25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : 2020 तक भारत में होगी सबसे बड़ी युवा शक्ति

कोलकाता : 2020 तक भारत में युवा जनशक्ति के रूप में एक बड़ा कार्यबल होगा. इसकी औसत आयु 29 साल होगी. इस शक्ति को प्रशिक्षण और कौशल के रूप में तैयार किया जायेगा जो वैश्विक रूप से भविष्य में आगे आ सकें. ये बातें बीएनसीसीआई (बंगाल नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के अध्यक्ष सत्यम […]

कोलकाता : 2020 तक भारत में युवा जनशक्ति के रूप में एक बड़ा कार्यबल होगा. इसकी औसत आयु 29 साल होगी. इस शक्ति को प्रशिक्षण और कौशल के रूप में तैयार किया जायेगा जो वैश्विक रूप से भविष्य में आगे आ सकें. ये बातें बीएनसीसीआई (बंगाल नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के अध्यक्ष सत्यम रॉय चौधरी ने बंगाल नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से पार्क सर्कस में 31वें सात दिवसीय औद्योगिक भारत व्यापार मेले में कहा.
ट्रेड फेयर सभागार में बुधवार को ‘डिस्ट्रिक्ट चैम्बर्स मीट और स्किल डेवलपमेंट कॉनक्लेव’ का आयोजन किया गया. इसमें राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक व सीईओ मनीष कुमार, इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र कुमार महापात्र, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बायो-सोशल रिसर्च एंड डेवलपमेंट के अध्यक्ष प्रो एसबी रॉय व बीएनसीसीआई के सभी सदस्य कॉनक्लेव में उपस्थित थे.
विभिन्न संस्थानों के छात्रों की अभिनव परियोजनाओं पर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसका परिणाम बुधवार को डिस्ट्रिक्ट चैम्बर्स मीट और स्किल डेवलपमेंट कॉन्क्लेव में घोषित किए गये. राष्ट्रीय कौशल विकाश के प्रबंधक मनीष कुमार ने नेताजी सुभाष इंजीनियरिंग कॉलेज, मेघनाद साहा संस्थान व प्रौद्योगिकी और उद्यम विकास संस्थान के छात्रों को तीन समूहों में पुरस्कार दिया गया.
मनीष कुमार ने कहा कि भारत तीन भागों में विभक्त है जिसमें 20 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा में है, 50 प्रतिशत गरीबी रेखा से ऊपर हैं व 30 प्रतिशत लोग व्यवसायी और सम्पन्न है जो पूरे भारत को सुसम्पन्न बनाने का विचार व कार्य कर रहे हैं. आज इंटरनेट ने तेजी से विकास लोगों के व युवाओं के जीवन में बदलाव लाया है.
उन्होंने कहा कि युवाओं का कौशल विकास कर वैश्विक व्यवसाय को बढ़ाया जा सकता है. बीएनसीसीआई के सहायक सचिव सोमनाथ चक्रवर्ती ने कहा कि इस ट्रेड फेयर में मुख्य रूप से छोटे व मध्यम आकार के व्यवसाय को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. कॉनक्लेव में 400 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है. जिसमें बांग्लादेश व पाकिस्तान के प्रतिभागी भी शामिल रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें