35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

त्योहारों के मौसम में बढ़ सकते हैं आलू के दाम

कोलकाता : बाढ़ के कारण अन्य राज्यों में आलू की खेती बर्बाद हो गयी है. लिहाजा उन राज्यों में यहां के आलू व्यवसायी अधिक दाम पर आलू का निर्यात कर रहे हैं. नतीजतन घरेलू बाजार में आलू का दाम लगातार बढ़ रहा है. फिलहाल त्योहारों का मौसम है. लिहाजा छठ पूजा और दीपावली व काली […]

कोलकाता : बाढ़ के कारण अन्य राज्यों में आलू की खेती बर्बाद हो गयी है. लिहाजा उन राज्यों में यहां के आलू व्यवसायी अधिक दाम पर आलू का निर्यात कर रहे हैं. नतीजतन घरेलू बाजार में आलू का दाम लगातार बढ़ रहा है. फिलहाल त्योहारों का मौसम है. लिहाजा छठ पूजा और दीपावली व काली पूजा के दौरान आलू के दामों में और इजाफा होने की आशंका जतायी जा रही है.

रोजाना आलू के दाम में प्रति क्विंटल 50 से 70 रुपये का इजाफा हो रहा है. आलू व्यापारियों के मुताबिक दुर्गापूजा का समय आलू का दाम प्रति क्विंटल एक हजार रुपये था, वही आलू अभी 1250 रुपये में बिक रहा है और जो आलू 1300 रुपये प्रति क्विंटल था, वह अभी 1400 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है. घरेलू बाजार में ज्योति आलू 16 रुपये से 18 रुपये प्रति किलो और चंद्रमुखी आलू 20 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. इस सिलसिले में हुगली जिला आलू व्यवसायी समिति के अध्यक्ष सुकुमार सामंत ने बताया कि बिहार व उत्तर प्रदेश में बाढ़ के कारण वहां किसान आलू की खेती नहीं कर पाये हैं.

इसकी वजह से अन्य राज्यों मसलन बिहार, झाडखंड, उत्तर प्रदेश व ओडिशा से बड़ी मात्रा में आलू का निर्यात हो रहा है. इसलिए अचानक आलू के दामों में उछाल आया है. आलू व्यापारी प्रहलाद मंडल ने बताया कि रोजाना जिस रफ्तार से आलू का दाम बढ़ रहा है, उससे आशंका जतायी जा रही है कि आनेवाले दिनों में आलू के दाम में और बढ़ोत्तरी होगी. इससे खुदरा व्यवसायी और उपभोक्ता दोनों प्रभावित होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें