निर्देशक, अभिनेत्री व सामाजिक कार्यकर्ता उषा गांगुली को दिया जायेगा. उन्होंने 1976 में कोलकाता में रंगकर्मी नामक नाट्य संस्था की स्थापना की थी. इस संस्था के बैनर […]

कोलकाता : देश की जानी-मानी साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था नीलांबर द्वारा नाटक के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिवर्ष दिया जानेवाला रवि दवे समृति सम्मान इस साल सुप्रतिष्ठित नाट्य निर्देशक, अभिनेत्री व सामाजिक कार्यकर्ता उषा गांगुली को दिया जायेगा. उन्होंने 1976 में कोलकाता में रंगकर्मी नामक नाट्य संस्था की स्थापना की थी.

इस संस्था के बैनर तले उन्होंने अपने निर्देशन में ‘महाभोज’, ‘रुदाली’, ‘कोर्ट मार्शल’,‘अंतर्यात्रा’ व अन्य कई चर्चित नाटकों का देश-विदेश में मंचन किया. उन्हें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार व ‘गुड़िया घर’ नामक नाटक में अभिनय के लिए पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान दिया गया है.

सामाजिक योगदान के लिए संस्था द्वारा दिया जानेवाला निनाद सम्मान डॉ स्कंद शुक्ल को देने की घोषणा हुई है. लखनऊ के रहनेवाले युवा लेखक स्कंद शुक्ल पेशे से डॉक्टर हैं. इनके दो उपन्यास ‘परमारथ के कारने’ और ‘अधूरी औरत’ भी प्रकाशित हो चुके हैं. इन्हें यह सम्मान नीलांबर द्वारा आयोजित साहित्य उत्सव लिटरेरिया 2019 के दौरान 15 दिसंबर को दिया जायेगा. गौरतलब है कि इस वर्ष नीलांबर द्वारा राष्ट्रीय स्तर का यह कार्यक्रम 13 से 15 दिसंबर के दौरान कोलकाता में आयोजित किया जा रहा है. इस आयोजन में संगोष्ठी, कविता, कहानी, नाटक, नृत्य, संगीत जैसी विधाओं की प्रस्तुति की जा रही है, जिसमें देशभर से कई युवा और वरिष्ठ साहित्यकार व कलाकार शामिल हो रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें