27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

माझेरहाट ब्रिज हादसा, 1 की मौत, 20 से ज्यादा घायल, राजनाथ ने किया फोन, मृतक के परिवार को पांच लाख मुआवजा

मलबे में कुछ के फंसे होने की आशंका सेना, आपदा राहत दल, फायरब्रिगेड व पुलिस बचाव कार्य में शहर में देर रात तक लगा रहा जाम कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के डायमंड हार्बर रोड पर 40 वर्ष पुराने माझेरहाट ब्रिज का एक हिस्सा मंगलवार को धराशायी हो गया. दोपहर से शुरू हुई भारी बारिश के […]

मलबे में कुछ के फंसे होने की आशंका
सेना, आपदा राहत दल, फायरब्रिगेड व पुलिस बचाव कार्य में
शहर में देर रात तक लगा रहा जाम
कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के डायमंड हार्बर रोड पर 40 वर्ष पुराने माझेरहाट ब्रिज का एक हिस्सा मंगलवार को धराशायी हो गया. दोपहर से शुरू हुई भारी बारिश के बाद शाम करीब 4.40 बजे ब्रिज के मध्य का एक बड़ा हिस्सा नीचे धंस गया.
हादसे में बेहला के शिलपाड़ा निवासी सौमेन बाग की मौत हो गयी, जबकि 20 से ज्यादा लोग जख्मी हैं. ब्रिज के धंसे हिस्से पर एक मिनी बस सहित पांच गाड़ियां थीं, जो पुल के साथ कई फीट नीचे आ गयीं. इसके अलावा बताया जाता है कि ब्रिज के नीचे नाले के करीब झोेपड़ी बनाकर कुछ श्रमिक रहते थे. हादसे में उनकी हालत के संबंध में अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है. सेना, फायर ब्रिगेड, पुलिस और आपदा राहत टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं.
देररात स्निफर डॉग मौके पर लाकर मलबे में किसी के दबे होने की संभावना की तलाश की गयी. ब्रिज के गिरे हिस्से को खोदकर वहां से पुकारा जा रहा था.
देररात पता चला कि मलबे में दो लोग फंसे हुए हैं. उन्हें निकालने का प्रयास जारी था. हादसा शाम के वक्त होने की वजह से जल्द ही अंधेरा छा जाने की वजह से बचाव व उद्धार कार्य में भी दिक्कत पेश आ रही है. इसके अलावा रह-रहकर हो रही बारिश के कारण भी मुश्किलें पेश आने लगी.
हादसे के बाद शुरुआती राहत कार्य स्थानीय लोगों ने शुरू किया. बस व गाड़ियों में फंसे लोगों को उन्होंने बाहर निकाला. बाद में कोलकाता पुलिस व एनडीआरएफ की टीमों के अलावा दमकल व एंबुलेंस भी मौके पर पहुंचे. घायलों को सीएमआरआइ और एसएसकेएम अस्पताल पहुंचाया गया. एसएसकेएम में दस लोग भरती है, जिनमें दो की हालत गंभीर बतायी गयी है.
गौरतलब है कि सियालदह-बजबज रेलमार्ग भी ब्रिज के नीचे से गुजरता है. यह केवल किस्मत की ही बात है कि ब्रिज का जो हिस्सा ढहा वह रेलवे लाइन से ठीक पहले एक नाले के ऊपर था. हादसे के वक्त कोई ट्रेन तो वहां से नहीं गुजर रही थी लेकिन कुछ मिनट बाद ही वहां से ट्रेन भी गुजरने वाली थी.
जिम्मेदार है राज्य सरकार: कैलाश विजयवर्गीय
वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने हादसे के बाद राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है. ब्रिज के रखरखाव के प्रति उसने कोई ध्यान नहीं दिया. राज्य सरकार को सत्ता में रहने का अब कोई अधिकार नहीं है.
2016 में गिरा था निर्माणाधीन पोस्ता फ्लाइओवर
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में पोस्ता में निर्माणाधीन विवेकानंद फ्लाइओवर गिर गया था. हादसे में 27 लोगों की जान चली गयी थी और 80 लोग घायल हुए थे. इसके बाद सिलीगुड़ी में गत 11 अगस्त को भी ब्रिज गिरा था और अब माझेरहाट ब्रिज ध्वस्त हुआ. विवेकानंद फ्लाईओवर के गिरने के बाद केंद्र सरकार ने यह निर्देश दिया था कि महानगर के सभी फ्लाईओवर की स्थिति की जांच हर महीने की जाये. बावजूद इसके माझेरहाट ब्रिज के ढह जाने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं.
हादसे में घायल जिनकी पहचान हुई है
हिमांशु चौधरी, सूरज सिंह, आदर्श पांडे, गोकुल पात्र, सुब्रत घोष, देवाशीष पात्र, सुब्रत पात्र, सुशांत घोष, सुप्रियो मंडल, मोहम्मद हनीफ
बेहला निवासी सौमेन बाग की मौत हुई है
काफी व्यस्त रहता है यह मार्ग
बेहला, डायमंड हार्बर और दक्षिण कोलकाता के एक बड़े हिस्से को बाकी कोलकाता से जोड़ने वाला यह ब्रिज अत्यंत व्यस्त रहता ोहै. इसके एक हिस्से के ध्वस्त होने से कोलकाता की ट्रैफिक व्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है. देर रात तक रास्तों पर जाम की स्थिति रही.
फंसे लोगों की तलाश के लिए लोकेटिंग कैमरे का इस्तेमाल
कोलकाता : एनडीआरएफ की टीम माझेरहाट ब्रिज दुर्घटना में फंसे लोगों को तलाशने के लिए लोकेटिंग कैमरा का इस्तेमाल कर रही है. एनडीआरएफ के अधिकारी का कहना है कि चार लोकेटिंग कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है. टीम के सदस्यों ने मलबे के पास छिद्र किया है. उस छिद्र में कैमरा को घुसाया जा रहा है तथा कैमरा की मदद से यह देखने की कोशिश की जा रही है कि कोई फंसा हुआ है या नहीं.
अधिकारी का कहना है कि वे लोग फंसे लोगों की तलाश के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दो स्निफर डॉग का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. ये प्रशिक्षित स्निफर डॉग है तथा यदि किसी दबे व्यक्ति का गंध इन्हें मिलता है, तो स्निफर डॉग अपने प्रशिक्षक को इसका संकेत देते हैं. दूसरी ओर, एनडीआरएफ की टीम को मलबे के नीचे से मच्छरदानी सहित अन्य साजो समान मिले हैं. मलबे के नीचे निर्माणाधीन मेट्रो के लिए काम कर रहे मजदूर रह रहे थे.
माझेरहाट ब्रिज के टूटने से दुखी हूं. मृतक परिवार के प्रति संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य की कामना करते हैं.
रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति
ब्रिज टूटने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. मृतक के परिवार के प्रति संवेदना.
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
मृतक के परिवार को पांच लाख मुआवजा
घायलों को 50 हजार, इलाज का खर्च उठायेगी सरकार
प्राथमिक तौर पर सीएम ने रेलवे को ठहराया जिम्मेदार
सिलीगुड़ी. दार्जिलिंग के सफर पर आयीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में ओवरब्रिज हादसे की खबर मिलते ही विचलित हो उठीं. उन्होंने फिलहाल एक मृतक के परिवार के लिए पांच लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है.
घायलों को 50 हजार रुपये दिये जायेंगे. इसके अलावा इलाज का सारा खर्च राज्य सरकार उठायेगी. घटना की खबर पाने के बाद मुख्यमंत्री मंगलवार को ही कोलकाता लौटना चाहती थीं, लेकिन इसके लिए विमान की व्यवस्था नहीं हो पायी. अब वह दौरा रद्द कर बुधवार को दोपहर दो बजे बागडोगरा हवाई अड्डे से कोलकाता के लिए उड़ान भरेंगी. ममता बनर्जी ने कहा कि वह पूरे घटनाक्रम की पल-पल की जानकारी ले रही हैं. पहली प्राथमिकता राहत और बचाव कार्य है. इसके बाद घटना के कारणों की छानबीन होगी.
हालांकि मुख्यमंत्री ने प्राथमिक तौर पर हादसे के लिए रेलवे द्वारा मेट्रो के कराये जा रहे काम में लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि इस काम के दौरान तय सीमा से अधिक कंपन होने से ओवरब्रिज का एक हिस्सा गिरा है. उन्होंने इसकी फॉरेंसिक जांच के लिए राज्य के मुख्य सचिव को निर्देश दिया है.
राजनाथ ने किया फोन
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे के बाद मुख्यमंत्री को फोन किया. उन्होंने दुर्घटना की जानकारी ली तथा हर संभव मदद का आश्वासन दिया.
प्राप्त जानकारी के अनुसार, श्री सिंह ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार आपदा के इस क्षण में राज्य सरकार के साथ है तथा राज्य सरकार को हर संभव मदद उपलब्ध करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें