35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : एबीसीडी के अलावा कोई काम नहीं हो रहा, सीएम ममता बनर्जी ने पीएचइ विभाग के अधिकारियों को लगायी फटकार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दक्षिण 24 परगना की प्रशासनिक बैठक के दौरान पीएचइ विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि वे एबीसीडी के अलावा और कोई काम नहीं करते. ए यानी एवॉयड करना, बी यानी ब्लॉक, सी मतलब कन्फ्यूज और डी यानी डाइवर्जन. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जिले […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दक्षिण 24 परगना की प्रशासनिक बैठक के दौरान पीएचइ विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि वे एबीसीडी के अलावा और कोई काम नहीं करते. ए यानी एवॉयड करना, बी यानी ब्लॉक, सी मतलब कन्फ्यूज और डी यानी डाइवर्जन.
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जिले में पाइप के माध्यम से पेयजल पहुंचाने के लिए लगभग दो हजार करोड़ रुपये की योजना बनायी है. इस योजना के कार्य की अवधि तय समय से एक वर्ष से अधिक हो चुकी है, लेकिन इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ है.
उन्होंने कहा कि सरकार पांच साल के लिए आती है, लेकिन योजनाओं का काम पूरा करने में 50 साल लग जाते हैं. सरकार की जैसी जवाबदेही है, वैसी ही जवाबदेही अधिकारियों की भी हो. जनता के लिए यदि अधिकारी काम करते हैं, तो उन्हें जनता की तकलीफ भी समझनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने इस योजना को जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश दिया.
मौके पर पीएचइ विभाग के एक अधिकारी ने जब कहा कि योजना का काम किसी कारण से बंद हो गया था, तब उन्हें टोकते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर योजना में कोई समस्या होती है लेकिन उसका समाधान भी निकालना जरूरी है. अधिकारी ने 2019 के दिसंबर तक पेयजल परियोजना के कार्य को पूरा करने का आश्वासन दिया.
पांच जनवरी से शुरू होगा धान दो, चेक लो सिस्टम
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसानों को उनके धान की कीमत फौरन प्रदान करने के लिए एक नयी योजना शुरू करने की घोषणा की थी जिसे अगले वर्ष पांच जनवरी से शुरू किया जायेगा. ‘धान दीन, चेक नीन’ (धान दो, चेक लो) योजना के तहत किसानों को धान बेचते वक्त ही चेक प्रदान किया जायेगा. राज्य सरकार की मंशा है कि इसके जरिए दलाल चक्र को समाप्त किया जाये.
साथ ही मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि जो भी किसान राज्य सरकार द्वारा बनाये गये धान क्रय केंद्र में अपने धान को बेचते हैं तो उन्हें प्रति क्विंटल दो रुपये अधिक राशि प्रदान की जायेगी.
भारत सेवाश्रम संघ के आश्रम पहुंचीं मुख्यमंत्री
सागरद्वीप. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने गंगासागर दौरे के दौरान गुरुवार को भारत सेवाश्रम संघ के आश्रम पहुंचीं. आश्रम के स्वामी जीतात्मानंद महाराज ने उनका स्वागत किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने संघ के सेवा कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि लोगों की सेवा के लिए भारत सेवाश्रम संघ हमेशा ही तत्पर रहता है.
इनकी सेवाओं से लाखों लोग लाभान्वित होते हैं. इसलिए गंगासागर आने पर वह यहां जरूर आती हैं. पिछले वर्ष भी यहां आयीं थीं. उन्होंने भारत सेवाश्रम संघ को राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया.
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने संघ परिसर में स्थित मंदिर में पूजा-अर्चना की. गंगासागर स्थित भारत सेवाश्रम संघ के प्रमुख स्वामी जीतात्मानंद ने कहा कि मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाओं को यहां क्रियान्वित किया है, यहां त्रिफला लाइट, पेयजल सहित अन्य सुविधाएं प्रदान की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें