35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्या आप भी खेलते हैं ऑनलाइन गेम, तो संभल जाइए

इस तरह की ठगी से बचने के उपाय खुद को किसी भी तरह के ऑनलाइन गेम खेलने के नशे से दूर रखें कोई भी अनजान नंबर से फोन करे तो उससे संपर्क बढ़ाने से खुद को दूर रखें गेम खेलने के बजाय टाइमपास के लिये दूसरा साधन चुनें, ऑनलाइन किताबें पढ़ना एक विकल्प हो सकता […]

इस तरह की ठगी से बचने के उपाय

  • खुद को किसी भी तरह के ऑनलाइन गेम खेलने के नशे से दूर रखें

  • कोई भी अनजान नंबर से फोन करे तो उससे संपर्क बढ़ाने से खुद को दूर रखें

  • गेम खेलने के बजाय टाइमपास के लिये दूसरा साधन चुनें, ऑनलाइन किताबें पढ़ना एक विकल्प हो सकता है

  • युवाओं को ऑनलाइन गेम के जाल में फंसा कर उन्हें लूटने की फिराक में हैं शातिर

  • मोबाइल नंबर के आधार पर पहले गेम खेलनेवाले का स्टेटस कर लेते हैं पता

  • इसके बाद लुभावने प्रलोभन में फंसा कर उनसे रुपये वसूलने लगते हैं
पुलिस की सलाह : कोई कितना भी अपना बनने की कोशिश करे, किसी भी अनजाने व्यक्ति से नहीं बढ़ायें संपर्क
कोलकाता. आजकल शहर में चारो तरफ, खासकर युवा वर्ग मेट्रो में, बस में या फिर ट्रेन में सफर करने के दौरान हर समय-हर जगह टाइम पास करने के लिये युवाओं की आंखें मोबाइल पर टिकी रहती है.
अधिकतर युवाओं को मोबाइल में विभिन्न तरह के गेम खेलते देखा जाता है. कोई इसे टाइम पास का जरिया बना कर गेम खेलते हैं, कोई इसके नशे में डूब जाने के कारण कभी भी समय मिलने पर गेम खेल कर मन बहला लेते हैं. ऑनलाइन साइबर ठग, युवाओं की इसी कमजोरी का धड़ल्ले से फायदा उठा रहे हैं.
महानगर में इसी तरह ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान ऑनलाइन ठगी करनेवाले गिरोह की शिकार होकर एक महिला ने 23 लाख 80 हजार रुपये गंवा दिये. उसे ठगी का एहसास होने पर पहले उसने इसकी शिकायत लेक थाने में दर्ज करायी फिर लालबाजार के साइबर थाने में इसकी जानकारी दी.
कैसे हुई ठगी की शिकार
पुलिस सूत्रों के मुताबिक ठगी की शिकार पीड़िता गिताली बोस ने पुलिस को बताया कि वह इसके पहले लंदन में रहती थी. वहां से गत जुलाई महीने में कोलकाता के लेक गार्डेंस इलाके में हमेशा के लिये शिफ्ट हुई थी. उसे ऑनलाइन वर्ड गेम खेलने का काफी गहरा व गलत नशा था. एक दिन उसे उसके मोबाइल में किसी अज्ञात विदेशी व्यक्ति का फोन आया.
फोन करनेवाले ने खुद का परिचय अमेरिकी निवासी मार्क एंडरशन के रुप में दिया. उसने खुद को एक बड़ी कंपनी का अधिकारी बताया. यह भी कहा कि महिला जो गेम खेल रही है, वह उस गेम कंपनी में शेयर धारक भी है.
धीरे-धीरे दोस्त बन कर करीब आता गया शातिर
पीड़िता ने शिकायत में बताया कि उसका मोबाइल नंबर अमेरिकन नागरिक के पास कहां से आया, शुरुआत में यह सवाल उसके मन में आया, लेकिन उसने फिर इसे अनदेखा कर दिया. पीड़िता ने यह भी बताया कि उसके मोबाइल में मार्क एंडरशन ने अपनी कंपनी की कुछ तस्वीरें भी भेजी, जिससे वह उस पर विश्वास करने लगी. दोनों व्हाट्सएप में घंटों बातें करने लगे. पीड़िता का आरोप है कि इस बीच वह व्यक्ति उसे अपनी कंपनी का निदेशक बनाने का प्रस्ताव भी दिया और काफी जल्द उसे विदेश में शिफ्ट करने की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया.
कब उसने प्रेम जाल में फंसाया, पता ही नहीं चला
पुलिस को पीड़िता ने शिकायत में बताया कि धीरे-धीरे उस व्यक्ति ने बड़ी-बड़ी बातें व ऊंचे स्टेटस की जानकारी देकर उसे अपने प्रेम जाल में कब फंसा लिया, इसकी उसे भनक तक नहीं लगी. गेम खेलने के दौरान वह मार्क एंडरशन से प्रेम करने लगी और दोनों ने आपस में शादी करने का फैसला कर लिये थे.
अचानक खुद को मुसीबत में फंसा बता कर मंगवा लिये रुपये
पीड़िता ने शिकायत में बताया कि अचानक उसके मोबाइल फोन में मार्क एंडरशन ने फोन किया और खुद को मुसीबत में फंसने की जानकारी दी. उसने मदद के लिए तुरंत 30 लाख रुपये की मांग की.
पीड़िता ने बताया कि उतने रुपये नहीं थे, लेकिन भविष्य में उसके होनेवाले जीवनसाथी को मुसीबत में होने की जानकारी पाकर वह खुद को रोक नहीं सकी और मार्क एंडरशन द्वारा दिये गये दो भारतीय बैंक अकाउंट व एक अमेरिकन अकाउंट में किस्तों में 23 लाख 80 हजार रुपये उसकी मदद के लिये भेज दी. पीड़िता का आरोप है कि रुपये मिलते ही आरोपी ने उससे संपर्क तोड़ दिया. तब जाकर उसे ठगी का एहसास हुआ और मदद के लिए वह थाने में पहुंची.
क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी
इस मामले में लालबाजार के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी का कहना है कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि आमतौर पर युवा वर्ग किसी विदेशी ऑनलाइन गेम को अपने मोबाइल में इंस्टॉल (डाउनलोड) करने के पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराते हैं. इसी नंबर के जरिये गेम तैयार करनेवाली कंपनी के पास इसे डाउनलोड करनेवाले की पूरी जानकारी मिल जाती है.
गेम उपलब्ध करानेवाली बड़ी व विख्यात कंपनी इस जानकारी को सुरक्षित रखती है. इनमें कुछ ऐसे शातिर भी होते हैं, जो लोगों में गेम के प्रति लगाव का गलत फायदा उठाने के लिये छोटे-मोटे गेम के जरिये लोगों के नंबर हांसिल कर उन्हें बाद में अपने प्रलोभन के जाल में फंसा कर उनसे मोटी रकम ऐंठ ले रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें