26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुण्यतिथि पर याद किये गये राष्ट्रपिता

मोहनदास करमचंद गांधी (2 अक्तूबर 1869 – 30 जनवरी 1948) भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. वे सत्याग्रह – व्यापक सविनय अवज्ञा के माध्यम से अत्याचार के प्रतिकार के अग्रणी नेता थे, उनकी इस अवधारणा की नींव संपूर्ण अहिंसा पर रखी गयी थी जिसने भारत को आजादी दिलाकर […]

मोहनदास करमचंद गांधी (2 अक्तूबर 1869 – 30 जनवरी 1948) भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. वे सत्याग्रह – व्यापक सविनय अवज्ञा के माध्यम से अत्याचार के प्रतिकार के अग्रणी नेता थे, उनकी इस अवधारणा की नींव संपूर्ण अहिंसा पर रखी गयी थी जिसने भारत को आजादी दिलाकर पूरी दुनिया में जनता के नागरिक अधिकारों एवं स्वतंत्रता के प्रति आंदोलन के लिए प्रेरित किया.उन्हें दुनिया में आम जनता महात्मा गांधी के नाम से जानती है.

संस्कृत: महात्मा अथवा महान आत्मा एक सम्मान सूचक शब्द जिसे सबसे पहले रवींद्रनाथ टेगौर ने प्रयोग किया और भारत में उन्हें बापू के नाम से भी याद किया जाता है.

कोलकाता : राजभवन में गांधीजी को किया गया याद
कोलकाता : राजभवन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर राजभवन में सुबह 11 बजे से 11.02 बजे तक दो मिनट का मौन रख कर गांधी जी को याद किया गया. राजभवन के मार्बल हॉल में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी, राज्यपाल के अतिरिक्त मुख्य सचिव सतीश चंद्र तिवारी, राज्यपाल के प्रेस सचिव मानव बंद्योपाध्याय, राज्यपाल के विशेष सचिव एवं ओएसडी डीके गौतम, राज्य के विशेष सचिव कुमारजीव चक्रवर्ती, एसजीइ सुबीर चक्रवर्ती सहित अन्य उपस्थित थे.
पुण्यतिथि पर याद किये गये बापू
कोलकाता. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर विभिन्न संस्थाओं ने तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर उनको श्रद्धांजलि दी. वार्ड 42 तृणमूल कांग्रेस के स्पोर्ट्स सेल की ओर से मोहम्मद कर्बला स्ट्रीट में बापू की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनको याद किया गया. इस मौके पर वार्ड की तृणमूल महिला कांग्रेस की अध्यक्षा अनिला खान, दीपक निगानिया, विजय शर्मा, अजय बोथरा, पूनम गुप्ता, प्रदीप शर्मा और मोहम्मद सद्दाम समेत कई लोग मौजूद थे.
निर्मान्स के महासचिव अनिल खरवार के नेतृत्व में संस्था के कार्यालय के समक्ष आयोजित समारोह में लोगों ने राष्ट्रपिता को याद किया. इस मौके पर राष्ट्रध्वज फहराकर गांधी जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर लोगों ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर पन्नालाल खरवार, सत्यनारायण यादव, विजय चौबे, मनोज खरवार, राजन मिश्रा, छोटू प्रसाद व हरिप्रकाश यादव समेत कई लोग मौजूद थे.
इधर, कोलकाता यूथ संघ की ओर से नलिनी सेठ रोड पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनायी गयी. यहां पर मुख्य रुप से बाढू प्रसाद, राजेश राजभर और देवागौड़ मौजूद थे. मिथिला विकास परिषद की ओर से बांसतल्ला स्थित कार्यालय में राष्ट्रपिता को याद किया गया. यहां पर संस्था के अध्यक्ष अशोक झा के साथ संस्था के अन्य लोग बापू की तस्वीर पर माल्यार्पण कर अपना श्रद्धा सुमन अर्पित किये.
कोलकाता : राज्यपाल ने गांधी घाट पर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की
कोलकाता : राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर बुधवार को बैरकपुर के गांधी घाट स्थित उनके स्मारक पर पुष्प चढ़ाते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर वहां देशभक्ति गीत और ‍विभिन्न तरह के पाठ का आयोजन हुआ. राज्यपाल ने वहां पूरे इलाके का परिदर्शन किया.
इस अवसर पर राज्य के विद्युतमंत्री शोभन चट्टोपाध्याय, राज्य विधानसभा के मुख्य सचेतक निर्मल घोष, राज्य मुख्य सचिव मलय कुमार दे, जिला शासक अंतरा आचार्य समेत अन्य मौजूद थे.
बापू की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम
कोलकाता़ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर वार्ड 42 में दिनेश मिश्रा के नेतृत्व में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया़ इस कार्यक्रम में गांधी जी को याद करते हुए उनके द्वारा दी गयी सीख व ज्ञान को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया़कार्यक्रम में पूर्व विधायक संजय बक्सी, वार्ड 42 के अध्यक्ष दिनेश मिश्रा, ट्रेड यूनियन के नेता नागेश्वर शर्मा, वार्ड 42 तृणमूल महिला कांग्रेस अध्यक्ष अनिला खान, समाजसेवी मुकेश सेठ, विवेक मुखर्जी, श्याम मिश्रा, मनीष सिंह, अनिल मिश्रा, दीपक नीगानिया, मिथिलेश सिंह, पुनम गुप्ता, अजय बोथरा, विजय शर्मा, अमृत पांडेय, मोहम्मद शाहिद, मोहम्मद सद्दाम, मोहम्मद हवाज व गणमान्य उपस्थित थे. कार्यक्रम में पूर्व विधायक संजय बक्सी ने कंबल व मिठाई वितरण किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें