27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : एसडीएफ बिल्डिंग में लगी आग, हाइड्रोलिक लैडर पाया गया आग पर काबू

कोलकाता : साॅल्टलेक सेक्टर पांच स्थित एसडीएफ बिल्डिंग में बुधवार सुबह अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गयी. घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल की पांच गाड़ियां पहुंची. आग बिल्डिंग के चौथे माले पर लगी थी, जिस कारण इसे बुझाने के लिए हाइड्रोलिक लैडर का इस्तेमाल करना पड़ा. घंटों मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों […]

कोलकाता : साॅल्टलेक सेक्टर पांच स्थित एसडीएफ बिल्डिंग में बुधवार सुबह अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गयी. घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल की पांच गाड़ियां पहुंची. आग बिल्डिंग के चौथे माले पर लगी थी, जिस कारण इसे बुझाने के लिए हाइड्रोलिक लैडर का इस्तेमाल करना पड़ा.

घंटों मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया. घटना के किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. सूचना मिलते ही मौके पर राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस भी पहुंचे.
सूत्रों के मुताबिक, सुबह करीब 10.15 बजे के आसपास एसडीएफ बिल्डिंग के चौथे माले पर एनिमेशन दफ्तर में आग लगी. देखते ही देखते आग ने भयावह रूप ले लिया. आग देख पास के दफ्तरों के भी कर्मचारी भागने लगे. तुरंत दमकल को घटना की जानकारी दी गयी.
मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने वहां फंसे कर्मचारियों बाहर निकाला. वहीं दूसरी ओर सुबह के समय दफ्तर शुरू होने के समय होने कारण काफी पहुंचे कर्मचारी बिल्डिंग में लगी आग के कारण बाहर ही घंटों रहे. पूरा स्थिति नियंत्रित होने के बाद अंदर बाद में प्रवेश किये.
दमकल के एक अधिकारी ने बताया कि चौथे माले पर आग लगने की वजह से हाइड्रोलिक लैडर का इस्तेमाल किया. लैडर की वजह से आग के स्त्रोत स्थान तक पहुंच कर उसे बुझाने में सुविधा हुई. हाइड्रोलिक लैडर नहीं इस्तेमाल करने पर आग और भयावह हो सकती थी.
बिल्डिंग की अग्निशमन व्यवस्था पर सवाल
इधर उक्त बिल्डिंग में अग्निशमन व्यवस्था को लेकर कई सवाल उठने लगे हैं. बिल्डिंग में कई जगहों पर स्मोक डिटेक्टर लगे होने के बाद भी आग व भयावह धुआं के बाद भी कोई (सिग्नल) आवाज तक नहीं हुई. वजह यह है कि स्मोक डिटेक्टर का कवर तक नहीं हटाया गया था. इस संबंध में दमकल अधिकारियों का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जायेगी. आखिर ऐसा क्यों किया गया था?
आग लगने के कारणों की होगी जांच
घटनास्थल पर पहुंचे राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस ने कहा कि दमकल विभाग के कर्मियों ने काफी तत्परता से आग पर काबू पाया, लेकिन आग कैसे लगी? स्पष्ट पता नहीं चल पाया है. पूरे मामले की दमकल विभाग जांच करेगा. बिल्डिंग में मौजूद अग्निशमन व्यवस्था की भी जांच की जायेगी. प्राथमिक तौर पर अनुमान लगाया जा रहा है कि शार्ट सर्किट से ही आग लगी है, लेकिन जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें