buxar

  • Sep 11 2019 6:39AM
Advertisement

गांधी कथावाचन के लिए शिक्षण होंगे ट्रेंड

 बक्सर : गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्तूबर से गांधी कथा वाचन की शुरुआत नये तरीके से होगी. इसको लेकर राज्य परियोजना निदेशक, बिहार  शिक्षा परियोजना परिषद, पटना के पत्र के आलोक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्राथमिक शिक्षा एवं सर्वशिक्षा अभियान बिहार शिक्षा परियोजना, बक्सर  राजेंद्र प्रसाद चौधरी ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश जारी किया है. 

 
पत्र के माध्यम से जानकारी दी गयी है कि प्रतिदिन सभी विद्यालयों में प्रार्थना सभा में गांधी कथा वाचन किया जा रहा है, परंतु वाचन को प्रभावी बनाने बच्चों के बीच गांधी जी का संदेश पहुंचाने तथा वे अपने जीवन में इसे उतारने के लिए संकल्पित हों. इसके लिए निर्णय लिया गया है कि जिले के सभी विद्यालय के दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा. इसके लिए राज्य स्तर पर जिले के मास्टर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण करा लिया गया है. 
 
जिलास्तरीय मास्टर प्रशिक्षकों को दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण जिले में 12 एवं 13 सितंबर को एमपी उच्च विद्यालय में आयोजित किया गया है. प्रशिक्षण में सभी मास्टर प्रशिक्षक शिक्षकों को अनिवार्य रूप से शामिल होना है. इसके बाद प्रशिक्षकों द्वारा प्रखंड स्तर पर लक्ष्य के अनुरूप प्रत्येक विद्यालय के दो-दो शिक्षकों को दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण 16 से 25 सितंबर की अवधि में कराया जायेगा. प्रखंड स्तर पर चयनित शिक्षकों का प्रशिक्षण लक्ष्य के अनुरूप प्रखंड स्तर पर कराया जायेगा.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement