27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंगासागर में रहेगी हाइटेक सुरक्षा, रिकार्ड पुण्यार्थियों के पहुंचने का अनुमान

कोलकाता : प्रयागराज में इस साल अर्द्धकुंभ होने के बावजूद गंगासागर में मकर संक्रांति पर रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान है. पुण्यार्थियों की भारी उपस्थिति के मद्देनजर दक्षिण 24 परगना पुलिस प्रशासन ने हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था की है. दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि […]

कोलकाता : प्रयागराज में इस साल अर्द्धकुंभ होने के बावजूद गंगासागर में मकर संक्रांति पर रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान है. पुण्यार्थियों की भारी उपस्थिति के मद्देनजर दक्षिण 24 परगना पुलिस प्रशासन ने हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था की है. दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अर्द्धकुंभ का गंगासागर आने वाले पुण्यार्थियों की संख्या पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

पिछले साल 25 से 30 लाख पुण्यार्थी गंगासागर आये थे, जो एक रिकार्ड था. इस साल उससे भी 10 से 15 फीसद अधिक पुण्यार्थियों के आने का हम अनुमान लगा रहे हैं. गंगासागर बंगाल का कुंभ है.

मेले में साफ-सफाई पर रहेगा विशेष जोर

श्री राव ने कहा, गंगासागर मेले को सुपर क्लीन मेले में तब्दील किया जायेगा. सफाई की खास व्यवस्था होगी. ठोस कचरा उठाने के लिए 40 ई-कार्ट्स होंगे. कचरा फेंकने के लिए जगह-जगह 1,500 कूड़ेदानों की व्यवस्था की जायेगी. कचरा उठाने के लिए 60 हाथवैन भी होंगे.

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 10,000 से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है.क्लीन व ग्रीन मेला के आयोजन के लिए इस वर्ष के वन, के2 और के3 बस स्टैंड के साथ पूरे मेला परिसर को साफ किया जायेगा. कचरा उठाने के लिए इस वर्ष पहली बार 40 ई कार की व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा 40 हैंड रिक्शा की भी व्यवस्था रहेगी.

700 सीसीटीवी कैमरे , 20 ड्रोन और 10 हिलियम बैलून

पहली बार गंगासागर मेले के मार्ग पर महानगर के बाबूघाट से सागर द्वीप के बीच 700 सीसीटीवी कैमरे, 10 हिलियम बैलून तथा 20 ड्रोन से निगरानी की जा रही है. सागर द्वीप पर तीर्थयात्रियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बड़े नियंत्रण कक्ष तीर्थ साथी की स्थापना की गयी है.

इसके साथ ही एक नियंत्रण कक्ष नबान्न में भी स्थापित किया गया है. पूरी स्थिति पर निगरानी के लिए इंटेग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो गंगासागर मेला परिसर में है. उच्च क्षमता वाले कैमरे लगे 10 हीलियम बैलून भी 150 फुट की ऊंचाई से नजर रखेंगे. सागर द्वीप में 30 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 89 डीएसपी रैंक के अधिकारी, 214 इंस्पेक्टर और 633 सब इंस्पेक्टर मुस्तैद रहेंगे.

इसके अलावा 2,000 होमगार्ड और 1,000 सिविल डिफेंस वोलेंटियर की भी तैनाती की जायेगी. कुल मिलाकर 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी मोर्चा संभालेंगे. समुद्री मार्ग पर स्पीड बोट से नजर रखी जायेगी. अग्निकांडों से निपटने के लिए 10 अस्थायी फायर सर्विस स्टेशन खोले जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें